Breaking
गोंदपुर बुल्ला और भडियारां में मतदान प्रतिशतता बढ़ाने को लेकर ग्रामीण किए जागरूक         उपायुक्त का 'नशा मुक्त ऊना' बनाने के लिए सभी के समन्वित प्रयासों पर बल         सुखराम चौधरी का संजय अवस्थी पर पलटवार         मेमोरियल खेल कूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन         आवश्यक सेवाओं में तैनात व्यक्तियों को प्राप्त होगी डाक मतपत्र सुविधा: मुख्य निर्वाचन अधिकारी         उपायुक्त कुल्लू तोरुल एस रवीश ने आज भुंतर मणिकरण सड़क का निरीक्षण किया         वर्तमान कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में सभी वर्ग दुखी : कश्यप         विद्युत आपूर्ति बाधित         कांग्रेस पार्टी 50 वर्षों के शासन में भी नहीं कर पाई : बिंदल          आपदा में कहां गुम थे भाजपा नेता : कांग्रेस           भाजपा नेता यह भूल गए उनके कार्यकाल में प्रदेश में अव्यवस्था का आलम रहा         लोकसभा चुनाव को लेकर मतदान कर्मियों की पहली रेंडमाइजेशन का आयोजन         लोकसभा का चुनाव राष्ट्रवादी शक्तियों और परिवारवादी शक्तियों के बीच : बिंदल         एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय होली में रिक्त सीटों के लिए 5 मई को होगी प्रवेश परीक्षा         एग्जिट पोल के प्रकाशन एवं प्रसारण पर एक जून तक प्रतिबंध: अमरजीत सिंह         एसडीएम अर्की यादविन्द्र पाल की अध्यक्षता में स्वीप टीम अर्की ने लगाया मतदाता जागरूकता शिविर         मतदाता सूची में नाम ढूंढना और नाम दर्ज करवाना हुआ आसान : डीसी         तकनीकी विवि ने बढ़ाई एचपीसीईटी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि         कांग्रेस पार्टी विकास, पर्यटन, गरीब, महिला, युवा, किसान, बागवान विरोधी : बिंदल         प्रदेश की महिलाओं को हर हाल में दी जाएगी 1500 रुपए पेंशन : नरेश चौहान  

सब्जी मंडियों में पहाड़ी मटर की दस्तक -किसानों को मिल रहे उचित दाम

हिम न्यूज़ राजगढ़ । राजगढ़ क्षेत्र से इन दिनों मटर का सीजन पीक पर है परंतु बीते दो दिनों से भारी बारिश और ओलावृष्टि होने से मटर की फसल को कुछ नुकसान पहूंचा है । सर्दियों में इस वर्ष कम बारिश होने के चलते मटर की फसल की पैदावार किसानों द्वारा औसतन बताई जा रही है जोकि तय समय से करीब एक पखवाड़ा पहले तैयार हो गई है ।

बारिश होने के कारण सब्जी मंडी सोलन में कम आवक होने से वीरवार को मटर का भाव 50 रूपये रहा । जिससे किसानों को अच्छे दाम मिल रहे हैं । हालांकि इससे पहले राजगढ़ व सोलन मंडी में मटर का रेट औसतन 30 से 40 रूपये रहा ।

ट्रांस्पोर्टर प्रदीप ब्रागटा ने बताया कि बीते वर्ष भी सोलन मंडी में मटर अधिकतम 40 रूपये प्रति किलोग्राम बिका था। जबकि वर्ष 2021 में   सब्जी मंडी सोलन में पहाड़ी मटर 60 रूपये प्रति किलोग्राम तक बिका । कृषि विभाग के अनुसार  मौसम में आए बदलाव के कारण जहां इस वर्ष मटर का उत्पादन भी कम होना बताया जा रहा है।

बता दें हर वर्ष मार्च के अंतिम व  अप्रैल माह के प्रथम सप्ताह में राजगढ़ क्षेत्र में  मटर की पहली फसल निकलना आरंभ होती है । इसके उपरांत टमाटर, शिमला मिर्च, फ्रांसबीन का सीजन आरंभ हो जाएगा ।

राजगढ़ के ग्रामीण क्षेत्रों से प्रतिदिन मटर से लदी गाड़ियां प्रदेश की सबसे बड़ी सब्जी मंडी सोलन के अतिरिक्त सनौरा में  पहूंच रही है । पहाड़ी मटर की देश की मंडियों में काफी मांग रहती है ।

आढ़ती विनोद कुमार ने बताया कि इन दिनों मटर मंडियों में  35 से 50 रूपये प्रति किलोग्राम बिक रहा है । यदि यह रेट स्थिर रहा तो किसानों को मटर फसल से अच्छा लाभ मिलेगा ।

कृषि विभाग राजगढ़ के प्रभारी एसएमएस हीरा लाल आजाद  ने बताया कि इस वर्ष विभाग द्वारा राजगढ़ क्षेत्र में 76 क्ंिवटल मटर का बीज एचपीएम-1 किस्म का उपलब्ध करवाया गया है जिसमें तीन क्ंिवटल मटर बीज डेमोस्ट्रेशन के तौर पर कोटी पधोग के किसानों को दिया गया है  ।मटर का बीज किसानों को अनुदान पर 80 रूपये प्रतिकिलो उपलब्ध करवाया गया ।

इनका कहना है कि नकदी फसलों से राजगढ़ क्षेत्र के लोगों की आर्थिकी में क्रांतिकारी बदलाव आया है । अनेक प्रगतिशील किसानों ने बातचीत में बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में हर  लघु व सीमान्त किसानों द्वारा नकदी फसलें उगाई जा रही है जिससे हर परिवार का रहन सहन का स्तर बढ़ा है ।

हर घर में सभी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हो गई है । सब्जी मंडी प्रभारी राजगढ़ सौरव हिमराल ने बताया कि अधिकतर फसलें सीधे तौर पर निजी मंडियों में बिक रही है ।