Breaking
बिना एडमिट कार्ड के भर्ती रैली में नहीं मिलेगा प्रवेश - भर्ती निदेशक         स्टाफ नर्स के भरे जाएंगे 21 पद - जिला रोजगार अधिकारी         उपलब्धियों भरा रहा प्रदेश सरकार का एक साल का कार्यकाल: उप-मुख्यमंत्री         परीक्षा में फेल हुआ विद्यार्थी पार्टी देने की बात कर रहा है : खन्ना         2047 तक विकसित भारत-युवाओं की आवाज विषय पर कार्यशाला आयोजित         विंटर कार्निवाल मनाली का आयोजन 2 जनवरी से 6 जनवरी तक किया जा रहा है         उम्मीदवार लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं वे अपने एडमिट कार्ड प्रिंट कर ले         लोक नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन 15 दिसंबर होगा         भून्तर स्थित नशा मुक्ति केंद्र में मरीज का उपचार वाहय रोगी या आवासीय रोगी के रूप में किया जाता है :अनिता ठाकुर         सोलन विधानसभा क्षेत्र में स्वीप के तहत 11, 12 दिसम्बर के जागरूकता कार्यक्रम         2050 विद्यालय बनेंगे मुख्यमंत्री स्कूल ऑफ एक्सीलेंस         शिवधाम प्रोजेक्ट को पूरा करने का हर संभव प्रयास किया जाएगा:  विक्रमादित्य सिंह         मैक्लोडगंज मॉनेस्टरी के बाहर बनेगा भव्य द्वारभारत और तिब्बती समुदाय: आर.एस बाली         मुख्यमंत्री आउटलुक बिजनेस मैगजीन के ‘चेंजमेकर्स आफ द ईयर-2023’ में शामिल         राज्यपाल ने 7वें माटी सम्मान समारोह में भाग लिया सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण पर दिया बल         देश में इतना बड़ा भ्रष्टाचार, पर कांग्रेस चुप : खन्ना         सुख की सरकार लगातार बन रही दुख की सरकार : बिंदल         सरकारी स्कूलों के 100 बच्चों के लिए आरंभ हुई निशुल्क कोचिंग क्लासेज         सरकार के प्रयासों की हुई देश भर में सराहना: बाली         51 कऱोड़ 22 लाख रुपये की विकासात्मक परियोजना के लोकार्पण व भूमि पूजन

दिसंबर 2022 तक 412 करोड़ रुपये के उन्नयन कार्य पूरे होंगे

पर्यटन के आशाजनक विकल्पों के रूप में बढ़ते शहर जबलपुर के हवाई अड्डे पर यात्री यातायात में बढ़ोतरी देखी जा रही है। क्षेत्र के हवाई यात्रियों को बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए जबलपुर हवाई अड्डे को अब अपग्रेड किया जा रहा है।

हवाई अड्डे पर किए जा रहे उन्नयन कार्य में एबी-320 प्रकार के विमानों के संचालन को पूरा करने के लिए नए टर्मिनल भवन,एटीसी टॉवर,तकनीकी ब्लॉक,फायर स्टेशन श्रेणी 7,अन्य भवनों का निर्माण और रनवे और इसस संबंधित कार्यों का विस्तार शामिल है।

मध्य प्रदेश सरकार ने 2015 में एएआई को विकास कार्यों के लिए 483 एकड़ भूमि सौंपी थी जिसे मिलाकर कुल भूमि 774 एकड़ भूमि हो गई।

विश्व स्तरीय यात्री सुविधाओं से लैस इस नए टर्मिनल भवन में व्यस्त समय के दौरान 500 यात्रियों को संभालने की क्षमता होगी। 1,15,315 वर्ग फुट के क्षेत्र में फैले इस टर्मिनल भवन में तीन एयरोब्रिज,उन्नत बैगेज स्क्रीनिंग सिस्टम,लैंडस्केप क्षेत्र में आधुनिक फूड कोर्ट और 300 से अधिक कारों और बसों के लिए सुनियोजित कार पार्किंग होगी।

प्रस्तावित टर्मिनल भवन यात्रियों का स्वागत जीवंत गोंड पेंटिंग,स्थानीय हस्तशिल्प,भित्ति चित्र और मध्य प्रदेश के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों की झलक के साथ करेगा।

नया भवन पर्यावरण के अनुकूल और टिकाऊ सामग्री से बनाया जाएगा और सौर संयंत्र एवं ऊर्जा कुशल उपकरणों से यह लैस होगा। इस हवाई अड्डे के उन्नयन परियोजना में एक कुशल ठोस अपशिष्ट प्रबंधन प्रणाली,बागवानी उद्देश्यों के लिए उपचारित पानी का पुन: उपयोग की व्यवस्था और स्थायी शहरी जल निकासी प्रणाली के साथ वर्षा जल संचयन प्रणाली जैसी कुछ अन्य हरित विशेषताएं शामिल हैं।

नए टर्मिनल भवन के निर्माण के अलावा,412 करोड़रुपये कीपरियोजना लागत वाले उन्नयन कार्य में हवाई अड्डे को एयरबस 320 प्रकार के विमानों के संचालन के उपयुक्त बनाने के लिए रनवे का विस्तार,28 मीटर ऊंचे नए एटीसी टॉवर का निर्माण और सभी आधुनिक सुविधाओं के साथ तकनीकी ब्लॉक (जी+3), फायर स्टेशन (श्रेणी-VII) और अन्य सहायक भवन जैसे उपयोगिता ब्लॉक,गेट हाउस आदि शामिल हैं।

परियोजना के पूरा होने की संभावित तारीख दिसंबर 2022 है और नए टर्मिनल भवन के मार्च 2023 तक चालू होने की संभावना है।