Breaking
सभी कर्मचारियों का डाटा डाईस पोर्टल पर अपलोड करना अनिर्वाय-एसडीएम         खेल भावना से प्रतियोगिता में प्रतिभा दिखाएं सभी खिलाड़ीः प्रो शशि         शत प्रतिशत मतदान को हासिल करने के मंडी सदर विधानसभा में चल रहा है विशेष अभियान         समाज में समान अवसर बनाने के लिए सिविल सोसायटी संगठन महत्वपूर्ण         132 केवी लाइन की टेस्टिंग 30 को, सावधान रहें क्षेत्रवासी         दावा करते हैं आय के संसाधन बढ़ाने के और महीनें में तीन-तीन बार क़र्ज़ ले रही है सरकार : जयराम ठाकुर          सुल्तानपुर गर्ल्स स्कूल में  मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचन सहभागिता कार्यक्रम         वर्तमान सरकार ने लिखा जन कल्याण का नया अध्यायः जगत सिंह नेगी         मंडी जिला के कुछ मतदान केंद्रों के भवनों में परिवर्तन         सभी स्वास्थ्य संस्थानों में गुणात्मक स्वास्थ्य सुविधायें उपलब्ध करवाना जरूरी-एल.आर. वर्मा         मैडिकल कॉलेज एवं अस्पताल की ओर चलने वाले वाहनों का मार्ग डाईवर्ट-सुमित खिमटा         निर्वाचन आयोग के ऐप्स का हो व्यापक प्रचार-प्रसार: मनीष गर्ग         21542 सैन्य जवानों को ई-ट्रांसमिशन से मिलेंगे पोस्टल बैलेट: डीसी         मतदान में शत-प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित बनाने को लेकर पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला शुरू         जिभी में 'शोभला सराज' पर्यटन उत्सव         बरशैणी फीडर की मुरम्मत, बिजली रहेगी गुल         जनता देगी जवाब, बागियों की हार निश्चित : कांग्रेस         जेल में रहकर भी कुर्सी का मोह नहीं छोड़ पा रहे केजरीवाल: अनुराग ठाकुर         डीसी की अपील, लोकतंत्र के लोकपर्व में सब हों सम्मिलित         चुनाव प्रक्रिया में विज्ञापन का प्रमाणीकरण आवश्यक - मुकेश रेपसवाल

देव समाज के संरक्षण पर दिया जाएगा विशेष ध्यानः चंद्रशेखर

हिम न्यूज़ मंडी अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सवकी सांस्कृतिक संध्याएं इस बार सेरी मंच पर आयोजित की जाएंगी इस बाबत मंगलवार कोभ्यूली में विपाशा सदन में अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव की आम सभा में सर्वसम्मतिसे निर्णय लिया गया।

महोत्सव की आमसभा की अध्यक्षता करते हुए विधायक चंद्रशेखरने कहा कि मंडी शिवरात्रि देव समाज का उत्सव है इस उत्सव में देव समाज के हितों केसंरक्षण पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रिमहोत्सव का सेरी मंच के साथ एक ऐतिहासिक जुड़ाव रहा है जिसके चलते ही महोत्सव कीसांस्कृतिक संध्याओं को सेरी मंच पर आयोजित करने के लिए आम सभा में सभी सदस्योंने अपनी सहमति जताई है। उन्होंने कहा कि महोत्सव के दौरान सेरी मंच तथा इसकेआसपास बेहतर ट्रेफिक प्लान तैयार करने दिशा निर्देश पुलिस विभाग के अधिकारियोंको दिए गए हैं ताकि महोत्सव के दौरान लोगों को किसी भी तरह की दिक्कतें नहींझेलनी पड़ेें।

उन्होंने कहा कि देवता तथा देवलुओें, बजंतरियोंके रहने तथा ठहरने के लिए पहले से बेहतर व्यवस्थाएं की जाएंगी इस बाबत जिला प्रशासनतथा महोत्सव कमेटी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। विधायक चंद्रशेखर नेकहा कि मंडी में देव समाज के लिए देव सदन भी निर्मित किया गया है इस बार शिवरात्रिमहोत्सव में देवताओं के ठहरने के लिए देव सदन में भी व्यवस्था की जाएगी इसकेअतिरिक्त पड्डल मैदान में भी देवताओं तथा देवलुओं, बजंतरियों के लिए उपयुक्तजगह चिह्न्ति करने के दिशा निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि देव समाज की समस्याओं केनिपटारे के लिए उपसमिति गठित की जाएगी, यह उपसमिति वर्ष में दो बार बैठक आयोजितकरेगी जिसमें देव समाज से संबंधित विभिन्न समस्याओं का स्थायी हल सुनिश्चित कियाजाएगा। विधायक चंद्रशेखर ने कहा कि मंडी शिवरात्रि महोत्सव को अंतिम प्रारूप आमजनमानस के सुझावों के आधार पर ही निर्धारित किया जाएगा इस के लिए आम सभामें नागरिकोें के सुझावों को प्रमुखता के आधार पर शामिल किया जाएगा।

विधायक चंद्रशेखर ने कहा कि शिवरात्रिमहोत्सव के सफल आयोजन के लिए विभिन्न स्तरों पर कमेटियां गठित की गई हैं इस केलिए कमेटियों की नियमित बैठकें भी आयोजित करने के दिशा निर्देश दिए गए हैं।विधायक चंद्रशेखर ने कहा कि प्रशासन के साथ साथ मंडी शहर के नागरिकों कोभी मेले के सफल आयोजन के लिए अपना रचनात्मक सहयोग सुनिश्चित करना चाहिए।उन्होंने कहा कि महोत्सव के दौरान मंडी शहर की स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने केनिर्देश दिए गए हैं इसके साथ ही मंडी के प्रमुख मंदिरों के आसपास साफ सफाई कीउचित व्यवस्था के लिए नागरिकों से भी सहयोग मांगा गया है। विधायक चंद्रशेखर नेकहा कि मंडी जिला के दूरदराज के क्षेत्रों से मंडी शिवरात्रि के लिए आने वालेलोगों के लिए परिवहन की सुविधा भी उपलब्ध करवाने के लिए उचित कदम उठाने के लिएकहा गया है।

विधायक चंद्रशेखर ने कहा कि संास्कृतिक कार्यक्रमों में हिमाचल केकलाकारों को विशेष प्राथमिकता दी जाएगी इसके साथ ही स्मारिका में मंडी शिवरात्रिसे जुड़े इतिहास को प्रमुखता से समेटने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि खेलकूदप्रतियोगिताओं में वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष तौर पर शामिल किया जाएगाइसके साथ ही खेलकूद प्रतियोगिताओं का दायरा बढ़ाने पर भी विशेष बल दियाजाएगा। विधायक चंद्रशेखर ने कहा कि मंडी शिवरात्रि महोत्सव में निराश्रित,दिव्यांगों, वृद्वजनोें के लिए आवाजाही के लिए विशेष व्यवस्था करने के निर्देशभी दिए गए हैं। इससे पहले उपायुक्त अरिंदम चैधरी ने मुख्यातिथि का स्वागत करतेहुए बताया कि गत वर्ष मंडी शिवरात्रि महोत्सव में करीब दो करोड़ 72 लाख की राशिव्यय की गई है।

उन्होंने कहा कि वितीय प्रबंधन को बेहतर किया जाएगा ताकि मंडी शिवरात्रिमहोत्सव को भव्य रूप दिया जा सके। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री,एडीसी निवेदिता नेगी, एडीएम अश्वनी कुमार, एसडीएम रितिका, एसी टू डीसी राकेश शर्मा,कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता डा जय कुमार आजाद, कार्यकारी जिलाध्यक्ष शशि शर्मा, पूर्वप्रत्याशी चंपा ठाकुर, चेत राम ठाकुर, नरेश चैहान, सर्व देवता कमेटी के अध्यक्ष शिवपालशर्मा, जिला परिषद अध्यक्ष पाल वर्मा, नगर निगम के महापौर दीपाली, उपमहापौर तथा कांग्रेसके पदाधिकारी आकाश शर्मा, विभिन्न सरकारी तथा गैर सरकारी सदस्य उपस्थित थे।