अतिरिक्त उपायुक्त का ऊर्जा की दैनिक आवश्यकताओं में सौर ऊर्जा को अपनाने पर बल

हिम न्यूज़, मंडी। अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल ने लोगों से ऊर्जा की दैनिक आवश्यकताओं में सौर ऊर्जा को अपनाने का आह्वान किया है। उन्होंने घरों की छतों के साथ साथ सभी कार्यालय भवनों में भी सोलर प्लांट लगाने के प्रयास करने की जरूरत पर बल दिया।

उन्होंने कहा कि इससे न केवल पर्यावरण को साफ-सुथरा रहेगा बल्कि हमारे पैसों की बचत होगी। वे हिम ऊर्जा द्वारा आयोजित अपारम्परिक ऊर्जा पर दो दिवसीय जागरूकता शिविर एवं सौर ऊर्जा मेले के समापन अवसर पर शुक्रवार को मंडी के सेरी मंच पर हुए कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे।

जतिन लाल ने इस बात पर प्रसन्नता जताई कि इस दो दिवसीय शिविर में लोगों को सौर ऊर्जा सयन्त्रों को लगाने के लिए प्रेरित किया गया तथा ग्रिड से जुड़े सोलर रूफटॉप पावर प्लांट की विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। शिविर में लगभग 1200 लोगों ने अपनी भागीदारी सुनिश्चित की है ।

180 लोगों ने भिन्न भिन्न क्षमता के ग्रिड कनेक्टिड सोलर पावर प्लांट जिनकी कुल क्षमता 604 किलोवाट है, के लिए अपना पंजीकरण करवाया, जबकि 38 लोगों ने 200-200 लीटर क्षमता वाले सौर ऊर्जा गीजर (वाटर हीटर ), जिनकी कुल क्षमता 7600 लीटर प्रतिदिन है, के लिए आवेदन किया ।

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा ग्रिड से जुड़े सोलर रूफटॉप पावर प्लांट लगाने के लिए घरेलू उपभोक्ताओं को उपदान दिया जा रहा है ।

इस अवसर पर उन्होंने 5 उपभोक्ताओं को सौर ऊर्जा संयंत्रों को लगाने के लिए स्वीकृति पत्र भी प्रदान किए ।

हिम ऊर्जा के परियोजना अधिकारी रमेश ठाकुर ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया तथा विभागीय योजनाओं की जानकारी प्रदान की ।

इस अवसर पर परियोजना अधिकारी, डीआरडीए नवीन शर्मा, जिला योजना अधिकारी जवाहर वर्मा, केएलके वैंचर प्रा0 लि0 के प्रतिनिधि कपिल शर्मा, डायमंड एनर्जी सोलर प्रा0लि0 के निदेशक, आईडी कादरी, इंटर सोलर सिस्टम प्रा0लि0 से कश्मीर ठाकुर सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।