Breaking
डाक मतपत्र से वोट डाल सकेंगे आवश्यक सेवाओं में लगे मतदाता: डीसी         बैलेट पेपर एवं पोस्टल बैलेट पेपर प्रिंट करने के संबंध में बैठक आयोजित         उपायुक्त ने बीडीओ टूटू अनमोल को यूपीएससी परीक्षा पास करने पर दी बधाई         आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती         अग्निवीर की ऑनलाइन परीक्षा 22 अप्रैल से         अपनी खीज मिटाने में जुटे कांग्रेस नेता - बिंदल         दुर्गाष्टमी के अवसर पर राजभवन में फलाहार ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन         बिजली रहेगी गुल         कांग्रेस पार्टी की नियत में खोट, 1500 महिलाओं को देना की इच्छा नहीं : त्रिलोक         भाजपा का संकल्प पत्र मोदी की गारंटी : बिंदल         बायोलचिम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने किया किसान संगोष्ठी का सफल आयोजन         भाजपा संगठन महामंत्री सिद्धार्थन ने कार्यकर्ताओं को चुनावी टिप्स         कंगना के साथ भाजपा नेता जयराम ठाकुर ने की दलाई लामा से मुलाकात         मतदाता पहचान पत्र बनाने के लिए नए मतदाता 4 मई तक कर सकते हैं आवेदन         आधुनिक हिमाचल के निर्माण में स्व. वीरभद्र सिंह ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका : यशवंत छाजटा         केंद्रीय विद्यालय सलोह में रिक्तियों के लिए आवेदन 25 अप्रैल तक         आवश्यक सेवाओं से जुड़े अधिकारी व कर्मचारी पोस्टल बेल्ट सुविधा से कर सकेंगे मतदान         परस राम धीमान और समर्थकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह से की मुलाकात         राहुल गाँधी की न्याय गारंटियों का प्रदेशभर में प्रचार करेंगी एनएसयूआई         भाजपा ने 1500 रुपये रुकवाकर महिलाओं को किया अपमानित : कांग्रेस

फिजिक्स, कैमिस्ट्री, मैथ विषयों पर शॉर्ट टर्म कोर्स करवाने के लिए प्लान तैयार करें- देवश्बेता बनिक

हिम न्यूज़ हमीरपुर- विद्यार्थियों को गुणात्मक शिक्षा उपलब्ध करवाना और उन्हें प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कैसे तैयार किया जाए इस संदर्भ में उपायुक्त देवश्बेता बनिक की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। बैठक में एनआईटी के निदेशक प्रो0 एचएम सूर्यवंशी विशेष रूप से उपस्थित रहे। उपायुक्त ने कहा कि जिला हमीरपुर में एनआईटी एक प्रतिष्ठित संस्थान है। यह संस्थान विद्यार्थियों के भविष्य को संवारने की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकता है।

उन्होंने कहा कि इस संस्थान का लाभ जिला के सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे विद्यार्थियों को भी मिले इसके लिए एनआईटी संस्थान स्कूल अध्यापकों के लिए फिजिक्स, कैमिस्ट्री, मैथ विषयों पर शॉर्ट टर्म कोर्स करवाने के लिए प्लान तैयार करें, ताकि स्कूल अध्यापक बच्चों का सही तरीके से मार्गदर्शन कर सकें। उन्होंने कहा कि इस कार्य को अमलीजामा पहनाने के लिए 15 दिनों के भीतर कमेटी का गठन किया जाए ताकि इस दिशा में शीघ्र कार्य शुरू किया जा सके।

उन्होंने कहा कि बच्चों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने तथा भविष्य में प्रतियोगी परीक्षाओं हेतू तैयारी करने के लिए प्रश्न पत्र बैंक बनाना चाहिए ताकि विद्यार्थी उसी के अनुसार तैयारी करें जो कि बच्चों के लिए काफी मद्दगार साबित होगा। उन्होंने कहा कि फजिक्स, कैमिस्ट्री, मैथ विषयों के साथ-साथ प्रैक्टिकल और न्यूमेरिकल पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

Prepare a plan for conducting short term courses on Physics, Chemistry, Maths – Devashbeta Banik

उन्होंने कहा कि अध्यापक स्कूलों में बच्चों को बेहतर संस्थानों में प्रवेश लेने के लिए तैयार कर रहे हैं। इसके लिए एनआईटी फैकल्टी स्कूल अध्यापकों का मार्गदर्शन करें। अध्यापक बच्चों को उनकी योग्यता के अनुसार पढ़ाएं ताकि बच्चों को अपना लक्ष्य पाने में आसानी हो सके।

उन्होंने कहा कि बच्चों में वैज्ञानिक सोच पैदा करने के उद्देश्य से नीति आयोग ने अटल इनोवेशन मिशन के तहत हिम अकादमी स्कूल हमीरपुर में अटल टिंकरिंग लैब स्थापित की गई है जिसका मकसद विद्यार्थियों के बीच इनोवेशन,क्रिएटिविटी और वैज्ञानिक पहलुओं को बढ़ावा देना है। उन्होंने उपनिदेशक उच्च शिक्षा से कहा कि 11वीं और 12वीं कक्षाओं में पढऩे वाले बच्चों को इस लैब का भ्रमण करवाना चाहिए। जिसके लिए एक समय-सारणी तैयार करें, और बच्चों को इस लैब का भ्रमण करवाएं।