Breaking
डाक मतपत्र से वोट डाल सकेंगे आवश्यक सेवाओं में लगे मतदाता: डीसी         बैलेट पेपर एवं पोस्टल बैलेट पेपर प्रिंट करने के संबंध में बैठक आयोजित         उपायुक्त ने बीडीओ टूटू अनमोल को यूपीएससी परीक्षा पास करने पर दी बधाई         आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती         अग्निवीर की ऑनलाइन परीक्षा 22 अप्रैल से         अपनी खीज मिटाने में जुटे कांग्रेस नेता - बिंदल         दुर्गाष्टमी के अवसर पर राजभवन में फलाहार ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन         बिजली रहेगी गुल         कांग्रेस पार्टी की नियत में खोट, 1500 महिलाओं को देना की इच्छा नहीं : त्रिलोक         भाजपा का संकल्प पत्र मोदी की गारंटी : बिंदल         बायोलचिम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने किया किसान संगोष्ठी का सफल आयोजन         भाजपा संगठन महामंत्री सिद्धार्थन ने कार्यकर्ताओं को चुनावी टिप्स         कंगना के साथ भाजपा नेता जयराम ठाकुर ने की दलाई लामा से मुलाकात         मतदाता पहचान पत्र बनाने के लिए नए मतदाता 4 मई तक कर सकते हैं आवेदन         आधुनिक हिमाचल के निर्माण में स्व. वीरभद्र सिंह ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका : यशवंत छाजटा         केंद्रीय विद्यालय सलोह में रिक्तियों के लिए आवेदन 25 अप्रैल तक         आवश्यक सेवाओं से जुड़े अधिकारी व कर्मचारी पोस्टल बेल्ट सुविधा से कर सकेंगे मतदान         परस राम धीमान और समर्थकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह से की मुलाकात         राहुल गाँधी की न्याय गारंटियों का प्रदेशभर में प्रचार करेंगी एनएसयूआई         भाजपा ने 1500 रुपये रुकवाकर महिलाओं को किया अपमानित : कांग्रेस

स्वास्थ्य रक्षा के लिए उठाएं समुचित कदम-अरिंदम चौधरी

हिम न्यूज़ मंडी- उपायुक्त मंडी अरिंदम चौधरी ने अधिकारियों को गर्मी व बरसात में होने वाले मौसमी रोगों से लोगों की स्वास्थ्य रक्षा के लिए समुचित कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने वेक्टर जनित और जल जनित रोगों से लोगों की स्वास्थ्य रक्षा के लिए पुख्ता प्रबंध करने और इनसे बचाव को समय रहते एहतियाती कदम उठाने को कहा है। उन्होंने संबंधित विभागों सेे इसके लिए मिलकर काम करने का आह्वान किया।

उपायुक्त राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के कार्यान्वयन और जल जनित रोगों से बचाव व जन जागरूकता को जरूरी कदम उठाने पर चर्चा के लिए आयोजित संबंधित विभागों की समन्वय बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। अरिंदम चौधरी ने मंडी जोनल अस्पताल के सभागार में मंगलवार को हुई इस बैठक में कहा कि मच्छर के काटने से डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया, गैस्ट्रोएन्टराइटिस और दूषित भोजन व जल के सेवन से हेपेटाइटिस-ए जैसी घातक बीमारियों का खतरा रहता है। इनसे बचाव को समय रहते कदम उठाएं।

उन्होंने स्वास्थ्य और महिला एवं बाल कल्याण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि इन घातक बीमारियों के नियंत्रण व बचाव के लिए आशा वर्कर व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम जन-जन तक संदेश पहुंचाएं। सभी खंड चिकित्सा अधिकारी अपने कार्यक्षेत्र में चरणबद्ध तरीके से जागरूकता शिविर लगाकर लोगों को जागरूक करें।

जिला के सभी स्वास्थ्य अधिकारी अपने क्षेत्र में चरणबद्ध तरीके से पर्याप्त दवाईयों के स्टॉक की व्यवस्था को सुनिश्चित बनाएं। अरिंदम चौधरी ने नगर निगम, लोक निर्माण व जल शक्ति विभाग को सरकारी स्कूलों में पेयजल टंकियों की हर महीने जांच व सफाई सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि गांव व कस्बों में जल जनित रोग फैलने वाले स्थानों को चिन्हित करें और वहां स्वच्छता की उचित व्यवस्था करें। उपायुक्त ने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे खंड एवं उपमंडल स्तर पर वाट्सएप ग्रुप बनाकर आपस में बेहतर समन्वय स्थापित करें। लोगों की समस्याओं के निदान के लिए एसडीएम और बीडीओ को सूचित करें ।