Breaking
चुनावों के लिये भाजपा नेताओं के पास कोई मुद्दा नही : संजय अवस्थी         मतदाता पहचान पत्र न होने पर वैकल्पिक दस्तावेज के साथ कर सकते हैं मतदान - उपायुक्त         कांगड़ा जिला में चार स्थान मतगणना के लिए प्रस्तावित - डीसी         कंगना की टिकट घोषित होने से कांग्रेस के सभी नेता परेशान : बिहारी लाल         आपदा के पैसे को लूटने का काम कांग्रेस ने किया : कंगना         नये वोटरों को किया जागरूक         न्याय पत्र में कांग्रेस पार्टी ने ओल्ड पेंशन स्कीम पर चुप्पी साधी : सहजल         राज्यपाल ने प्रदेश की प्रगति में योगदान देने वाले हाई फ्लायर्स को सम्मानित किया         उपायुक्त ने बल्ह विधानसभा के चार पोलिंग बूथों का किया निरीक्षण         पारंपरिक मेलों की तरह लोकतंत्र के पर्व में भी जरूर लें हिस्सा: डीसी         100 कि.मी. के ट्रेल में धावक 30 पंचायतों में देंगे मतदान के महत्व की जानकारी         9 उपचुनावों के लिए बिंदल ने तैनात किए चुनाव प्रभारी से प्रभारी और सहयोगी          हिमाचल को मोदी सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में बनाया आत्मनिर्भर: अनुराग ठाकुर         स्व. बाबूराम की याद में लांच किया कैलेंडर         बसोआ पर्व के मौके पर यूनिवर्सिटी परिसर में किया गया खीर व पिंदड़ी वितरण         मुख्यमंत्री के कारण बिगड़ा सरकार का गणित : बलबीर वर्मा         एसडीएम ने जारी किया स्थानीय भाषा में तैयार मतदाता प्रेेरक साॅन्ग         वोटर कार्ड नहीं है तो वैकल्पिक दस्तावेज के साथ करें मतदान: डीसी         प्रदेश की भावी राजनीति की दिशा व दशा तय करेंगे यह चुनाव परिणाम : प्रतिभा सिंह         हमीरपुर के तीनों न्यायिक परिसरों में 11 मई को लगेंगी लोक अदालतें

वीरेंद्र कंवर ने किया बैठक हॉल व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का किया शुभारंभ

हिम न्यूज़,   नाहन – ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मत्स्य तथा पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने आज जिला सिरमौर के शिलाई विधानसभा के अंतर्गत ग्राम जरवा जुनेली में आयोजित कार्यक्रम में पंचायती राज विभाग में कार्यरत कर्मचारियों से आहवान करते हुए कहा कि वार्तालाप से ही समस्या का समाधान होगा।

उन्होंने कर्मचारियों को हड़ताल छोड़ सरकार से बात करने का आवाहन किया। उन्होंने कहा कि सरकार ने पहले ही पंचायती राज के सभी कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी की है। उन्होंने कहा कि सरकार कर्मचारियों से बातचीत के लिए तैयार हैं और उनकी हर समस्या का समाधान निकाला जाएगा।

इस अवसर पर उन्होंने ग्राम पंचायत जरवा जूनेली में 20 लाख 10 हजार की लागत से बने बैठक हॉल का उद्घाटन किया। इसके उपरांत उन्होंने पंचायत में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व ओपीडी का शुभारंभ किया। उन्होंने बताया कि इस प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के खुलने से आसपास के क्षेत्रों के 2500 से अधिक ग्रामीण लाभान्वित होंगे।

गौ सेवा आयोग का गठन

उन्होंने बताया कि भाजपा के सत्ता संभालने से पूर्व 36000 गोवंश सड़कों पर थे लेकिन वर्तमान प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में गौ सेवा आयोग का गठन कर काऊ सेंचुरी व गौ सदन बनाकर अब तक 24000 गोवंश को गौशाला में पहुंचाया है। उन्होंने बताया कि आने वाले समय में सड़कों पर घूम रहे गोवंश को भी गौशालाओं में पहुंचाया जाएगा।

मंत्री वीरेंद्र कंवर ने बताया कि डबल इंजन की सरकार ने हिमाचल के हर क्षेत्र का विकास किया है। वर्तमान प्रदेश सरकार के प्रयासों के कारण ही हिमाचल प्रदेश धुआं रहित प्रदेश बना है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत प्रदेश के 325000 परिवारों को निशुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाए गए हैं। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा इसी योजना के अंतर्गत तीन अतिरिक्त गैस सिलेंडर रिफिल निशुल्क देने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने आयुष्मान योजना की तर्ज पर मुख्यमंत्री हिमकेयर योजना चलाई जिसके तहत प्रदेश के 544000 परिवारों को इसका लाभ मिला है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने हाल ही में 125 यूनिट निशुल्क बिजली उपभोक्ताओं को देने का निर्णय लिया है जिससे हिमाचल प्रदेश के 17 लाख परिवारों को इसका सीधा लाभ मिलेगा। उन्होंने प्रदेश सरकार का धन्यवाद करते हुए कहा है कि नारी को नमन कार्यक्रम के अंतर्गत महिलाओं से राज्य के भीतर एचआरटीसी की साधारण बसों में 50 प्रतिशत ही किराया लेने के निर्णय से प्रदेश की हर महिला को इसका लाभ मिलेगा।

रेस्ट हाउस बनाने के लिए 11 लाख रुपए देने की घोषणा

इस अवसर पर उन्होंने ग्राम पंचायत जरवा जूनेली में रेस्ट हाउस बनाने के लिए 11 लाख रुपए देने की घोषणा की। इसके अतिरिक्त, उन्होंने जायका के माध्यम से जरवा जूनेली ग्राम पंचायत में सिंचाई योजना बनाने के लिए स्वीकृत दी। उन्होंने कीनू में सराय भवन के लिए 5 लाख रुपए देने की घोषणा की और जूनेली में मनोरंजन भवन बनाने के लिए 5 लाख देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि यदि डाहर पंचायत सभी औपचारिकताओं को पूरा करती है तो जल्द ही पंचायत में पशु औषधालय खोलने के लिए स्वीकृति दी जाएगी।

वीरेंद्र कंवर ने मुख्यमंत्री ग्राम कौशल योजना व राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत स्वयं सहायता समुहों जिनमें राधे कृष्णा ग्राम संगठन गवाली, बिजट महाराज संगठन जारवा, गुगा महाराज संगठन शिलाई, महासू महाराज ग्राम संगठन बसवा, जय मां ठारी संगठन सुई डाहर व नारी शक्ति ग्राम संगठन डाहर शामिल हैं, के सदस्यों द्वारा स्थानीय स्तर पर बनाए गए उत्पादों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

प्रदेश नागरिक आपूर्ति निगम के उपाध्यक्ष बलदेव तोमर ने जनसमूह को संबोधित करते हुए का गत साढ़े 4 वर्षों में शिलाई विधानसभा में सभी सरकारी कार्यालय मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में खोले गए हैं, जिससे इस विधानसभा क्षेत्र की जनता को अब अपने किसी भी कार्य के लिए अन्य विधानसभा क्षेत्रों में जाने की जरूरत नहीं पड़ती।

उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार की मदद से पावंटा से चोपाल  के लिए 1352 करोड़ रुपए से बनने वाली सड़क का कार्य युद्ध स्तर पर जारी है जिसे आगामी 1 या 2 वर्षों में पूरा किया जाएगा जिसके बाद शिलाई विधानसभा क्षेत्र में पर्यटन को नई दिशा मिलेगी तथा इस क्षेत्र के युवाओं को रोजगार की तलाश में और प्रदेशों में नहीं जाना पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि चुनाव से पहले गिरीपार क्षेत्र को जनजातीय क्षेत्र घोषित करवाने के लिए हर संभव कोशिश की जाएगी।

इस अवसर पर अध्यक्ष जिला परिषद सीमा कन्याल, बीडीसी चेयरमैन अनीता वर्मा, बीडीसी उपाध्यक्ष बलबीर चौहान, जिला उपाध्यक्ष भाजपा कुलदीप राणा, मंडल अध्यक्ष सूरत सिंह, मंडल महामंत्री भाजपा हरि ठाकुर, बीडीसी सदस्य राकेश ठाकुर व स्थानीय प्रधान आशा देवी सहित भाजपा के दर्जनों कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने भंगायणी माता मंदिर हरिपुरधार में की पूजा अर्चना

नाहन 04 जुलाई – ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मत्स्य तथा पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने आज जिला सिरमौर के प्रसिद्ध भंगायणी माता मंदिर हरिपुरधार में माथा टेका और विधिवत रूप से पूजा-अर्चना कर प्रदेशवासियों की सुख-समृद्धि की कामना की।

वीरेंद्र कवर आज जिला सिरमौर के एक दिवसीय दौरे पर हैं।