जी.एस.टी को लेकर वर्कशॉप का आयोजन

हिम न्यूज़, रिकांगपिओ : किन्नौर जिला के ठाकुर सेन नेगी राजकीय महाविद्यालय रिकांग पिओ में आज राज्य कर एवं आबकारी विभाग जिला किन्नौर द्वारा इंडियन बुक ऑफ़ रिकॉर्ड  के तहत जिले के व्यापारियों के लिए वस्तु एवं सेवा कर (जी.एस.टी) से संबंधित जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें जिले के रिकांग पिओ, सांगला, टापरी, भावानगर, कटगांव, काफनू, पूह, कल्पा, मूरंग आदि क्षेत्रों के व्यापारियों व ठेकेदारों ने भाग लिया।

इस अवसर पर विभाग के अधिकारियों द्वारा व्यापारियों को वस्तु एवं सेवा कर अधिनियम, 2017 के बारे में जानकारी प्रदान की गई व साथ ही अधिनियम में हुए नवीनतम संशोधान एवं सुविधाओं के बारे में भी विस्तृत जानकारी प्रदान की गई।

सहायक आयुक्त राज्य करं एवं आबकारी जिला किन्नौर सुरेंद्र ठाकुर ने इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों से आए सभी व्यापारियों व ठेकेदारों का जागरूकता अभियान में पधारने पर आभार व्यक्त किया तथा वस्तु एवं सेवा कर अधिनियम के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जी.एस.टी से पूर्व भारत में बहुत से प्रकार के अप्रत्यक्ष कर थे। इन सभी करों को जोड़कर उपभोक्ता को मूल्य चुकाना पड़ता था, मगर जी.एस.टी के आने से टैक्स पर टैक्स समाप्त हो गया तथा अब सिर्फ जी.एस.टी ही चुकाना पड़ता है।

उन्होंने कहा कि इसका लाभ यह भी है कि पूरे देश में टैक्स एक ही दर पर लगता है। जी.एस.टी की प्रक्रियाएं पूरी तरह से आॅनलाईन है जिसके तहत कोई भी आसानी से आॅनलाईन पंजीकरण कर सकता है। यही नहीं पंजीकरण से लेकर रिटर्न दाखिल करने तक की पूरी प्रक्रियाएं आॅनलाईन है। यह नए व्यवसायिों के लिए लाभदायी है क्योंकि उन्हें अब सिर्फ जी.एस.टी ही चुकाना पड़ता है।

इस अवसर पर ए.एस.टी.ओ नरेश कुमार व राहुल ठाकुर ने जी.एस.टी पर पी.पी.टी के माध्यम से विस्तृत जानकारी दी।

व्यापार मण्डल रिकांग पिओ के अध्यक्ष सूरज भान ने जी.एस.टी जागरूकता कार्यशाला आयोजित करने के लिए विभाग का आभार व्यक्त किया तथा आग्रह किया कि इस तरह की कार्यशाला जिले के अलग-अलग स्थानों पर लगाई जाए ताकि जिले के व्यापारी लाभान्वित हो सकें।

इस दौरान ठाकुर सेन नेगी राजकीय महाविद्यालय रिकांग पिओ के वाणिज्य विभाग के विद्यार्थी व प्राध्यापक उपस्थित थे।