जन कल्याण ही जय राम सरकार की प्राथमिकता – महेंद्र सिंह ठाकुर

हिम न्यूज़,  धर्मपुर (मंडी) । जल शक्ति, बागवानी, राजस्व व सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि जन कल्याण ही जय राम सरकार की प्राथमिकता है। मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर ने यह सुनिश्चित किया है कि प्रदेश में कोई भी व्यक्ति पैसे की कमी के कारण इलाज से वंचित न रहे।

मुख्यमंत्री की इस सोच को साकार करने में ‘मुख्यमंत्री हिमाचल हैल्थ केयर स्कीम – हिमकेयर’ योजना बहुत कारगर रही है, जिसमें पात्र परिवारों को 5 लाख रुपये सालाना का स्वास्थ्य बीमा कवर मिला है। प्रदेश में अब तक 2.31 लाख से अधिक रोगी इस योजना का लाभ उठा चुके हैं। उनकी स्वास्थ्य सुरक्षा पर सरकार ने 216 करोड़ रुपये व्यय किए हैं।

महेंद्र सिंह ठाकुर आज (गुरुवार) धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र के कनूही, छेज, लहसणी, गवैला,दतबाड़, कच्छाली, अप्पर घनाला, संधोल, जोल, चौखड़ू में जनसमस्याएं सुनने के अवसर पर उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रहे थे।

इस दौरान उन्होंने लोगों की समस्याओं को सुना तथा अधिकांश का मौके पर ही निपटारा कर लम्बित समस्याओं के शीघ्र समाधान के लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए ।

जल शक्ति मंत्री ने कहा कि प्रदेश में अभी तक लगभग साढ़े 8 लाख लोगों ने हिमकेयर योजना में अपना पंजीकरण कराया है। वहीं मंडी जिले में हिमकेयर में 34 हजार 631 लोगों को 12.58 करोड़ रुपये के लाभ दिए गए हैं। जिले में 1 लाख 9 हजार 926 लोगों ने योजना में अब तक अपना पंजीकरण कराया है।

जल शक्ति मंत्री ने कहा कि जनता को और सहूलियत देते हुए सरकार ने अब हिमकेयर में नए परिवारों का पंजीकरण पूरे वर्ष करने का निर्णय लिया है वहीं इसकी नवीनीकरण अवधि 3 वर्ष के लिए बढ़ा दी गई है। अब एक साल की फीस में ही हिमकेयर कार्ड तीन साल के लिए बनाया जा रहा है।

प्रदेश का समान विकास

महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने हिमाचल का बिना किसी भेदभाव के एक समान व संतुलित विकास सुनिश्चित किया है। मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर के सशक्त नेतृत्व में पिछले पौने पांच वर्षों के दौरान कोरोना महामारी के गतिरोध के बावजूद भी प्रदेश में विकास की एक नई गाथा लिखी गई है ।

प्रदेश सरकार के निरंतर प्रयासों से आज धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र विकास की दृष्टि से प्रदेश में अग्रणी बनकर उभरा है। उन्होंने कहा कि कठिन परिस्थितियों के बावजूद प्रदेश में इस कार्यकाल में अभूतपूर्व विकास हुआ है, जिसका श्रेय देश व प्रदेश के कुशल नेतृत्व तथा प्रदेश के ईमानदार, मेहनती एवं विकास प्रिय लोगों को जाता है।

संधोल में विकास के नए आयाम

जल शक्ति मंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र के संधोल में 45 करोड़ की लागत से 100 बिस्तर की क्षमता वाले अस्पताल का निर्माण किया जा रहा है। इस अस्पताल के बन जाने से क्षेत्र के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त संधोल में कंेद्रीय विद्यालय, मिनी सचिवालय, सैनिक रेस्ट हाऊस, सीएसडी कैंटीन, ईसीएचएस सुविधा, आईटीआई, कॉलेज, अनेकों सड़कें-पुल, बेहतरीन पेयजल-सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाई गई । इसके अलावा संधोल व इसके आस-पास की तमाम पंचायतों के लोगों को सुविधा हो इसके लिए सीवरेज सुविधा, बस स्टैंड, नाले की चैनेलाइजेशन, स्टेडियम, तहसील, सर्कुलर रोड़, आधुनिक मोक्ष धाम इत्यादि अनेक करोड़ों-करोड़ों रुपयों के विकासात्मक कार्य करवाए गए हैं।

हर तबके को लाभ

महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि जहां प्रदेश सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं और विकासात्मक कार्यक्रमों से प्रदेशवासियों को लाभ पहुंचा है। वहीं केंद्र सरकार की किसान सम्मान निधि योजना, आयुष्मान भारत योजना, उज्ज्वला योजना जैसी जन हितैषी पहलों से प्रदेशवासी लाभान्वित हुए हैं। लोगों के कल्याण को सर्वोपरि रखते हुए प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना, सहारा, मुख्यमंत्री हिमकेयर तथा मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना से राज्य के हर तबके व व्यक्ति को लाभान्वित करने का हरसंभव प्रयास किया है ।

महेन्द्र सिंह ठाकुर ने संधोल में निर्माणाधीन विभिन्न विकासात्मक कार्यों का जायजा भी लिया तथा बताया कि शीघ्र ही मुख्यमंत्री इनको जनता को समर्पित करेंगे ।

इस अवसर पर मंडल भाजपा के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं ग्राम पंचायत प्रधान घनाला कश्मीर सिंह ठाकुर, दतवाड़ ग्राम पंचायत के प्रधान वीर चंद, ग्राम पंचायत संधोल के प्रधान कुलदीप, उप प्रधान जगदीश, बीडीसी प्रवीण कुमार सहित अधिशाषी अभियन्ता जल शक्ति राकेश पराशर, अधिशाषी अभियंता विद्युत, सुनील चंदेल, एसएमएस बागबानी रमेश ठुकराल, क्षेत्रीय प्रबन्धक एचआरटीसी नरेन्द्र शर्मा, पंचायती राज संस्थानों के पदाधिकारी, पार्टी कार्यकर्ता तथा विभिन्न विभागों के अधिकारियों सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।