Breaking
3 लाख से कम आय है तो ले सकते हैं मुफ्त कानूनी मदद         शास्त्री एवं भाषा अध्यापकों की भर्ती के लिए काउंसलिंग 26 व 27 फरवरी को         सिरमौर जिला में 28 और 29 फ़रवरी को  लगेंगी राजस्व लोक अदालतें-सुमित खिमटा         दैनिक आहार में मोटे अनाज को अवश्य शामिल करें         पंचायती राज संस्थाओं में रिक्त पदों के लिये उप-चुनाव 25 फरवरी को         चुनाव प्रक्रिया के दौरान सभी नोडल अधिकारियों की भूमिका अग्रणी और महत्वपूर्ण - अनुपम कश्यप         तीन दिवसीय राज्य स्तरीय छेश्चू मेला संपन्न         तंबोला की 13 लाख में हुई नीलामी         राजभवन में अरूणाचल प्रदेश और मिज़ोरम का स्थापना दिवस आयोजित         बिना बजट के योजनाएं घोषित करने वाले हवा-हवाई सीएम बने सुक्खू : जयराम ठाकुर         मुख्यमंत्री ने सेना के जवान के निधन पर शोक व्यक्त किया         मुख्यमंत्री ने लोक निर्माण विभाग के 15 टिप्परों को रवाना किया         हमने शिमला संसदीय क्षेत्र में पिछले 5 साल में 15000 करोड़ रुपए से अधिक के काम करवाए : कश्यप         2004 से 2014 तक कांग्रेस के 10 साल भ्रष्टाचार : बिंदल         जोगिन्दर नगर के रैंस भलारा की महिलाएं तैयार कर रही हैं विभिन्न तरह का आचार         जिला स्तरीय लोकगीत प्रतियोगिता के लिए पंजीकरण 26 तक         कांगड़ा और चंबा के युवाओं ने लिया राष्ट्रीय युवा संसद में भाग         प्रतिभा सिंह ने नाचन विधानसभा क्षेत्र में किए विभिन्न विकासात्मक कार्यों के शिलान्यास         आईपीएस अधिकारी राकेश सिंह ने संभाला एसपी ऊना का पदभार         कुपोषण की रोकथाम के लिए मिशन मोड में कार्य किया जाएगा - जतिन लाल

सामाजिक-सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए बेहतरीन सुविधा, सामाजिक एकता और सामुदायिक सदभाव को भी मिलेगा बल

हिम न्यूज़,  मंडी। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की प्रदेश के हर विधानसभा क्षेत्र में मुख्यमंत्री लोक भवन बनाने की योजना लोक कल्याण के उनके असंख्य प्रयासों की श्रृंखला में एक और नायाब पहल है। इसके जरिए ग्रामीण विकास के साथ समुदाय की खुशहाली, सुविधा और प्रगति के ध्येय को साधा जा रहा है।

इससे गांव के लोगों को सामाजिक-सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए तो बेहतरीन सुविधा मिलेगी ही, सामाजिक एकता और सामुदायिक सदभाव को भी बल मिलेगा।बता दें, प्रदेश के सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों में मुख्यमंत्री लोक भवनों का निर्माण किया जा रहा है और इन भवनों पर 20 करोड़ रुपये से अधिक धनराशि व्यय की जा रही है।

जिला ग्रामीण विकास प्राधिकरण मंडी के उप निदेशक नवीन शर्मा ने बताया कि वर्तमान में मंडी जिले में लगभग 3 करोड़ रुपये से 10 मुख्यमंत्री लोक भवनों का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि एक विधानसभा क्षेत्र में एक से अधिक मुख्यमंत्री लोक भवन भी बनाए जा सकते हैं, यदि संबंधित विधायक उसका 50 फीसदी खर्चा विधायक निधि से उठाते हैं ।

नवीन शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री लोक भवन के संचालन और रख रखाव का जिम्मा भी समुदाय का ही होगा। संबंधित पंचायत समितियां इनकी देख रेख करंेगी और भवन को समय समय पर विभिन्न गतिविधियों के लिए किराए पर देने से अर्जित आमदनी से इसे चलाएंगी।

ये होंगे मुख्यमंत्री लोक भवन के फायदे

मुख्यमंत्री लोक भवन से लोगों को सांस्कृतिक व सामाजिक कार्यक्रमों के लिए उपयुक्त जगह मिलेगी। इसके अलावा समय समय पर ग्रामीण हाट लगाने को, स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों की प्रदर्शनी और बिक्री मेले लगाने के लिए सुविधा मिलेगी। महिला एवं ग्रामीण विकास के विभिन्न शिविर, कार्यशालाएं लगाने को भी इन भवनों का उपयोग किया जा सकेगा।

उपायुक्त अरिंदम चौधरी का कहना है कि मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर के निर्देशों के अनुरूप मंडी जिले में मुख्यमंत्री लोक भवनों के काम को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए पूरी गति से काम किया जा रहा है। इनसे ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को बड़ी सहूलियत होगी।

लोगों ने जताया आभार

सदर विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत धन्यारा की प्रधान कुसुमा कुमारी, वार्ड सदस्य रमेश कुमार सहित अन्य ग्रामीणों ने धन्यारा में मुख्यमंत्री लोक भवन निर्माण के लिए मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर का आभार जताया है । यह भवन अब लोकार्पण के लिए तैयार है। उनका कहना है कि मुख्यमंत्री लोक भवन बनने से उन्हें गांव में सामाजिक कार्यक्रमों के आयोजन के लिए एक अच्छा स्थान उपलब्ध होगा । खासकर इससे गरीब तबके के लोगों को बड़ा फायदा होगा।

इसी तरह बल्ह विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत कठयाहूं के लेदा में मुख्यमंत्री लोक भवन का काम लगभग पूरा कर लिया गया है, फर्निशिंग से जुड़ा कुछ कार्य शेष है। कठयाहूं की वार्ड सदस्य शकुन्तला देवी सहित ग्रामवासी रिटायर सूबेदार सोहन सिंह, रिटायर कमाडेंट जोगिन्द्र सिंह, संजय कुमार, मुकेश कुमार तथा हेम सिंह ने कठयाहूं में लोक भवन के निर्माण के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया है। उनका कहना है कि जय राम सरकार ने गांवों के विकास और जन कल्याण को नई परिभाषा दी है। मुख्यमंत्री लोक भवन इसमें एक नया तमगा है, इससे न केवल सभी गांव वालों को सुविधा होगी बल्कि सामुदायिक सहयोग से सामाजिक सदभाव भी बढ़ेगा।