22 अक्तूबर को 19 बूथों पर दिवाली मनाकर देंगे मतदान का संदेश

हिम न्यूज़ हमीरपुर -आगामी विधानसभा चुनावों में जिले के पांचों विधानसभा क्षेत्रों में मतदान की प्रतिशतता बढ़ाने के लिए व्यापक जागरुकता अभियान भी चलाया गया है। भारत निर्वाचन आयोग के जागरुकता कार्यक्रम ‘स्वीप’ यानि सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता के तहत आयोजित इस जागरुकता अभियान में लोगों को मतदान का महत्व बताया जा रहा है और उन्हें अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी देबश्वेता बनिक ने बताया कि इस अभियान के दौरान उन मतदान केंद्रों पर विशेष रूप से फोकस किया जा रहा है, जहां पिछले चुनावों के दौरान मतदान की प्रतिशतता कम रही थी। उन्होंने बताया कि जिले के कई लोग विशेषकर पुरुष देश के बड़े शहरों या अन्य राज्यों में कार्य कर रहे हैं। इनमें से कई लोग मतदान के लिए नहीं आते हैं। ये लोग अक्सर हर वर्ष दिवाली पर घर आते हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इन लोगों को भी आगामी विधानसभा चुनावों के दौरान मतदान के लिए प्रेरित करने हेतु व्यापक अभियान चलाया जाएगा। इसी अभियान के दौरान 22 अक्तूबर को ‘स्वीप’ के तहत जिले के उन 19 मतदान केंद्रों पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिनमें पिछले चुनावों के दौरान कम मतदान हुआ था।

देबश्वेता बनिक ने बताया कि 22 अक्तूबर को इन मतदान केंद्रों पर दिवाली मनाई जाएगी। इस अवसर पर उक्त मतदान केंद्रों को रंगोली और दीयों से सजाया जाएगा तथा लोगों को आगामी विधानसभा चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इन 19 मतदान केंद्रों में भोरंज विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र जोह, अमरोह-1, जख्योल-2, लगमनवीं-1, कड़ोह-2 और भकेड़ा, सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र जंगल खास-2 और थाती, हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र हमीरपुर-7, ललीण और चंगर, बड़सर विधानसभा क्षेत्र का मतदान केंद्र सोहारी-2, नादौन विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र बदारन-1, पालवीं, लंजयाणा, दसवीं-1, दसवीं-2, उट्टप और गाहली शामिल हंै।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिला के सभी मतदाताओं से आगामी विधानसभा चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की है।