Breaking
डाक मतपत्र से वोट डाल सकेंगे आवश्यक सेवाओं में लगे मतदाता: डीसी         बैलेट पेपर एवं पोस्टल बैलेट पेपर प्रिंट करने के संबंध में बैठक आयोजित         उपायुक्त ने बीडीओ टूटू अनमोल को यूपीएससी परीक्षा पास करने पर दी बधाई         आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती         अग्निवीर की ऑनलाइन परीक्षा 22 अप्रैल से         अपनी खीज मिटाने में जुटे कांग्रेस नेता - बिंदल         दुर्गाष्टमी के अवसर पर राजभवन में फलाहार ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन         बिजली रहेगी गुल         कांग्रेस पार्टी की नियत में खोट, 1500 महिलाओं को देना की इच्छा नहीं : त्रिलोक         भाजपा का संकल्प पत्र मोदी की गारंटी : बिंदल         बायोलचिम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने किया किसान संगोष्ठी का सफल आयोजन         भाजपा संगठन महामंत्री सिद्धार्थन ने कार्यकर्ताओं को चुनावी टिप्स         कंगना के साथ भाजपा नेता जयराम ठाकुर ने की दलाई लामा से मुलाकात         मतदाता पहचान पत्र बनाने के लिए नए मतदाता 4 मई तक कर सकते हैं आवेदन         आधुनिक हिमाचल के निर्माण में स्व. वीरभद्र सिंह ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका : यशवंत छाजटा         केंद्रीय विद्यालय सलोह में रिक्तियों के लिए आवेदन 25 अप्रैल तक         आवश्यक सेवाओं से जुड़े अधिकारी व कर्मचारी पोस्टल बेल्ट सुविधा से कर सकेंगे मतदान         परस राम धीमान और समर्थकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह से की मुलाकात         राहुल गाँधी की न्याय गारंटियों का प्रदेशभर में प्रचार करेंगी एनएसयूआई         भाजपा ने 1500 रुपये रुकवाकर महिलाओं को किया अपमानित : कांग्रेस

ई-केवाईसी प्रमाणीकरण के कार्य को 15 अगस्त तक किया जाएगा पूरा-डीसी देबश्वेता

हिम न्यूज़,  हमीरपुर- उपायुक्त देबश्वेता बनिक ने बताया गया कि भारत सरकार व राज्य सरकार के निर्देशों के अनुसार खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा प्रदेश भर में राशन कार्ड धारकों का ई-केवाईसी प्रमाणीकरण करने का अभियान आरम्भ किया गया है।

जिला हमीरपुर में वर्तमान में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अन्तर्गत जारी विभिन्न श्रेणियों की कुल राशनकार्ड जनसंख्या 554444 है, जिनमें से अब तक 55 प्रतिशत राशनकार्ड जनसंख्या का ई-केवाईसी प्रमाणीकरण किया जा चुका है।

उन्होंने बताया कि सरकार के निर्देशों के अनुसार राशनकार्ड ई-केवाईसी प्रमाणीकरण के कार्य को 15 अगस्त 2022 तक हर हाल में पूर्ण किया जाना है। उन्होंने स्पष्ट किया कि उपभोक्ताओं को ई-केवाईसी करने के लिए उचित मूल्य की दुकान पर आने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा। उपभोक्ता स्वेच्छा से अपने इस सामाजिक दायित्व हेतु अपनी उचित मूल्य की दुकान पर उपलब्ध पीओएस मशीन के द्वारा अपना ई-केवाईसी प्रमाणीकरण करवाएं।

यदि कोई उपभोक्ता पढ़ाई, रोजग़ार व अन्य किन्हीं कारणों से हमीरपुर जिला से बाहर हिमाचल प्रदेश में ही रह रहे हैं, तो वे वहां पर अपने समीपस्थ उचित मूल्य की दुकान पर भी अपना ई-केवाईसी करवा सकते हैं। उपभोक्ताओं की राशन पात्रता पर ई-केवाईसी प्रमाणीकरण न करवाने के कारण फिलहाल कोई प्रभाव नहीं पड़़ेगा।

चार रूपये प्रोत्साहन के रूप में 

उपायुक्त ने कहा कि सरकार द्वारा उचितमूल्य की दुकान के विक्रेताओं को प्रत्येक राशनकार्ड सदस्य का ई-केवाईसी करने के लिए चार रूपये प्रोत्साहन के रूप में दिए जाएंगे। उन्होनें जिला के उचित मूल्य की दुकानों के विक्रेताओं को निर्देश दिए कि वे लोगों के घर द्वार पर तथा स्थानीय सार्वजनिक स्थानों जैसे कि पंचायत घरों, महिला मण्डल एवं स्कूलों के प्रंागणों में स्थानीय पंचायत एवं शहरी निकायों के जनप्रतिनिधियों के सहयोग से ई-केवाईसी कार्य को करें, ताकि जिला में निर्धारित समयावधि तक इस कार्य को पूर्ण किया जा सके।

उन्होनें स्थानीय जनप्रतिनिधियों से भी इस अभियान में लोगों को जागरूक व प्रेरित करने हेतु आग्रह किया। उन्होनें कहा कि यदि उचित मूल्य की दुकानों के विक्रेताओ को इस बार कठिनाई व समस्या आती है तो वे विभाग व प्रशासन के ध्यान में लाएं।

उन्होंने बताया कि इस सम्बध में किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए ब्लॉक स्तर पर निरीक्षक, खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले नादौन में नीना कुमारी 8894761768, हमीरपुर रणजीत सिंह 7018930968, बमसन अनीश ठाकुर 7018028626,भोरन्ज प्रकाश चन्द, 7018719725, सुजानपुर संदीप सकलानी 7018909619, और बड़़सर में गौरव शर्मा 8219576366 के नम्बरों पर सम्पर्क कर सकते हैं।