Breaking
सभी कर्मचारियों का डाटा डाईस पोर्टल पर अपलोड करना अनिर्वाय-एसडीएम         खेल भावना से प्रतियोगिता में प्रतिभा दिखाएं सभी खिलाड़ीः प्रो शशि         शत प्रतिशत मतदान को हासिल करने के मंडी सदर विधानसभा में चल रहा है विशेष अभियान         समाज में समान अवसर बनाने के लिए सिविल सोसायटी संगठन महत्वपूर्ण         132 केवी लाइन की टेस्टिंग 30 को, सावधान रहें क्षेत्रवासी         दावा करते हैं आय के संसाधन बढ़ाने के और महीनें में तीन-तीन बार क़र्ज़ ले रही है सरकार : जयराम ठाकुर          सुल्तानपुर गर्ल्स स्कूल में  मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचन सहभागिता कार्यक्रम         वर्तमान सरकार ने लिखा जन कल्याण का नया अध्यायः जगत सिंह नेगी         मंडी जिला के कुछ मतदान केंद्रों के भवनों में परिवर्तन         सभी स्वास्थ्य संस्थानों में गुणात्मक स्वास्थ्य सुविधायें उपलब्ध करवाना जरूरी-एल.आर. वर्मा         मैडिकल कॉलेज एवं अस्पताल की ओर चलने वाले वाहनों का मार्ग डाईवर्ट-सुमित खिमटा         निर्वाचन आयोग के ऐप्स का हो व्यापक प्रचार-प्रसार: मनीष गर्ग         21542 सैन्य जवानों को ई-ट्रांसमिशन से मिलेंगे पोस्टल बैलेट: डीसी         मतदान में शत-प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित बनाने को लेकर पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला शुरू         जिभी में 'शोभला सराज' पर्यटन उत्सव         बरशैणी फीडर की मुरम्मत, बिजली रहेगी गुल         जनता देगी जवाब, बागियों की हार निश्चित : कांग्रेस         जेल में रहकर भी कुर्सी का मोह नहीं छोड़ पा रहे केजरीवाल: अनुराग ठाकुर         डीसी की अपील, लोकतंत्र के लोकपर्व में सब हों सम्मिलित         चुनाव प्रक्रिया में विज्ञापन का प्रमाणीकरण आवश्यक - मुकेश रेपसवाल

राज्यपाल 29 को करेंगे जिला स्तरीय रेडक्रॉस मेले का उद्घाटन-डीसी

हिम न्यूज़,  कुल्लू । राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ अर्लेकर ऐतिहासिक ढालपुर मैदान में आगामी 29 जून से आयोजित किये जा रहे तीन दिवसीय रेड क्रॉस मेले का विधिवत उद्घाटन करेंगे। मेला तीन दिनों तक चलेगा। समापन समारोह के अवसर पर हि.प्र. अस्पताल कल्याण अनुभाग की अध्यक्ष साधना ठाकुर बतौर मुख्य अतिथि शिरक्त करेंगी।

यह जानकारी उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने आज मेले की तैयारियों के संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने कहा कि शुभारंभ समारोह के दौरान राज्यपाल एक स्मारिका का विमोचन भी करेंगे जिसमें रेड क्रॉस से जुड़ी गतिविधियों की जानकारी होगी। स्मारिका के लिये बुद्धिजीवियों से लेख भेजने की अपील की गई है।

आशुतोष गर्ग ने कहा कि रेड क्रॉस मेले के आयोजन का उद्देश्य लोगों को रेड क्रॉस गतिविधियों से जोड़कर पीड़ित मानवता की सेवा के लिये धनोपार्जन करना है। उन्होंने कहा कि मेला कई सालों बाद आयोजित किया जा रहा है और इसे धूमधाम के साथ मनाया जाएगा।

मेले को आकर्षित बनाने के लिये इसमें अनेक प्रकार की गतिविधियों को शामिल किया गया है। मेले में विभिन्न विभागों की गतिविधियों की प्रदर्शनियां लगाई जाएंगी। स्थानीय व्यंजनों के स्टॉल व स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों के स्टॉल लगाए जाएंगे। अधिक से अधिक स्कूलों को मेले से जोड़ा जाएगा और उनकी गतिविधियां करवाई जाएंगी।

उपायुक्त ने कहा कि राज्यपाल उद्घाटन समारोह से पूर्व भुंतर में महिलाओं के लिये स्थापित पुनर्वास केन्द्र का लोकार्पण करेंगे। पुरूषों का पुनर्वास भी बाद में इसी केन्द्र के अलग हिस्से मंे होगा जो वर्तमान में क्षेत्रीय अस्पताल में संचालित किया जा रहा है।

इसी दिन सांय तीन बजे देवसदन में माहवारी स्वच्छता पर एक सत्र का आयोजन किया जाएगा जिसमें क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू की महिला चिकित्सक जानकारी देंगी। मेले के दूसरे दिन 30 जून को देवसदन में वरिष्ठ नागरिकों के लिये बैंकिग सेवाएं व किसी प्रकार की धोखाधड़ी से बचने के संबंध में जागरूकता सम्मेलन किया जाएगा जिसमें पुलिस तथा बैंक के अधिकारी जानकारी देंगे। 30 जून को प्रातः साढ़े 6 बजे 60 वर्ष आयु से अधिक के वरिष्ठ नागरिकों के लिये वाकाथॉन का आयोजन किया जाएगा।

बेवी शो का आयोजन

आशुतोष गर्ग ने कहा कि मेले के समापन के दिन महिलाओं के लिये विभिन्न प्रकार की खेलों का आयोजन किया जाएगा। इनमें महिलाओं की खेंले, रंगोली, मेंहदी प्रतियोगिता, रस्सा-कस्सी, कुर्सी दौड़, मटका फोड़ दौड़ जैसी मनोरंजक खेलों को शामिल किया गया है। मेलेे के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी की देख-रेख में बेवी शो का आयोजन किया जाएगा जिसमें एक से दो साल के बच्चे हिस्सा लेंगे।

उपायुक्त ने कहा कि तम्बोला मेले की मुख्य गतिविधियों में होगा। प्रयास रहेगा कि तम्बोला का संचालन महिलाएं करें। उन्होंने कहा कि मेले में रेड क्रॉस के सभी सदस्यों को आमंत्रित करने के प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने जिला के अधिक से अधिक लोगों को मेले में भाग लेने की अपील की है। उन्होंने कहा कि मानवता कल्याण से जुड़ा यह मेला प्रत्येक व्यक्ति के लिये महत्वपूर्ण है। उन्होंने मेले के सफल आयोजन के लिये विभिन्न समितियों का गठन करने के लिये कहा। उन्होंने रेड क्रॉस के आजीवन सदस्यों, पैटर्न व वाईस पैटर्न सभी से अपील की है कि वे मेले को आकर्षक बनाने के लिये अपने रचनात्मक सुझाव दें और ज्यादा से ज्यादा लोगों को रेड क्रॉस से जोड़ने में भी सहयोग करें।

बैठक की कार्यवाही का संचालन सहायक आयुक्त शीशपाल नेगी ने किया। रेड क्रॉस के सचिव वी.के. मोदगिल, जिला रेड क्रॉस के आजीवन सदस्य, पैटर्न व वाईस पैटर्न तथा अन्य लोग उपस्थित रहे।