Breaking
कंगना की टिकट घोषित होने से कांग्रेस के सभी नेता परेशान : बिहारी लाल         आपदा के पैसे को लूटने का काम कांग्रेस ने किया : कंगना         नये वोटरों को किया जागरूक         न्याय पत्र में कांग्रेस पार्टी ने ओल्ड पेंशन स्कीम पर चुप्पी साधी : सहजल         राज्यपाल ने प्रदेश की प्रगति में योगदान देने वाले हाई फ्लायर्स को सम्मानित किया         उपायुक्त ने बल्ह विधानसभा के चार पोलिंग बूथों का किया निरीक्षण         पारंपरिक मेलों की तरह लोकतंत्र के पर्व में भी जरूर लें हिस्सा: डीसी         100 कि.मी. के ट्रेल में धावक 30 पंचायतों में देंगे मतदान के महत्व की जानकारी         9 उपचुनावों के लिए बिंदल ने तैनात किए चुनाव प्रभारी से प्रभारी और सहयोगी          हिमाचल को मोदी सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में बनाया आत्मनिर्भर: अनुराग ठाकुर         स्व. बाबूराम की याद में लांच किया कैलेंडर         बसोआ पर्व के मौके पर यूनिवर्सिटी परिसर में किया गया खीर व पिंदड़ी वितरण         मुख्यमंत्री के कारण बिगड़ा सरकार का गणित : बलबीर वर्मा         एसडीएम ने जारी किया स्थानीय भाषा में तैयार मतदाता प्रेेरक साॅन्ग         वोटर कार्ड नहीं है तो वैकल्पिक दस्तावेज के साथ करें मतदान: डीसी         प्रदेश की भावी राजनीति की दिशा व दशा तय करेंगे यह चुनाव परिणाम : प्रतिभा सिंह         हमीरपुर के तीनों न्यायिक परिसरों में 11 मई को लगेंगी लोक अदालतें         हिमाचल की सभी लोकसभा व उपचुनाव विधानसभा की सभी सीटें जीतेंगे बड़े अंतर से: अनुराग ठाकुर         मुख्यमंत्री बहुत तनाव में हैं इसलिए कर रहे हैं उल्टी सीधी बयानबाज़ी : जयराम ठाकुर         जनता को परेशान कर रही है परेशान कांग्रेस सरकार : सुखराम

गांव-गांव तक विकास पहुंचाने में पंचायती राज प्रतिनिधि महत्वपूर्ण – डॉ. सैजल

हिम न्यूज़ सोलन-स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुष मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि ग्रामीणों क्षेत्रों में विकास सुनिश्चित बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं और जन कल्याणकारी योजनाओं के सम्बन्ध में इनके द्वारा प्रदान की जा रही फीडबैक अत्यंत महत्वपूर्ण है। डॉ. राजीव सैजल ने आज धर्मपुर में पंचायती राज प्रकोष्ठ प्रशिक्षण वर्ग कार्यक्रम की अध्यक्षता की।

डॉ. सैजल ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी सदैव पंचायती राज संस्थाओं को सुदृढ़ करने के लिए कार्यरत रही हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल में पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण भी पूर्व भाजपा सरकार ने दिया था। उन्होंने पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि गांव-गांव में लोगों को केन्द्र और प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से अवगत करवाएं ताकि पात्र लोग इनसे लाभान्वित हो सकें।

डॉ. राजीव सैजल ने कहा कि गत साढ़े चार वर्षों में वर्तमान सरकार द्वारा प्रदेश के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक समान अभूतपूर्व विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि सरकार का कार्यकाल विकास की दृष्टि से सराहनीय व ऐतिहासिक रहा है। प्रदेश सरकार ने विकास के नए-नए आयाम स्थापित किए है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने प्रत्येक गांव को सड़क से जोड़ने का प्रयास किया है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार का यह संकल्प है कि अंतिम पंक्ति में खड़े हुए नागरिक को सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ मिले और उनका जीवन सरल बन सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना, हिम केयर योजना, सहारा योजना, मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना आदि कल्याणकारी योजनाएं गरीबो के उत्थान के लिए आरम्भ की गई है।

उन्होंने कहा कि लोगों का जीवन सरल बनाने के लिए प्रत्येक परिवार के लिए प्रदेश सरकार द्वारा हाल ही में 125 यूनिट बिजली निःशुल्क की गई है। इसके अतिरिक्त महिलाओं के लिए हिमाचल पथ परिवहन निगम की साधारण बसों में 50 प्रतिशत किराए किया गया है। डॉ. सैजल ने कहा कि हिमाचल प्रदेश की स्थापना के 75 वर्ष पूर्ण होने तथा आज़ादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में प्रदेश सरकार ने निर्णय लिया है कि प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्रों में भव्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा जिसमें उन्होंने आमजन से भाग लेने की अपील की।

डॉ. सैजल ने कहा कि देश में आज़ादी के अमृत महोत्सव के दौरान ज़िला में 13 से 15 अगस्त तक प्रत्येक आवास तथा सरकारी, गैर सरकारी भवनों पर राष्ट्र ध्वज फहराया जाएगा। उन्होंने पंचायती राज के प्रतिनिधियों का आहवान किया कि इस अभियान के तहत राष्ट्र ध्वज प्रत्येक पंचायत के प्रत्येक घर में लगाने में सहयोग करें।