हमीरपुर-मंडी वाया धर्मपुर राष्ट्रीय उच्च मार्ग के डबल-लेन का कार्य युद्व स्तर पर: महेन्द्र सिंह ठाकुर

हिम न्यूज़ ,मंडी  जल शक्ति, राजस्व व बागवानी मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि 935 करोड़ रूपए से हमीरपुर-अवाहदेवी-सरकाघाट-रियूर-बनेरडी-कोटली-मंडी वाया धर्मपुर राष्ट्रीय उच्च मार्ग के डबल-लेन का निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। इस राष्ट्रीय उच्च मार्ग के निर्मित हो जाने से धर्मपुर क्षेत्र के विकास के साथ-साथ लोगों को यातायात की बेहतर सुविधा उपलब्ध होगी। महेंद्र सिंह ठाकुर आज सोमवार को धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र के सिंहन, अप्पर कुम्हारडा, लोअर कुम्हारडा, भतौर, पैहड़, झटेडी, ध्वाली, भुजराणा, कौंसल, हयोलग, पंगोह, मयोह, चकैणा, जंगेल तथा कोट में जन समूहों को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने करीब 87 लाख रुपए से ठणकर से झरेड़ा गांव, लगभग 50 लाख रुपए की लागत से लुधियाना में राष्ट्रीय उच्च मार्ग से लोअर लुधियाना तथा 85 लाख रुपए से बनेरड-हयोलग सम्पर्क सड़कों का भूमि पूजन भी किया ।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सड़कें विकास की भाग्य रेखाएं होती हैं और सड़कों के बनने से समूचे क्षेत्र का विकास होता है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि सड़क के निर्माण के लिए स्वेच्छा से भूमि दान करें ताकि प्रत्येक गांव को सड़क सुविधा से जोड़ा जा सके। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर के कुशल नेतृत्व एवं सफल प्रयासों के फलस्वरूप आज समूचे प्रदेश में शानदार प्रगति हुई है। उन्होंने कहा कि साल 1948 में प्रदेश की सड़कों की कुल लंबाई करीब 228 किलोमीटर थी जो वर्तमान में 39 हजार किलोमीटर से ज्यादा हो गई है।

जल शक्ति मंत्री ने कहा कि गत पौने 5 वर्ष के दौरान प्रदेश में आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 4.32 लाख परिवारों का पंजीकरण किया गया है, जिनमें से 1.49 लाख लाभार्थियों के इलाज के लिए करीब 187.53 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। वहीं, मुख्यमंत्री हिमाचल हेल्थ केयर योजना के अंतर्गत 6.18 लाख परिवारों का पंजीकरण किया है, जिनमें से 3.08 लाख लाभार्थियों के इलाज के लिए 285.35 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। प्रदेश में सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के अंतर्गत 7.20 लाख से अधिक लाभार्थियों के लिए करीब 3052 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में जल जीवन मिशन के अंतर्गत 95 प्रतिशत से अधिक परिवारों को पेयजल के नए नल कनेक्शन लगाए हैं। गत अढ़ाई साल में प्रदेश में 8.88 लाख से अधिक परिवारों को नये नल कनेक्शनों से समुचित स्वच्छ पेयजल आपूर्ति की जा रही है।

इस अवसर पर महेंद्र सिंह ठाकुर ने लोगों की समस्याएं भी सुनी और संबंधित विभाग के अधिकारियों को समाधान करने के आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

उन्होंन जालपा महिला मंडल सिंहन के अतिरिक्त भवन निर्माण के लिए 5 लाख रुपए, लोअर कुम्हारडा को एक लाख, कौंसल महिला मंडल को अतिरिक्त भवन निर्माण के लिए 5 लाख रुपए देने की अनुशंसा की। इसके अतिरिक्त बरसात के कारण क्षतिग्रस्त कुहल चूना नाल से पैहड़ तक मरम्मत करने के जल शक्ति विभाग को निर्देश दिए।

इस अवसर पर जिला परिषद सदस्य जगदीश चंद विट्टा, भाजपा मंडल अध्यक्ष लेखराज, बूथ अध्यक्ष इंदिरा देवी, ग्राम पंचायत पैहड़ प्रधान मीना भारद्वाज, बनेरड़ी की प्रधान मीरा देवी, कुम्हारडा के उप-प्रधान प्रकाश सकलानी, अधिशाषी अभियंता जल शक्ति राकेश पराशर, अधिशासी अभियंता विद्युत सुनील चंदेल, एस एम एस हॉर्टिकल्चर डॉ रमेश कुमार, आरएम धर्मपुर नरेंद्र शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी एवं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।