लुतुकसा में मोटे अनाज के उपयोग हेतु दी गई विस्तृत जानकारी

हिम न्यूज़ किन्नौर -देश भर में चल रहे पोषण पखवाड़ा के अंतर्गत आज जिला किन्नौर स्थित भावानगर के लुतुकसा में एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें जिला कृषि अधिकारी ओम प्रकाश बंसल ने किसानों व स्थानीय निवासियों को मोटे अनाज के बारे में विस्तृत जानकारी  दी।
उन्होंने शिविर में मौजूद सभी किसानों व स्थानीय निवासियों से मोटे अनाज को अपनी दिनचर्या के खान पान में शामिल करने का भी आग्रह किया।
उन्होंने इस अवसर पर किसानों को विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं से भी अवगत करवाया तथा बताया कि खेती में अच्छी पैदावार हेतु मृदा की वैज्ञानिक जांच आवश्यक है जिसके लिए जिला में मृदा परीक्षण के नमूनों की जांच ब्लॉक स्तर पर की जा रही है ताकि किसानों को मृदा की गुणवत्ता के अनुसार विभिन्न फसलों की खेती के लिए प्रोत्साहित किया जा सके व फसलों की पैदावार को बढ़ाया जा सके व साथ ही किसानों को खेतीबाड़ी से संबंधित समस्यायों का सामना न करना पड़े।
इस अवसर पर कृषि विकास अधिकारी रूप लाल, कृषि प्रसार अधिकारी अनिल कुमार सहित स्थानीय निवासी उपस्थित रहे।
एक-नालू आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों का जांचा स्वास्थ्य

किन्नौर जिला में आज पोषण पखवाड़ा कार्यक्रम के तहत कल्पा विकास खण्ड के आंगनबाड़ी केंद्र एक-नालू में महिला एवं बाल विकास विभाग व स्वास्थ्य विभाग किन्नौर के संयुक्त तत्वाधान में एक स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया जिसमें आंगनबाड़ी के बच्चों की स्वास्थ्य जांच की गई।

इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग से आए विभिन्न चिकित्सकों द्वारा बच्चों के पूर्ण स्वास्थ्य की जांच की गई तथा आंगनबाड़ी के कार्यकर्ताओं को बच्चों के हैल्थ, हाइजीन एवं पोषण के प्रति जागरूक किया गया।

जिला कार्यक्रम विभाग की परियोजना सहायक आरजू ने बताया कि इस वर्ष पोषण पखवाड़ा का मुख्य केंद्र बिंदु कुपोषण को दूर करने के लिए मोटे अनाजों को दिनचर्या में शामिल करना है।

इसी कड़ी में आज आंगनबाड़ी केंद्र एक-नालू में स्वास्थ्य जांच संबंधी शिविर का आयोजन किया गया। उन्होंने इस दौरान उपस्थित आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से आग्रह किया कि वे बच्चों के दैनिक आहार में मोटे अनाजों को भी शामिल करें।