Breaking
पदमश्री विद्यानंद सरैक होंगे सिरमौर के जिला आईकन         अतिरिक्त व्यय पर्यवेक्षकों के लिए कार्यशाला आयोजित         राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर विजेताओं को कुलपति डाक्टर डी.के.वत्स ने किया पुरस्कृत         विद्यार्थियों ने बनाए चंद्रयान व सौर मंडल के मॉडल         परोल स्कूल में ‘स्वीप’ के तहत आयोजित किया गया जागरुकता कार्यक्रम         बालासुंदरी चैत्र नवरात्र मेला 9 अप्रैल से 23 अप्रैल 2024 तक अयोजित होगा-एल.आर.वर्मा         मतदान फीसद बढ़ाने के लिए योजना पूर्वक करें प्रयास : अपूर्व देवगन         कांगड़ा जिला में मतदाता जारूकता अभियान पर करेंगे विशेष फोक्स: डीसी         मेधा प्रोत्साहन योजना के अभ्यर्थियों की अस्थाई सूची जारी         राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला खल्याणी में जागरूकता शिविर का हुआ आयोजन         कुल्लू में विद्यालय मृदा स्वास्थय कार्यक्रम पर जागरूकता शिविर का आयोजन         हिमतरु प्रकाशन समिति तथा भाषा एवं संस्कृति विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित         निर्वाचन के दृष्टिगत गठित टीमों के लिए प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित         नवोदय विद्यालय में बताया मिट्टी के परीक्षण का महत्व         निर्वाचन प्रक्रिया के सुचारू निर्वहन में नोडल अधिकारियों की अहम भूमिका: डीसी         9 अप्रैल को आयोजित होंगी लोक अदालतें         31 मार्च 2024 तक निर्धारित लक्ष्य पूरा करें सभी विभाग-सुमित खिमटा         जीत से बड़ा मनोबल, इतिहास बदला : बिंदल         प्लांट एवं मशीनरी में 721.78 करोड़ रुपये का निवेश         राज्यपाल ने किया मातृवन्दना पत्रिका के विशेषांक का विमोचन

जिला स्तरीय निबन्ध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन 25 जुलाई तक करें आवेदन

हिम न्यूज़,  हमीरपुर –  जिला भाषा अधिकारी नीक्कू राम ने बताया कि आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर सम्पूर्ण भारत में आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रम, संगोष्ठी एवं प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही हैं।

इसी क्रम में भाषा एवं संस्कृति विभाग द्वारा जिला हमीरपुर की युवा पीढ़ी को स्वतंत्रता संग्राम के विभिन्न पहलुओं से जोडऩे एवं उन महान बलिदानियों को स्मरण करने के उद्देश्य से जिला स्तरीय निबन्ध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि यह प्रतियोगिता दो वर्गों में आयोजित की जा रही है। कनिष्ठ वर्ग में 18 वर्ष तक की आयु के प्रतिभागी और वरिष्ठ वर्ग में 18 वर्ष से 30 वर्ष तक की आयु के प्रतिभागियों को रखा जाएगा। उन्होंने बताया कनिष्ठ वर्ग के प्रतिभागियों को निर्धारित विषय ” स्वतंत्रता संग्राम में हिमाचल प्रदेश का योगदान ” पर 2500 से 3000 शब्दों में हिन्दी भाषा में निबन्ध लिखना है।

वरिष्ठ वर्ग के प्रतिभागियों को निर्धारित विषय

इसी प्रकार वरिष्ठ वर्ग के प्रतिभागियों को निर्धारित विषय ” स्वतन्त्र भारत- भूत वर्तमान एवं भविष्य ” पर 3500 से 4000 शब्दों में हिन्दी भाषा में निबन्ध लिखना है। निबन्ध की मूल प्रति जिला भाषा अधिकारी के कार्यालय संस्कृति सदन सलासी में 25 जुलाई, 2022 तक डाक के माध्यम से या व्यक्तिगत रूप से भेज सकते हैं। उन्होंने बताया कि निर्धारित दिनांक के बाद प्राप्त होने वाली निबंध की प्रतियों को प्रतियोगिता में सम्मलित नहीं किया जाएगा ।
जिला भाषा अधिकारी ने  बताया कि निबन्ध प्रतियोगिता में सुंदर एवं शुद्ध भाषा में लिखे गए लेखों को वरीयता प्रदान की जाएगी। उन्होंने प्रतिभागियों से कहा है कि वे सुन्दर एवं शुद्ध भाषा में अपना निबन्ध लिखना सुनिश्चित करें। शब्द सीमा एवं निबन्ध शैली तथा विषय का विशेष ध्यान रखते हुए प्रतिभागी को निबन्ध लिखना होगा।

उन्होंने प्रतिभागियों से आग्रह किया कि अपने ज्ञान एवं तथ्यों के आधार पर निबन्ध लिखें इन्टरनेट पर उपलब्ध सामग्री को ज्यादा तबज्जो न दें। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागियों को जिला स्तरीय स्वतन्त्रता दिवस समारोह के अवसर पर सम्मानित किया जाएगा।  उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता के प्रथम स्थान पर रहने वाले प्रतिभागी को 2100 रूपये और द्वितीय स्थान पर रहने वाले को 1500 रूपये तथा तृतीय स्थान पर रहने वाले प्रतिभागी को 1000 रूपये की पुरस्कार राशि प्रदान की जाएगी ।