हिमाचल कैबिनेट – कैबिनेट ने छात्रवृत्ति योजनाओं की छात्रवृत्ति दर बढ़ाने को अपनी स्वीकृति प्रदान

हिम न्यूज़, शिमला-   मंत्रिमण्डल ने विभिन्न छात्रवृत्ति योजनाओं की छात्रवृत्ति दर बढ़ाने को अपनी स्वीकृति प्रदान की। इसमें महर्षि वाल्मीकि छात्रवृत्ति योजना के तहत छात्रवृत्ति 9000 रुपये से बढ़ाकर 18000 रुपए प्रति वर्ष करने,का निर्णय लिया हैं.

जमा दो कक्षा उत्तीर्ण कर चुके विद्यार्थियों के लिए इंदिरा गांधी उत्कृष्ट छात्रवृति योजना की राशि 10000 रुपये से बढ़ाकर 18000 रुपये प्रति वर्ष, कल्पना चावला छात्रवृत्ति योजना की राशि 15000 रुपये से बढ़ाकर 18000 रुपये प्रति वर्ष, अनुसूचित जाति के छात्रों को डॉ. अम्बेडकर मेधावी छात्रवृत्ति योजना के तहत मिलने वाली राशि 12000 रुपये से बढ़ाकर 18000 रुपये प्रति वर्ष करने को स्वीकृति प्रदान की गई।

अन्य पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को डॉ. अम्बेडकर मेधावी छात्रवृत्ति योजना के तहत मिलने वाली छात्रवृत्ति राशि 10000 रुपये से बढ़ाकर 18000 रुपये प्रति वर्ष, स्वामी विवेकानंद उत्कृष्ट छात्रवृति योजना की राशि 10000 रुपये से बढ़ाकर 18000 रुपये, राष्ट्रीय भारतीय सैन्य महाविद्यालय छात्रवृत्ति को 20000 से 24000 रुपये प्रति वर्ष, सैनिक स्कूल सुजानपुर टिहरा छात्रवृत्ति को सभी विद्यार्थियों के लिए 18000 प्रति वर्ष, विभिन्न युद्धों एवं अभियानों के दौरान शहीद/दिव्यांग सशस्त्र बल कर्मियों के बच्चों को वित्तीय सहायता की राशि 18000 रुपये प्रति वर्ष करने और आईआरडीपी/बीपीएल छात्रवृत्ति योजना का नाम मुख्यमंत्री विद्यार्थी कल्याण योजना करने तथा इसके तहत मिलने वाली राशि को 1500 रुपये से बढ़ाकर 6000 रुपये प्रति वर्ष करने को अपनी स्वीकृति प्रदान की।

मंत्रिमण्डल ने कुल्लू जिला के मनाली विधानसभा क्षेत्र में गांव अप्पर गाहर में नया प्राथमिक विद्यालय खोलने को स्वीकृति प्रदान की।

स्वास्थ्य  को लेकर मंत्रिमण्डल के निर्णय

मंत्रिमण्डल ने स्वास्थ्य सुरक्षा एवं नियामक निदेशालय में तकनीकी सहायक (रेडिएशन सेफ्टी) के दो पदों को सृजित करने की स्वीकृति प्रदान की। बैठक में जिला कांगड़ा के डॉ. राजेन्द्र प्रसाद राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय टाण्डा में रेडियोग्राफर के चार पदों को सृजित कर अनुबंध आधार भरने की मंजूरी प्रदान की। मंत्रिमण्डल ने सिरमौर जिला की ग्राम पंचायत अजौली के गांव नरीवाला में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने तथा आवश्यक पदों के सृजन एवं उन्हें भरने की स्वीकृति प्रदान की।

बैठक में शिमला जिला के रामपुर बुशहर स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत कर विभिन्न श्रेणियों के पांच पदों के सृजन एवं इन्हें भरने की स्वीकृति प्रदान की। मंत्रिमण्डल ने सोलन जिला के नालागढ़ तहसील के अन्तर्गत स्वास्थ्य उपकेन्द्र पंजेहरा को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत कर विभिन्न श्रेणियों के तीन पदों के सृजन एवं इन्हें भरने की स्वीकृति प्रदान की। बैठक में चम्बा जिला के अन्तर्गत स्वास्थ्य उपकेन्द्र सुरल और क्रियूनी को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत कर आवश्यक पदों को सृजित कर भरने को मंजूरी प्रदान की।

मंत्रिमण्डल ने जिला सोलन की तहसील रामशहर के डोली में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने एवं विभिन्न श्रेणियों के तीन पदों के सृजन तथा इन्हें भरने की स्वीकृति प्रदान की। बैठक में हमीरपुर जिला के धनेटा स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत कर आवश्यक पदों के सृजन एवं इन्हें भरने की स्वीकृति प्रदान की। कैबिनेट  में चम्बा जिला की चुराह तहसील के कोहल और देहग्रां में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने एवं इन संस्थानों के संचालन के लिए विभिन्न श्रेणियों के 6 पदों के सृजन और भरने की स्वीकृति प्रदान की।

कैबिनेट ने सिरमौर जिला की ग्राम पंचायत भटनवाली स्थित किशनपुरा में नया आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने और विभिन्न श्रेणियांे के तीन पदों को सृजित कर भरने की अनुमति प्रदान की।   कैबिनेट  ने जिला कांगड़ा के सुलह विधानसभा क्षेत्र के गांव मुंडी एवं भैरघाट मेें नया आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने तथा विभिन्न श्रेणियों के छः पदों को सृजित कर भरने को अनुमति प्रदान की। बैठक में जिला मंडी के ग्राम पंचायत कल्हणी के सराची में नया आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने तथा तीन पदों को सृजित कर भरने को अनुमति प्रदान की गई।  मंत्रिमंडल ने आईजीएमसी शिमला और अटल चिकित्सा सुपर स्पेशियलिटी संस्थान चमियाना में सीधी भर्ती के माध्यम से सहायक प्रोफेसरों के 6 पद भरने को स्वीकृति प्रदान की।