सूरत नेगी ने करच्छम से रिकांग पिओ (शिल्टी रोड़) सड़क सम्पर्क मार्ग का निरीक्षण

हिम न्यूज़,  रिकांगपिओ –हिमाचल प्रदेश वन विकास निगम के उपाध्यक्ष सूरत नेगी ने किया किन्नौर जिला में बन रहे करच्छम से रिकांग पिओ (शिल्टी रोड़) सड़क सम्पर्क मार्ग का निरीक्षण किया । इस अवसर पर उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस सड़क-सम्पर्क मार्ग के निर्माण कार्य को शीघ्र अति शीघ्र पूरा करें ताकि इससे जिले के लोग लाभान्वित हो सकें।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व वाली प्रदेश सरकार हमेशा जनजातीय क्षेत्रों के सर्वांगिण विकास के लिए प्रतिबद्ध रही है विशेषकर नए सड़क-सम्पर्क मार्गों के निर्माण, रख-रखाव व मुरम्मत कार्य पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसी के मद्देनजर किन्नौर जिला के कल्पा विकास खण्ड में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत शिल्टी रोड़ का निर्माण किया जा रहा है जिसके लिए अतिरिक्त 14 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है। उन्होंने कहा कि इस सम्पर्क मार्ग के बन जाने से करच्छम से रिकांग पिओ तक की दूरी 6 कि.मी कम हो जाएगी।

सूरत नेगी ने बताया कि किन्नौर जिला के इतिहास में पहली मर्तबा सड़कांे के निर्माण पर जिले के निचार, कल्पा व पूह उपमण्डल में 18 करोड़ रुपये से अधिक की राशि व्यय की गई है जो जयराम सरकार की जनजातीय जिला किन्नौर के हर गांव को सड़क सुविधा से जोड़ने की वचनबद्धता को दर्शाता है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार किन्नौर जिले के दूर-दराज गांव व कंडो को मूलभूत सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रयासरत है तथा जिले के अनेक कंडो को सड़क व बिजली सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए जनजातीय उपयोजना के तहत धनराशि प्रदान की जा रही है।

ग्राम पंचायतों में विकास कार्यों को गति देने के उद्देश्य

सूरत नेगी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा किन्नौर जिले की विभिन्न ग्राम पंचायतों में विकास कार्यों को गति देने के उद्देश्य से विभिन्न योजनाओं के तहत गत 4 वर्षों में 19 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है ताकि सभी ग्राम पंचायतों में लोगों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध हो सकें। उन्होंने कहा कि इस वित्त वर्ष के दौरान विभिन्न योजनाओं के तहत जिले की ग्राम पंचायतों के लिए 2 करोड़ 30 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की गई है।

सूरत नेगी ने बताया कि जिले में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा गत 4 वर्षों में 7 करोड़ 31 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की गई है। उन्होंने कहा कि पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए जिले में रज्जू-मार्ग, स्कींग अधोसंरचना, ईको-पर्यटन, होम-स्टे, स्काई-वाॅक इत्यादि का निर्माण कार्य किया जा रहा है। इसके अलावा स्थानीय युवाओं को भी इससे संबंधित प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है तथा जिले के अनछुए पर्यटक स्थलों को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जा रहा है। इसी के मद्देनजर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने गत दिनों अपने किन्नौर प्रवास के दौरान जिले के लिए जिला पर्यटन अधिकारी का पद सृजित किया है ताकि जिले को पर्यटन की दृष्टि से और बेहतरीन ढंग से विकसित किया जा सके।

इस अवसर पर जिला परिषद सदस्य सरिता कुसान, पंचायत समिति कल्पा के सदस्य अविनाश, जिला भाजपा अध्यक्ष संजीव हारा, जिला भाजपा महामंत्री चंद्रपाल, भाजपा पूह मण्डल के अध्यक्ष सुभाष छोरग्या, सहायक अभियन्ता लोक निर्माण विभाग अशोक नेगी सहित अन्य उपस्थित थे।