मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाएं 18 साल आयु पूरी करने वाले नये,जिला में मतदान केंद्रों की संख्या 552 से बढ़कर हुई 568

हिम न्यूज़, कुल्लू । 2022 के विधानसभा चुनावों को लेकर जिला कुल्लू के डी.आर.डी.ए. सभागार में उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया!

इस बैठक में जिला के समस्त उपमंडलाधिकारी (ना.), तहसीलदार व नायब तहसीलदारों ने भाग लिया! बैठक में मतदान के लिए महिलाओं की दर में आई कमी के बारे में चर्चा की गयी तथा नये मतदाताओं को मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने बारे जागरूक करने पर चर्चा की गई! इस पर उपायुक्त ने निर्देश दिए कि बी. एल. ओ. घर-घर जा कर लोगों को मतदान के लिये जागरूक करेंगे तथा अपने अपने क्षेत्र में अगले 20 दिनों में 30 से 40 नये मतदाता पहचान पत्र बनाएंगे!

उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि जो युवा 1 अक्टूबर, 2022 तक 18 वर्ष के हो गए हैं वे भी अपना नाम मतदाता सूची में अवश्य दर्ज करवाएँ! उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि वो अपनी गाड़ी में हमेशा पोलिंग स्टेशनों की लिस्ट अपने साथ रखें और उनका निरीक्षण करते रहें ताकि कहीं भी कोई समस्या हो तो समय पर उसका समाधान किया जा सके!
उपायुक्त ने  कहा कि जल्दी से जल्दी हर जगह सेक्टर ऑफिसर  नियुक्त कर लेने में जो बी. एल. ओ. और सुपरवाइजर के साथ मिलकर सभी पोलिंग स्टेशनों का निरिक्षण कर सके और उनकी रिपोर्ट तैयार करें!
जहाँ कहीं भी इंटरनेट की सुविधा या नेटवर्क ना हो उन पोलिंग स्टेशनों का भी निरिक्षण करें कि वहां किस तरह से सम्पर्क सुविधा हो सकती है! पिछले लोकसभा या विधानसभा चुनावों में अगर कहीं कोई एफ. आई. आर. दर्ज हुयी है तो उसकी भी जानकारी प्राप्त करें! उन्होंने उपस्थित सभी को आदेश दिए कि वोटर हेल्पलाइन एप्प डाउनलोड करें क्योंकि इस एप्प से चुनाव सम्बंधित सभी जानकारी प्राप्त हो सकती है!

यह भी पढ़े : https://himnews.in/state-level-independence-day-celebrations-to-be-celebrated-in-sirmaur-districts-sarahan/

जिला में मतदान केंद्रों की संख्या 552 से बढ़कर हुई 568

जिला में अब मतदान केन्द्रों की संख्या 552 से बढ़कर 568 हो गई है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला कुल्लू के समस्त विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों यथा 22-मनाली, 23-कुल्लू, 24-बन्जार तथा 25-आनी(अ0जा0) के मतदान केन्द्रों की सूचियां भारत निर्वाचन आयोग के पूर्व अनुमोदन के उपरान्त 10 अगस्त 2022 को अन्तिम रूप से प्रकाशित कर दी गई है। इसके तहत अब जिला में 568 मतदान केंद्र होंगे।

22-मनाली विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र मेँ 109 से बढ़कर 111, 23-कुल्लू विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 154 से बढ़कर 157, 24-बन्जार विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 145 से बढ़कर 155 और 25-आनी(अ0जा0) विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 144 से बढ़कर 145 मतदान केंद्र हो गए हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग का कहना है कि अन्तिम रूप से प्रकाशित मतदान केन्द्रों की सूचियां जिला निर्वाचन कार्यालय सम्बन्धित निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों (उप मण्डल अधिकारी (ना0)के कार्यालयों में निरीक्षण के लिए उपलब्ध है।