हिमाचल सरकार ने प्रदेश के 3 लाख 40 हजार परिवारों को दिया निःशुल्क गैस कनेक्शन का लाभ- राजेन्द्र गर्ग

हिम न्यूज़, बिलासपुर – किसान भवन में आज जिला स्तरीय मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना समारोह कार्यक्रम का आयोजन किया गया। खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग ने वर्चुअल माध्यम से प्रदेश की जनता को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने वर्ष 2018-19 के बजट में घोषणा की गई थी।

जिसके माध्यम से आज हिमाचल के 3 लाख 40 हजार परिवारों को विभाग की ओर से निशुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाए गए है। इसके अतिरिक्त सरकार ने सभी परिवारों को 2 अतिरिक्त निशुल्क गैस सिलेंडर के रिफिल देने का निर्णय लिया है।

उन्होंने बताया कि केंद्र में प्रधानमंत्री के नेतृत्व में उज्ज्वला योजना को चलाया गया था। इस योजना के अन्तर्गत हिमाचल में छूटे हुए परिवारों को लाभ देने के लिए मुख्यमंत्री ने गृहिणी सुविधा योजना का शुभारंभ 26 मई 2018 किया।

राजेंद्र गर्ग ने  बताया कि विभाग द्वारा प्रदेश के लगभग 75 लाख घरों में उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से हर महीने 3 दालें 2 लीटर तेल, प्रति व्यक्ति 500 ग्राम चीनी, नमक, आटा व चावल घर द्वार पर उपलब्ध करवाया जा रहा है। इसके अतिरिक्त विभाग लोगों को गुणवत्ता युक्त खाद्य सामग्री उपलब्ध करवाने के लिए प्रयत्नशील है।
उन्होंने बताया कि हाल ही में देश में खाद्य तेलों की कीमत बढ़ने पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा हर एक लीटर तेल पर 40 रुपए की सब्सिडी देने की घोषणा की थी जिससे प्रदेश के सभी परिवारों को सस्ती कीमत पर खाद्य तेल उपलब्ध करवाया जा रहा है।
राजेंद्र गर्ग  बताया कि कोविड काल के दौरान केंद्र सरकार की मदद से प्रदेश में गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत सभी पात्र परिवारों को 5 किलोग्राम अतिरिक्त राशन उपलब्ध करवाया गया। जिसका सीधा लाभ प्रदेश के गरीब जनता को मिला । गौरतलब है कि आज कुल्लू के ढालपुर मैदान में राज्यस्तरीय मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना समारोह का आयोजन किया गया जिसमें मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सभी जिलों के लाभार्थियों के साथ वर्चुअल माध्यम से सीधा संवाद किया।

इस कार्यक्रम के अंतर्गत रौड़ा सेक्टर बिलासपुर की किंजल नें मुख्यमंत्री से सीधा संवाद करते हुए बताया कि मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना से उनके जीवन में बदलाव आया है। निशुल्क गैस सिलेंडर मिलने से पहले उन्हें घर पर खाना बनाने के लिए नजदीक के डीपू से लकड़ी खरीदना पड़ता था या हीटर के माध्यम से खाना बनाना पड़ता था जिससे उनके महीने का खर्च बढ़ जाता था। निशुल्क गैस सिलेंडर मिलने से उनका खाना बनाने में समय की बचत के साथ घर भी साफ सुथरा रहता है और उनके रसोई का खर्चा भी कम हो गया है।

मंत्री राजेंद्र गर्ग ने 15 लोगों को निशुल्क गैस कनेक्शन वितरित किए जिसमें गांव बटोली की अमरावती, ग्राम पंचायत जुखाला की लता रानी, गांव गसौड़ की रीना देवी, गांव धमथल की रमा देवी, गांव गसौड़ की रोशनी देवी व गांव आशामजारी की कौशल्या देवी शामिल रही।इसके अतिरिक्त उन्होंने पांच अन्य लाभार्थियों को मुख्यमंत्री गृहणी सुविधा योजना के अंतर्गत प्रथम रिफिल सिलेंडर वितरित किए जिसमें बिलासपुर सदर रौड़ा सेक्टर की सुनीता देवी, मेन मार्केट बिलासपुर की रुबीना, डियारा सेक्टर की आशा रानी गांव निहाल की अनिता कुमारी, गांव बामटा की मीना देवी व डियारा सेक्टर की कविता देवी शामिल रही।

इस अवसर पर मंत्री राजेंद्र गर्ग ने पांच अन्य लाभार्थियों को मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत द्वितीय रिफिल निशुल्क गैस सिलेंडर भी वितरित किए जिसमें रौड़ा सेक्टर की ऋतु, रौड़ा सेक्टर 3 कि विमला देवी व भाविता, कोसरियां की राशिदा, डियारा की सिल्की व गांव बामटा की उषा देवी को निशुल्क गैस कनेक्शन वितरित किए। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त बिलासपुर अनुराग चंद्र शर्मा, उप मंडलाधिकारी सदर रामेश्वर दास व जिला खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले अधिकारी व्रिजेंद्र पठानिया सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी व लाभार्थी उपस्थित रहे।