Breaking
दावा करते हैं आय के संसाधन बढ़ाने के और महीनें में तीन-तीन बार क़र्ज़ ले रही है सरकार : जयराम ठाकुर          सुल्तानपुर गर्ल्स स्कूल में  मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचन सहभागिता कार्यक्रम         वर्तमान सरकार ने लिखा जन कल्याण का नया अध्यायः जगत सिंह नेगी         मंडी जिला के कुछ मतदान केंद्रों के भवनों में परिवर्तन         सभी स्वास्थ्य संस्थानों में गुणात्मक स्वास्थ्य सुविधायें उपलब्ध करवाना जरूरी-एल.आर. वर्मा         मैडिकल कॉलेज एवं अस्पताल की ओर चलने वाले वाहनों का मार्ग डाईवर्ट-सुमित खिमटा         निर्वाचन आयोग के ऐप्स का हो व्यापक प्रचार-प्रसार: मनीष गर्ग         21542 सैन्य जवानों को ई-ट्रांसमिशन से मिलेंगे पोस्टल बैलेट: डीसी         मतदान में शत-प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित बनाने को लेकर पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला शुरू         जिभी में 'शोभला सराज' पर्यटन उत्सव         बरशैणी फीडर की मुरम्मत, बिजली रहेगी गुल         जनता देगी जवाब, बागियों की हार निश्चित : कांग्रेस         जेल में रहकर भी कुर्सी का मोह नहीं छोड़ पा रहे केजरीवाल: अनुराग ठाकुर         डीसी की अपील, लोकतंत्र के लोकपर्व में सब हों सम्मिलित         चुनाव प्रक्रिया में विज्ञापन का प्रमाणीकरण आवश्यक - मुकेश रेपसवाल         ज़िला दंडाधिकारी मुकेश रेपसवाल ने धारा 144 के तहत जारी किए आदेश          युवाओं को समझाया मतदान का महत्व         अतिरिक्त उपायुक्त ने की आधार कार्ड को अपडेट करने की अपील         कांगड़ा जिला में चुनावी व्यय पर रहेगी कड़ी निगरानी: डीसी         बीजेपी नेता रवि ठाकुर के ऊपर हुए हमले की निंदा

केंद्रीय जल आयोग के अध्यक्ष से नई दिल्ली में भेंट

हिम न्यूज़ ,शिमला-उप-मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने आज नई दिल्ली में केंद्रीय जल आयोग (सी.डब्ल्यू.सी.) के अध्यक्ष कुशविंदर वोहरा से भेंट की। उन्होंने कुशविंदर वोहरा से राज्य की सिंचाई योजनाओं को सुदृढ़ करने के लिए आवश्यक सहायता प्रदान करने के बारे में विस्तार से चर्चा की।


उन्होंने कहा कि जिला कांगड़ा के नूरपुर स्थित फिन्ना सिंह सिंचाई परियोजना वर्ष 2011 में 204 करोड़ रुपये की प्रारंभिक राशि से शुरू की गई थी जो कि अब बढ़कर 646 करोड़ रुपये की हो गई हैं। उन्हांेने कहा कि इस परियोजना को पूर्ण करने के लिए राज्य ने अपने संसाधनों से अब तक 283 करोड़ रुपये व्यय किए हैं। उन्होंने केंद्र से अतिरिक्त 350 करोड़ रुपये शीघ्र जारी करने का आग्रह किया ताकि परियोजना का कार्य प्राथमिक आधार पर पूर्ण हो सके। उन्होंने कहा कि यह परियोजना केंद्र सरकार की भी प्राथमिकता सूची मंे है।

उन्होंने बताया कि शाह नहर परियोजना के तहत आने वाली 5000 हेक्टेयर भूमि में सिंचाई के लिए पर्याप्त जल उपलब्ध नहीं हो रहा है। उन्होंने इस भूमि को सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए कंेद्र सरकार से अतिरिक्त संसाधन प्रदान करने का आग्रह किया। मुकेश अग्निहोत्री ने ऊना जिले के बीट क्षेत्र में 75 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली सिंचाई योजना, चरण-दो को शीघ्र स्वीकृति प्रदान करने का आग्रह किया। उन्होंने बताया कि इस परियोजना के चरण-एक का कार्य राज्य ने अपने संसाधनों से पूर्ण कर लिया है। उन्होंने बताया कि नादौन सिंचाई योजना का शेष कार्य भी आगामी दो-तीन माह की समयावधि पर पूर्ण कर लिया जाएगा।

उन्होंने केंद्रीय जल आयोग के अध्यक्ष को प्रदेश में मौजूदा योजनाओं के सुदृढ़ीकरण और नई सिंचाई योजनाओं के लिए संभावनाएं तलाशने और कार्यान्वयन बारे में रोडमैप तैयार करने के लिए हिमाचल पधारने के लिए आमंत्रित किया।
इस अवसर पर उन्हांेने सुखाहार और ज्वालाजी सिंचाई योजनाओं के बारे में भी आयोग के अध्यक्ष से विस्तृत चर्चा की। उन्होंने प्रदेश की खड्डों के तटीकरण के लिए वित्तीय प्रबंध बारे में भी चर्चा की।
उन्होंने बताया कि बाढ़ नियंत्रण उपायों और खड्डों के तटीकरण पर अधिक ध्यान देने की आवश्य