Breaking
सुख की सरकार लगातार बन रही दुख की सरकार : बिंदल         सरकारी स्कूलों के 100 बच्चों के लिए आरंभ हुई निशुल्क कोचिंग क्लासेज         सरकार के प्रयासों की हुई देश भर में सराहना: बाली         51 कऱोड़ 22 लाख रुपये की विकासात्मक परियोजना के लोकार्पण व भूमि पूजन         राष्ट्रीय लोक अदालत के तहत निपटाए 3272 मामले         पीएम मोदी की गारंटी वाली गाड़ी, जनता को जन कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ने का अद्भुत संकल्प : नंदा         कांग्रेस सांसद का घोटाला , 210 करोड़ रुपये से अधिक का कैश बरामद : बिंदल         प्रत्येक स्वर्ण पदक विजेता को 10 हजार रुपये देने की घोषणा         सर्वश्रेष्ठ साहसिक पर्यटन गंतव्य और इको पर्यटन गंतव्य चुना गया         हिमाचल में 2600 करोड़ से मजबूत होगा सड़क नेटवर्क: विक्रमादित्य सिंह         किन्नौर की छात्रा अर्निका सिंह ने कलस्टर लेवल शूटिंग प्रतियोगिता में हासिल किया स्वर्ण पदक         बर्फबारी से निपटने के लिए शिमला शहर को पांच सेक्टरों में बांटा         अनुबंध को पेंशन और अन्य लाभों के लिए गिने जाने के लिए राजस्व मंत्री से रखी मांग          प्रगतिशील किसान जापानी फल से अर्जित कर रहे हैं अच्छी खासी आय         राजीव गांधी स्वरोजगार स्टार्ट-अप योजना से युवाओं को मिलेंगे रोजगार के बेहतर अवसर:कृषि मंत्री          अब श्रद्धालु भी खरीद सकेंगे माता श्री चिंतपूर्णी का थ्री डी मॉडल स्मृति चिन्ह         संस्कृत वं संगीत शिक्षक के लिए साक्षात्कार 11 दिसम्बर को         दो माह में तैयार होगी पेखुबेला सौर ऊर्जा परियोजना: मुख्यमंत्री         आईटीआई लंबलू में रोजगार एवं प्रशिक्षण मेला 11 को         शास्त्री नगर में 1 जनवरी 2024 से बुनाई व डिजाइनिंग में प्रशिक्षण होगा आरम्भ

अमृत महोत्सव के तहत संस्कृत सप्ताह का आयोजन

हिम न्यूज़,  रिकांगपिओ: भाषा, कला एवं संस्कृति विभाग जिला किन्नौर द्वारा आज आजादी के अमृत महोत्सव के तहत संस्कृत सप्ताह के अवसर पर जिले के देवी चण्डिका राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोठी में संस्कृत दिवस का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर निबंध लेखन प्रतियोगिता, श्लोकाचारण प्रतियोगिता, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता व भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें  रिकोंगपिओ तथा कल्पा के साथ लगते सरकारी तथा निजी विद्यालयों के प्रतिभागियों ने भाग लिया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए देवी चण्डिका राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोठी के प्रधानाचार्य राम सिंह नेगी ने कहा कि संस्कृत भाषा विश्व की सबसे प्राचीनतम भाषा है तथा संस्कृत भाषा को भारत सरकार द्वारा द्वितीय राजभाषा का दर्जा प्रदान किया गया है।

उन्होंने कहा कि संस्कृत भारत की शास्त्रीय भाषा भी कहलाती है तथा न केवल हमारे प्राचीन ग्रंथ संस्कृत में लिखे गए हैं बल्कि बौद्ध व जैन धर्म के अधिकतर ग्रंथ भी संस्कृत भाषा में ही लिखे गए हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय गौरव की रक्षा के लिए संस्कृत भाषा का प्रचार-प्रसार करना हम सभी का कर्तव्य है जिसके तहत आज किन्नौर जिला में संस्कृति दिवस समारोह का आयोजन किया जा रहा है।

जिला लोक सम्पर्क एवं जिला भाषा अधिकारी नरेंद्र शर्मा ने इस अवसर पर सभी प्रतिभागियों व स्कूल प्रबंधक का कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए आभार व्यक्त किया।

उन्होंने कहा कि संस्कृत भाषा भारत राष्ट्र की एकता का आधार है तथा यह भाषा भारतीय संविधान की 8वीं अनुसूचि में सम्मिलत हैं। इस भाषा के आलौकिक गुण है इसलिए इस भाषा को देव भाषा भी कहा जाता है। भारत में जितनी भी भाषाएं हैं उन सभी की जननी संस्कृत ही है। संस्कृत के महत्व के बारे में बाबा साहेब भीम राव अम्बेडकर ने कहा था कि संस्कृत पूरे भारत को भाषाई एकता के सूत्र में बांधने वाली इकलौती भाषा हो सकती है। उन्होंने संस्कृत को भारत की आधिकारिक भाषा बनाने का भी प्रस्ताव दिया था।

इस दौरान आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में निर्णायक मण्डल के सदस्य के रूप में डाॅ. सिद्धेश्वरी, प्रोफैसर बालम नेगी व प्रेरणा नेगी शामिल थे।  इस अवसर पर आयोजित निबंध लेखन प्रतियोगिता में देवी चण्डिका राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोठी की सुशीला ने प्रथम, डी.ए.वी विद्यालय रिकांग पिओ की शनाया झालटा ने द्वितीय तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रिकांग पिओ की संगीता देवी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में देवी चण्डिका राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोठी के आर्यन ने प्रथम स्थान, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कल्पा की कशिश ने द्वितीय व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रिकांग पिओ की गुनगुन ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। भाषण प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बांरग की एंजल ने प्रथम, देवी चण्डिका राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोठी के आर्यन ने द्वितीय तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कल्पा के कर्मा शेरपा ने तृतीय स्थान हासिल किया।

श्लोकाचरण प्रतियोगिता में देवी चण्डिका राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोठी की नियती ने प्रथम स्थान, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रिकांग पिओ की दीपिका ने द्वितीय तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बारंग की अरचिता ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

इस अवसर पर स्थानीय पाठशाला के अध्यापकों, विद्यार्थियों सहित विभिन्न स्कूलों से आए शिक्षक व प्रतिभागी उपस्थित थे।