किन्नौर जिला को विकास के क्षेत्र में अग्रणी बनाने ज़िप की बैठक

हिम न्यूज़,  रिकांगपिओ : जिला परिषद किन्नौर की त्रैमासिक बैठक आज यहां जिला परिषद अध्यक्ष निहाल चारस की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए निहाल चारस ने सभी विभागों के अधिकारियों से कहा कि वे बैठक में प्रस्तुत होने वाले प्रस्ताव का समय पर जवाब दें ताकि बैठक के दौरान सदस्यों को उनके प्रस्ताव से संबंधित वास्तु स्थिति से अवगत करवाया जा सके।

उन्होंने कहा कि किन्नौर जिला को विकास के क्षेत्र में अग्रणी बनाना हम सभी का उद्देश्य है। इस उद्देश्य को आपस में समन्वय से ही पूरा किया जा सकता है।

बैठक में कल्पा पंचायत को एच.पी.सी.एल परियोजना से 500 दिन की न्यूनतम दिहाड़ी के बराबर धनराशि उपलब्ध करवाने के प्रस्ताव पर एच.पी.सी.एल के महा प्रबंधक ने बताया कि कल्पा पंचायत को परियोजना से 500 दिन की न्यूनतम दिहाड़ी में से वर्ष 2020 तक 200 दिनों की दिहाड़ी के समकक्ष राशि प्रदान की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि 300 दिनों की राशि का एक मुश्त भुगतान संभव नहीं है, जैसे ही मुख्य कार्यालय से राशि को जारी करने की स्वीकृति प्राप्त होती है राशि जारी कर दी जाएगी।

बैठक में रिब्बा कंडे में सम्पर्क सड़क का निर्माण कार्य न होने पर अधिशाषी अभियन्ता कल्पा मण्डल ने बताया कि इस सड़क का कार्य जिस ठेकेदार को दिया गया था वह कार्य छोड़ गया है तथा अब इसके लिए दोबारा आॅनलाईन निविदाएं आमंत्रित की गई हैं व शीघ्र ही कार्य आरंभ कर दिया जाएगा।

इस मौके  में कल्पा में पानी के टैंक के निर्माण के मामले पर अधिशाषी अभियन्ता सिंचाई एवं जन-स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि ग्राम पंचायत कल्पा के लिए पेयजल योजना पांगी नाला से कल्पा का निर्माण कार्य प्रगति पर है। योजना के तहत एक मुख्य भण्डारन टैंक व चार सैक्टर भण्डारन टैंकों का निर्माण किया जाना प्रस्तावित है जिसके लिए स्थान का चयन कर लिया गया है और शीघ्र ही कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा।

बैठक में सदस्य द्वारा रली से मेबर सड़क निर्माण कार्य में तेजी लाने का भी आग्रह किया गया साथ ही किल्बा रोड़ पर क्रैश बैरियर स्थापित करने की भी सदस्यों ने मांग की। शौंग गाव में नए बिजली के खंबे लगाने व मेबर गांव में नए ट्रांसफाॅर्मर लगाने की भी मांग की गई।

 इस अवसर  पर बैठक में लिपा गांव में आए दिन बिजली कट लगने का मामला भी सदस्यों द्वारा उठाया गया जिस पर बिजली विभाग द्वारा बताया गया कि इन दिनों बिजली लाईनों के सुदृीढ़िकरण का कार्य चल रहा है तथा शीघ्र ही कार्य पूर्ण हो जाएगा और गांव को निर्वाध बिजली उपलब्ध होगी।

बैठक में सदस्यों के सवाल पर बताया गया कि लिपा गांव को जोड़ने वाले पुल के निर्माण के लिए शीघ्र ही निविदाएं आमंत्रित की जा रही हैं। बैठक में पी.एन.बी बैंक से आई.पी.एच कार्यालय तक राष्ट्रीय उच्च मार्ग के किनारे नाली बनाने का मामला भी सदस्यों द्वारा उठाया गया तथा मांग की गई कि शीघ्र ड्रेनेज का निर्माण किया जाए।

सदस्यों द्वारा पूह उपमण्उल के उपरी क्षेत्रों को सूखा प्रभावित क्षेत्र घोषित करने का भी आग्रह किया गया। सदस्यों ने कहा कि सूखे के कारण क्षेत्र में सेब व अन्य फसलों को भारी नुकसान हुआ है। बैठक में नाको व आस-पास की पंचायतों में मटर की फसल को हुए नुकसान की रिपोर्ट तैयार करने का भी आग्रह किया गया ताकि किसानों को राहत मिल सके। बैठक में सदस्य द्वारा पुलिस विभाग से साईबर क्राईम के बारे में जिले भर में जागरूकता शिविर लगाने का भी आग्रह किया गया।

बैठक की कार्यवाही का संचालन जिला पंचायत अधिकारी एवं सदस्य सचिव जयवंती ठाकुर ने किया।

जिला परिषद अध्यक्ष कल्पा प्रिया नेगी, पंचायत समिति अध्यक्षा पूह इंदू किरण, निचार पंचायत समिति की अध्यक्षा राजवंती, जिला परिषद सदस्य, सहायक आयुक्त राजींद्र कुमार गौतम, सहायक आयुक्त विकास एवं खण्ड विकास अधिकारी निचार कुलवंत सिंह पोटन, खण्ड विकास अधिकारी कल्पा जगदीप सिंह, खण्ड विकास अधिकारी पूह इंद्र सिंह व विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष उपस्थित थे।