Breaking
राहुल गांधी बेल पर, कांग्रेस जनता को गुमराह करने में मस्त : भाजपा               क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू  में स्वास्थ्य सेवाओं को किया जाएगा सुदृढ़               भोजन बाँट युवा कांग्रेस ने मनाया मुख्यमंत्री का जन्मदिन               महाविद्यालय के वार्षिक पारितोषिक वितरण कार्यक्रम की अध्यक्षता की               अब एक्शन से लाएगी परिणाम: बागवानी मंत्री               मुख्यमंत्री को सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने दी बधाई               युवा कांग्रेस का धरना गलत : नंदा               लाइनों को  बिछाने का कार्य शुरू               ट्रांसपोर्ट रोपवे प्रोजेक्ट के वित्तपोषण में लाएं तेज़ीः मुख्यमंत्री               अतिरिक्त उपायुक्त सौरभ जस्सल की अध्यक्षता में बैठक आयोजित

अतिरिक्त उपायुक्त ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा को लेकर भी दिए टिप्स

 हिम न्यूज़,  मंडी। अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल ने शुक्रवार को आईआईटी कमांद, मंडी में ‘प्रयास’ (पी.आर.ए.वाइ.ए.एस. – प्रमोटिंग एंड एक्सीलीरेटिंग यंग एंड एस्पायरिंग इनोवेटर्स एंड स्टार्टअप ) कार्यक्रम के तहत आयोजित कार्यशाला में युवाओं का मार्गदर्शन किया।

आईआईटी सभागार में आयोजित इस कार्यशाला में प्रदेशभर के करीब 100 बच्चों ने भाग लिया। बता दें, प्रयास कार्यक्रम युवा उद्यमियों और स्टार्टअप आरंभ करने वाली युवा प्रतिभाओं को प्रोत्साहन और प्रशिक्षण देने को समर्पित है। इसके तहत चयनित प्रदेश के 100 बच्चों को आईआईटी कमांद में निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

अतिरिक्त उपायुक्त ने कार्यशाला में बच्चों को प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के तहत की जा रही विविध पहलों एवं कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत जमीनी स्तर पर काम में तेजी लाने, लागत में कमी करने और रोजगार पैदा करने को तरजीह देने के साथ ही ढांचागत विकास पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

इस मौके अतिरिक्त उपायुक्त ने युवाओं का संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा परीक्षा की तैयारियों को लेकर भी मार्गदर्शन किया। उन्होंने विषय चयन, सिलेबस, तैयारी की रणनीति के अलावा उनसे अपने अनुभव साझा करते हुए उनका मनोबल बढ़ाया। उन्होंने युवाओं की परीक्षा से जुड़ी जिज्ञासाओं-शंकाओं का समाधान भी किया।

कार्यशाला में हि.प्र. इंडस्ट्री विभाग, शिमला के तकनीकी सलाहकार कुलदीप सिंह, आर्य भट्ट स्पेस एप्लीकेशन सेंटर, शिमला के वैज्ञानिक डॉ अमित जम्वाल भी उपस्थित थे।