भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत मतदान के प्रति जागरूकता अभियान जारी

हिम न्यूज़ शिमला -भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत निर्वाचक प्रक्रिया में लोगों की सहभागिता बढ़ाने के उद्देश्य से 62- कसुम्पटी निर्वाचन क्षेत्र में निर्वाचन अधिकारी डॉ पूनम के मार्गदर्शन में अभियान जारी है ।

इस कार्यक्रम के तहत आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला  बलदेया, दुर्गापुर, क्यारकोटी एवम राजकीय उच्च पाठशाला टीक्कर में सुव्‍यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) के नोडल अधिकारी दिलीप वर्मा ने अध्यापकों एवं विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश हैं।

यहां मतदान द्वारा ही सरकार चुनी जाती है, अत: वोट देना न सिर्फ व्यक्ति का कर्तव्य है बल्कि अधिकार भी है। उन्होंने आगे कहा कि प्रत्येक नागरिक को अपने मत देने के अधिकार को समझना चाहिए। मतदाता लोकतंत्र की रीढ़ होते हैं, मत को समझदारी और सही सोच से, सदुपयोग करने का तरीका जानना चाहिए।

उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि जो अपने मताधिकार का उपयोग करने नहीं जा रहे उन्हें जगाने की कोशिश करनी होगी तथा उन्होने आगे कहा कि मतदाता को मत प्रयोग की ताकत को जानना चाहिए और आने वाले समय में मतदाता निर्भीक होकर बिना लालच के मत का प्रयोग करें।
स्वीप कार्यक्रम के अधीन दो मुख्य घटकों गो ब्लु नेल अभियान व बालतंत्र अभियान की जानकारी भी दी तथा बालतंत्र की जानकारी देते हुये कहा कि उन्हे शपथ लेनी है कि वे मतदान के दिन अपने घर के सभी बर्जुर्गों , युवाओं और महिलाओं को चुनाव में बढ़-चढ़ भाग लेने के लिय प्रेरित करेगें।

इस मौके पर सभी को मतदान देने की शपथ दिलाई गई व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बलदेया के प्रधानाचार्य  धर्मपाल जिस्टु, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला दुर्गापुर के प्रधानाचार्य रंधीर राठौर, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कयारकोटी की प्रधानाचार्य नविता गुप्ता ने महिला प्रध्यापिकायो व अध्यापिकायो को ब्लू नेल पैंट लगाया जो वोट के प्रति जागरूकता का संदेश है ।

इस अवसर पर कसुम्पटी निर्वाचन क्षेत्र के सुव्‍यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) के  नोडल अधिकारी हेमंत वर्मा ने विद्यार्थियों को मतदान के महत्व की विस्तार से जानकारी दी तथा प्रजातंत्र के मूल्यों को विकसित करने की जरुरतों पर प्रकाश डाला व कहा कि लोकतंत्र वास्तव में अधिकाधिक मतदान से ही मजबूत और समृद्ध होता है तथा बूथ स्तर के अधिकारियों से आग्रह किया कि वे अधिक से अधिक लोगों को बूथ स्तर पर मतदान के लिए जागरूक करें।

इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य, बी. ल. ओ. सुपरवाईजर चंद्रकांत शर्मा. बी.ल.ओ., विद्यालय के प्राध्यापक , अध्यापक व कर्मचारी उपस्थित थे ।