Breaking
कंगना की टिकट घोषित होने से कांग्रेस के सभी नेता परेशान : बिहारी लाल         आपदा के पैसे को लूटने का काम कांग्रेस ने किया : कंगना         नये वोटरों को किया जागरूक         न्याय पत्र में कांग्रेस पार्टी ने ओल्ड पेंशन स्कीम पर चुप्पी साधी : सहजल         राज्यपाल ने प्रदेश की प्रगति में योगदान देने वाले हाई फ्लायर्स को सम्मानित किया         उपायुक्त ने बल्ह विधानसभा के चार पोलिंग बूथों का किया निरीक्षण         पारंपरिक मेलों की तरह लोकतंत्र के पर्व में भी जरूर लें हिस्सा: डीसी         100 कि.मी. के ट्रेल में धावक 30 पंचायतों में देंगे मतदान के महत्व की जानकारी         9 उपचुनावों के लिए बिंदल ने तैनात किए चुनाव प्रभारी से प्रभारी और सहयोगी          हिमाचल को मोदी सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में बनाया आत्मनिर्भर: अनुराग ठाकुर         स्व. बाबूराम की याद में लांच किया कैलेंडर         बसोआ पर्व के मौके पर यूनिवर्सिटी परिसर में किया गया खीर व पिंदड़ी वितरण         मुख्यमंत्री के कारण बिगड़ा सरकार का गणित : बलबीर वर्मा         एसडीएम ने जारी किया स्थानीय भाषा में तैयार मतदाता प्रेेरक साॅन्ग         वोटर कार्ड नहीं है तो वैकल्पिक दस्तावेज के साथ करें मतदान: डीसी         प्रदेश की भावी राजनीति की दिशा व दशा तय करेंगे यह चुनाव परिणाम : प्रतिभा सिंह         हमीरपुर के तीनों न्यायिक परिसरों में 11 मई को लगेंगी लोक अदालतें         हिमाचल की सभी लोकसभा व उपचुनाव विधानसभा की सभी सीटें जीतेंगे बड़े अंतर से: अनुराग ठाकुर         मुख्यमंत्री बहुत तनाव में हैं इसलिए कर रहे हैं उल्टी सीधी बयानबाज़ी : जयराम ठाकुर         जनता को परेशान कर रही है परेशान कांग्रेस सरकार : सुखराम

प्रधानमंत्री ने भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्राधिकरण केन्द्र (IN-SPACe) के मुख्यालय का किया उद्घाटन

हिम न्यूज़,  अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत और ISRO की उपलब्धियों को प्रैक्टिकल उपयोग में लाने और निजी कंपनियों, स्टार्टअप्स को इसके साथ जोड़कर भारत को अंतरिक्ष के क्षेत्र में ऊंचाई पर पहुंचाने के लिए इकोसिस्टम खड़ा करने की कल्पना भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 2 साल पहले की

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने आज गुजरात के अहमदाबाद में भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्राधिकरण केन्द्र (IN-SPACe) के मुख्यालय का उद्घाटन किया। केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह और गुजरात के मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र पटेल सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति कार्यक्रम में उपस्थित थे।

इस अवसर पर अमित शाह ने कहा कि आज प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के हाथ से (IN-SPACe) के मुख्यालय के उद्घाटन के साथ ही भारत ने अंतरिक्ष क्षेत्र में एक बहुत बड़ा पड़ाव हासिल कर लिया है। आजादी के अमृत महोत्सव के वर्ष में अंतरिक्ष के क्षेत्र में अब तक भारत और ISRO ने जो कुछ भी उपलब्धियां प्राप्त की थी उन्हें प्रैक्टिकल उपयोग में लाना, जमीन पर उतारना और इसके साथ-साथ निजी क्षेत्र की कंपनियों और स्टार्टअप्स को इसके साथ जोड़कर एक ऐसा इकोसिस्टम खड़ा करना कि अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत बहुत बड़ी छलांग लगाने के लिए आगे आए, यह कल्पना भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 2 साल पहले की जिसकी शुरुआत अंतरिक्ष क्षेत्र में प्रमुख सुधारों से हुई। इससे भारतीय अंतरिक्ष क्षेत्र में अपार संभावनाओं के द्वार तो खुलेंगे ही साथ-साथ भारतीय अंतरिक्ष उद्योग हमारी अर्थव्यवस्था में एक बहुत बड़ा कंट्रीब्यूटर भी बनेगा।

शाह ने कहा कि 21वीं सदी का भारत आज जिस अप्रोच के साथ आगे बढ़ रहा है और जो सुधार कर रहा है, उनका मूल आधार प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का भारत के लोगों की क्षमता पर अटूट विश्वास है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि यह कार्यक्रम भारत को अंतरिक्ष के क्षेत्र में बहुत ऊंचाई पर पहुंचाने में बहुत बड़ा कदम सिद्ध होने वाला है। मोदी जी ने स्पेस क्षेत्र, स्पेस टेक्नोलॉजी, स्पेस एप्लीकेशन और इसका कल्याणकारी उपयोग, इन सभी को संजोने के लिए इसकी कल्पना की थी और आज का यह कार्यक्रम उसी कल्पना की एक कड़ी है।

केन्द्रीय गृह मंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी के एक वाक्य का उल्लेख करते हुए कहा कि आज अंतरिक्ष के क्षेत्र में जरूरत इस बात की है कि प्रतिभा पर किसी तरह की बंदिश न हो चाहे वह प्रतिभा सार्वजनिक क्षेत्र की हो या निजी क्षेत्र की। श्री शाह ने कहा कि यहां से निजी क्षेत्र की प्रतिभाओं को प्लेटफॉर्म भी मिलेगा और सहायता भी और इसके साथ ही उनकी खोजों को जमीन पर उतारने के लिए रास्ता भी यहीं से निकाला जाएगा।