Breaking
डाक मतपत्र से वोट डाल सकेंगे आवश्यक सेवाओं में लगे मतदाता: डीसी         बैलेट पेपर एवं पोस्टल बैलेट पेपर प्रिंट करने के संबंध में बैठक आयोजित         उपायुक्त ने बीडीओ टूटू अनमोल को यूपीएससी परीक्षा पास करने पर दी बधाई         आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती         अग्निवीर की ऑनलाइन परीक्षा 22 अप्रैल से         अपनी खीज मिटाने में जुटे कांग्रेस नेता - बिंदल         दुर्गाष्टमी के अवसर पर राजभवन में फलाहार ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन         बिजली रहेगी गुल         कांग्रेस पार्टी की नियत में खोट, 1500 महिलाओं को देना की इच्छा नहीं : त्रिलोक         भाजपा का संकल्प पत्र मोदी की गारंटी : बिंदल         बायोलचिम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने किया किसान संगोष्ठी का सफल आयोजन         भाजपा संगठन महामंत्री सिद्धार्थन ने कार्यकर्ताओं को चुनावी टिप्स         कंगना के साथ भाजपा नेता जयराम ठाकुर ने की दलाई लामा से मुलाकात         मतदाता पहचान पत्र बनाने के लिए नए मतदाता 4 मई तक कर सकते हैं आवेदन         आधुनिक हिमाचल के निर्माण में स्व. वीरभद्र सिंह ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका : यशवंत छाजटा         केंद्रीय विद्यालय सलोह में रिक्तियों के लिए आवेदन 25 अप्रैल तक         आवश्यक सेवाओं से जुड़े अधिकारी व कर्मचारी पोस्टल बेल्ट सुविधा से कर सकेंगे मतदान         परस राम धीमान और समर्थकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह से की मुलाकात         राहुल गाँधी की न्याय गारंटियों का प्रदेशभर में प्रचार करेंगी एनएसयूआई         भाजपा ने 1500 रुपये रुकवाकर महिलाओं को किया अपमानित : कांग्रेस

हिमाचल प्रदेश के गठन के 75 वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित होंगे 75 कार्यक्रमः जय राम ठाकुर

हिम न्यूज़, शिमला : मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां हिमाचल प्रदेश के अस्तित्व में आने के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में प्रदेश के विभिन्न भागों में 75 कार्यक्रम आयोजित करने के लिए गठित उच्च स्तरीय कमेटी की बैठक की अध्यक्षता की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इन कार्यक्रमों की अध्यक्षता, उनके द्वारा व अन्य केन्द्रीय मंत्रियों द्वारा की जाएगी। उन्होंने कहा कि इन कार्यक्रमों के माध्यम से यह संदेश जाएगा कि गत 75 वर्षों के दौरान प्रदेश के विकास और प्रगति में राज्य के प्रत्येक नागरिक का योगदान रहा है।

उन्होंने कहा कि यह आयोजन केवल औपचारिकता मात्र नहीं होना चाहिए, बल्कि इसके माध्यम से राज्य के प्रत्येक व्यक्ति में सम्मान का भाव पैदा होना चाहिए। उन्होंने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों में प्रदेश के लिए उपलब्धि हासिल करने वालों को सम्मानित करने के लिए भी एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस कार्यक्रम के आयोजन का मुख्य ध्येय प्रदेश सरकार की उपलब्धियों, नीतियों और कार्यक्रमों को प्रचारित करना होगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए राज्य के विभिन्न विभाग अपनी विकासात्मक यात्रा को प्रदर्शित करती प्रचार सामग्री और पुस्तिकाएं इत्यादि तैयार करें ताकि इन कार्यक्रमों के दौरान प्रदेश के विभिन्न भागों में इन्हें प्रसारित किया जा सके।

जय राम ठाकुर ने कहा कि स्थानीय और राष्ट्र स्तरीय कलाकारों और सांस्कृतिक दलों को इसमें शामिल करने का प्रयास किया जाना चाहिए ताकि लोगों को मनोरंजन के साथ प्रदेश की गौरवशाली यात्रा से अवगत करवाया जा सके।

उपलब्धियों को लेकर  एक बुकलेट तैयार करने की बात 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य स्तर पर प्रदेश की उपलब्धियों को प्रदर्शित करती हुई एक बुकलेट तैयार की जाए तथा दूसरी बुकलेट में जिला स्तर के आंकड़ों को प्रदर्शित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि समारोह के सभी आयोजन स्थलों पर स्वास्थ्य, बागवानी, कृषि, ऊर्जा, शिक्षा, पर्यटन, जल शक्ति, लोक निर्माण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा उद्योग जैसे प्रमुख विभागों द्वारा गत 75 वर्षों की उपलब्धियों को प्रदर्शित करने वाली प्रदर्शिनियों का आयोजन किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि उचित मात्रा में प्रचार सामग्री तैयार कर प्रदेश के लोगों को उपलब्ध करवाई जाए।

प्रधान सचिव सामान्य प्रशासन भरत खेड़ा ने मुख्यमंत्री एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत करते हुए इस दौरान आयोजित किए जानेे वाले कार्यक्रमों की जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि राज्य के विभिन्न हिस्सों में 75 कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

हिमाचल प्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष राजीव बिंदल, हिमाचल प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के उपाध्यक्ष रणधीर शर्मा, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार त्रिलोक जम्वाल, मुख्य सचिव आर.डी. धीमान, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुभासीष पन्डा, निदेशक पर्यटन अमित कश्यप, निदेशक परिवहन अनुपम कश्यप, निदेशक ग्रामीण विकास विभाग ऋग्वेद ठाकुर, निदेशक सूचना एवं जनसंपर्क विभाग हरबंस सिंह ब्रसकोन भी बैठक में उपस्थित थे।