Breaking
डाक मतपत्र से वोट डाल सकेंगे आवश्यक सेवाओं में लगे मतदाता: डीसी         बैलेट पेपर एवं पोस्टल बैलेट पेपर प्रिंट करने के संबंध में बैठक आयोजित         उपायुक्त ने बीडीओ टूटू अनमोल को यूपीएससी परीक्षा पास करने पर दी बधाई         आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती         अग्निवीर की ऑनलाइन परीक्षा 22 अप्रैल से         अपनी खीज मिटाने में जुटे कांग्रेस नेता - बिंदल         दुर्गाष्टमी के अवसर पर राजभवन में फलाहार ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन         बिजली रहेगी गुल         कांग्रेस पार्टी की नियत में खोट, 1500 महिलाओं को देना की इच्छा नहीं : त्रिलोक         भाजपा का संकल्प पत्र मोदी की गारंटी : बिंदल         बायोलचिम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने किया किसान संगोष्ठी का सफल आयोजन         भाजपा संगठन महामंत्री सिद्धार्थन ने कार्यकर्ताओं को चुनावी टिप्स         कंगना के साथ भाजपा नेता जयराम ठाकुर ने की दलाई लामा से मुलाकात         मतदाता पहचान पत्र बनाने के लिए नए मतदाता 4 मई तक कर सकते हैं आवेदन         आधुनिक हिमाचल के निर्माण में स्व. वीरभद्र सिंह ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका : यशवंत छाजटा         केंद्रीय विद्यालय सलोह में रिक्तियों के लिए आवेदन 25 अप्रैल तक         आवश्यक सेवाओं से जुड़े अधिकारी व कर्मचारी पोस्टल बेल्ट सुविधा से कर सकेंगे मतदान         परस राम धीमान और समर्थकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह से की मुलाकात         राहुल गाँधी की न्याय गारंटियों का प्रदेशभर में प्रचार करेंगी एनएसयूआई         भाजपा ने 1500 रुपये रुकवाकर महिलाओं को किया अपमानित : कांग्रेस

राज्यपाल 29 को करेंगे जिला स्तरीय रेडक्रॉस मेले का उद्घाटन-डीसी

हिम न्यूज़,  कुल्लू । राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ अर्लेकर ऐतिहासिक ढालपुर मैदान में आगामी 29 जून से आयोजित किये जा रहे तीन दिवसीय रेड क्रॉस मेले का विधिवत उद्घाटन करेंगे। मेला तीन दिनों तक चलेगा। समापन समारोह के अवसर पर हि.प्र. अस्पताल कल्याण अनुभाग की अध्यक्ष साधना ठाकुर बतौर मुख्य अतिथि शिरक्त करेंगी।

यह जानकारी उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने आज मेले की तैयारियों के संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने कहा कि शुभारंभ समारोह के दौरान राज्यपाल एक स्मारिका का विमोचन भी करेंगे जिसमें रेड क्रॉस से जुड़ी गतिविधियों की जानकारी होगी। स्मारिका के लिये बुद्धिजीवियों से लेख भेजने की अपील की गई है।

आशुतोष गर्ग ने कहा कि रेड क्रॉस मेले के आयोजन का उद्देश्य लोगों को रेड क्रॉस गतिविधियों से जोड़कर पीड़ित मानवता की सेवा के लिये धनोपार्जन करना है। उन्होंने कहा कि मेला कई सालों बाद आयोजित किया जा रहा है और इसे धूमधाम के साथ मनाया जाएगा।

मेले को आकर्षित बनाने के लिये इसमें अनेक प्रकार की गतिविधियों को शामिल किया गया है। मेले में विभिन्न विभागों की गतिविधियों की प्रदर्शनियां लगाई जाएंगी। स्थानीय व्यंजनों के स्टॉल व स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों के स्टॉल लगाए जाएंगे। अधिक से अधिक स्कूलों को मेले से जोड़ा जाएगा और उनकी गतिविधियां करवाई जाएंगी।

उपायुक्त ने कहा कि राज्यपाल उद्घाटन समारोह से पूर्व भुंतर में महिलाओं के लिये स्थापित पुनर्वास केन्द्र का लोकार्पण करेंगे। पुरूषों का पुनर्वास भी बाद में इसी केन्द्र के अलग हिस्से मंे होगा जो वर्तमान में क्षेत्रीय अस्पताल में संचालित किया जा रहा है।

इसी दिन सांय तीन बजे देवसदन में माहवारी स्वच्छता पर एक सत्र का आयोजन किया जाएगा जिसमें क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू की महिला चिकित्सक जानकारी देंगी। मेले के दूसरे दिन 30 जून को देवसदन में वरिष्ठ नागरिकों के लिये बैंकिग सेवाएं व किसी प्रकार की धोखाधड़ी से बचने के संबंध में जागरूकता सम्मेलन किया जाएगा जिसमें पुलिस तथा बैंक के अधिकारी जानकारी देंगे। 30 जून को प्रातः साढ़े 6 बजे 60 वर्ष आयु से अधिक के वरिष्ठ नागरिकों के लिये वाकाथॉन का आयोजन किया जाएगा।

बेवी शो का आयोजन

आशुतोष गर्ग ने कहा कि मेले के समापन के दिन महिलाओं के लिये विभिन्न प्रकार की खेलों का आयोजन किया जाएगा। इनमें महिलाओं की खेंले, रंगोली, मेंहदी प्रतियोगिता, रस्सा-कस्सी, कुर्सी दौड़, मटका फोड़ दौड़ जैसी मनोरंजक खेलों को शामिल किया गया है। मेलेे के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी की देख-रेख में बेवी शो का आयोजन किया जाएगा जिसमें एक से दो साल के बच्चे हिस्सा लेंगे।

उपायुक्त ने कहा कि तम्बोला मेले की मुख्य गतिविधियों में होगा। प्रयास रहेगा कि तम्बोला का संचालन महिलाएं करें। उन्होंने कहा कि मेले में रेड क्रॉस के सभी सदस्यों को आमंत्रित करने के प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने जिला के अधिक से अधिक लोगों को मेले में भाग लेने की अपील की है। उन्होंने कहा कि मानवता कल्याण से जुड़ा यह मेला प्रत्येक व्यक्ति के लिये महत्वपूर्ण है। उन्होंने मेले के सफल आयोजन के लिये विभिन्न समितियों का गठन करने के लिये कहा। उन्होंने रेड क्रॉस के आजीवन सदस्यों, पैटर्न व वाईस पैटर्न सभी से अपील की है कि वे मेले को आकर्षक बनाने के लिये अपने रचनात्मक सुझाव दें और ज्यादा से ज्यादा लोगों को रेड क्रॉस से जोड़ने में भी सहयोग करें।

बैठक की कार्यवाही का संचालन सहायक आयुक्त शीशपाल नेगी ने किया। रेड क्रॉस के सचिव वी.के. मोदगिल, जिला रेड क्रॉस के आजीवन सदस्य, पैटर्न व वाईस पैटर्न तथा अन्य लोग उपस्थित रहे।