Breaking
मंडी जिला के कुछ मतदान केंद्रों के भवनों में परिवर्तन         सभी स्वास्थ्य संस्थानों में गुणात्मक स्वास्थ्य सुविधायें उपलब्ध करवाना जरूरी-एल.आर. वर्मा         मैडिकल कॉलेज एवं अस्पताल की ओर चलने वाले वाहनों का मार्ग डाईवर्ट-सुमित खिमटा         निर्वाचन आयोग के ऐप्स का हो व्यापक प्रचार-प्रसार: मनीष गर्ग         21542 सैन्य जवानों को ई-ट्रांसमिशन से मिलेंगे पोस्टल बैलेट: डीसी         मतदान में शत-प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित बनाने को लेकर पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला शुरू         जिभी में 'शोभला सराज' पर्यटन उत्सव         बरशैणी फीडर की मुरम्मत, बिजली रहेगी गुल         जनता देगी जवाब, बागियों की हार निश्चित : कांग्रेस         जेल में रहकर भी कुर्सी का मोह नहीं छोड़ पा रहे केजरीवाल: अनुराग ठाकुर         डीसी की अपील, लोकतंत्र के लोकपर्व में सब हों सम्मिलित         चुनाव प्रक्रिया में विज्ञापन का प्रमाणीकरण आवश्यक - मुकेश रेपसवाल         ज़िला दंडाधिकारी मुकेश रेपसवाल ने धारा 144 के तहत जारी किए आदेश          युवाओं को समझाया मतदान का महत्व         अतिरिक्त उपायुक्त ने की आधार कार्ड को अपडेट करने की अपील         कांगड़ा जिला में चुनावी व्यय पर रहेगी कड़ी निगरानी: डीसी         बीजेपी नेता रवि ठाकुर के ऊपर हुए हमले की निंदा         हिमाचल की कांग्रेस सरकार बौखलाहट में अपना मानसिक संतुलन खो बैठी है : बिंदल         भाजपा नेताओं ने को टंडन से मुलाकात         मुख्यमंत्री को जन्मदिवस के अवसर पर बधाई देने के लिए उमड़ा सैलाब

मंडी ब्रीफ: बहुतकनीकी संस्थानों में प्रवेश हेतू कांउसलिंग शैडयूल वेबसाईट पर उपलब्ध

बहुतकनीकी संस्थानों में प्रवेश हेतू कांउसलिंग शैडयूल वेबसाईट पर उपलब्ध

मंडी, 7 जुलाई । हिमाचल प्रदेश में राजकीय बहुतकनीकी व निजी बहुतकनीकी संस्थानों में चले रहे तीन वर्षीय इंजीनियरिंग डिप्लोमा पाठयक्रमों के लिए दसवीं के माक्र्स आॅनलाईन अपडेट करने के तिथि 20 से 27 जुलाई, 2022 तक निर्धारित की गई है । यह जानकारी निदेशक, तकनीकी शिक्षा, व्यावसायिक एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विवेक चंदेल ने दी । उन्होंने बताया कि दो वर्षीय इंजीनियरिंग डिप्लोमा लेटरल एंट्री के लिए दस जमा दो और आईटीआई के माक्र्स 20 से 28 जुलाई तक अपडेट किए जायेंगे जबकि दो वर्षीय डिप्लोमा फार्मेसी पाठयक्रम के लिए आॅनलाइन आवेदन 7 से 28 जुलाई तक किए जायेंगे।

उन्होंने बताया कि इन पाठयक्रमों में प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवारों निर्दिष्ट विषयों में प्रवेश न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता में प्राप्त अंकों की योग्यता के आधार पर किया जाएगा, प्रवेश के लिए कांउसलिंग शैडयूल एवं विवरण पुस्तिका तकनीकी शिक्षा बोर्ड की वेबसाईट पर उपलब्ध है ।

उन्होंने बताया कि सभी उम्मीदवारों को सूचित किया है कि वे आॅनलाईन आवेदन पत्र भरने से पहले विवरण पुस्तिका के साथ-साथ प्रवेश/कांउसलिंग शैडयूल को ध्यान से पढ़ लें । उन्होंने बताया कि राजकीय बहुतकनीकी संस्थानों तथा आईटीआई में भी सुविधा केंद्र स्थापित किए गए हैं । इसके अतिरिक्त प्रवेश प्रक्रिया के संबंध में सभी प्रश्नों के समाधान के लिए एक टोल फ्री हेल्पलाइन नम्बर 1800-180-8025 स्थापित किया गया है, जो कि सभी कार्य दिवसों में प्रातः 10 बजे से सायं 5 बजे तक कार्यशील रहेगा।

एकमुश्त निपटान योजना अब 3 जून 2023 तक: नीलम कुमारी

मंडी 7 जुलाई । जिला प्रबंधक, हिमाचल प्रदेश अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति विकास निगम मंडी नीलम कुमारी ने आज यहां बताया कि राज्य सरकार द्वारा अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति विकास निगम के लाभार्थियों के लिए एकमुश्त निपटान योजना 29 जनवरी, 2021 से 28 जनवरी, 2022 तक आरंभ की गई थी, जिसे अब 3 जून, 2023 तक बढ़ा दिया गया है ।

उन्होंने बताया कि 28 जनवरी, 2022 तक योजन के तहत जिला के कुल 76 लाभार्थी लाभान्वित हुए तथा उनका 71 लाख 61 हजार रुपये का ब्याज माफ किया गया ।

योजना के अंतर्गत राज्य अनुसूचित जाति एवं जनजाति विकास निगम के माध्यम से मार्जिन मनी ऋण योजना के तहत ऋणी लाभार्थी का पूरा मूलधन व ब्याज माफ किया जाएगा, जिससे जिला के 1227 लाभार्थी लाभान्वित होंगे । हस्तशिल्प विकास योजना, अम्बेदकर लघु ऋण योजना तथा भू-राजस्व के तहत 298 ऋणी लाभार्थियों का भी ब्याज व दंड ब्याज माफ किया जायेगा ।

नीलम कुमारी ने बताया कि उनके कार्यालय द्वारा वितिय वर्ष 1980-81 से 23 जनवरी, 2015 तक के लाभान्वित ऋणी लाभार्थियों को योजना से संबंधित उनके बकाया ऋण राशि की जानकारी नोटिस के माध्यम से दी जा रही है । उन्होंने समस्त ऋणी लाभार्थियों से आग्रह किया कि वे निर्धारित समय अवधि में उनके मंडी कार्यालय में सम्पर्क कर योजना का लाभ उठाएं ।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में अब आधार कार्ड पर आधारित पेमेंट प्रणाली शुरू

मंडी 7 जुलाई । अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में अब आधार कार्ड पर आधारित पेमेंट प्रणाली आरंभ की जा रही है । जिसके लिए लाभार्थी का ई-केवाईसी और बैंक अकाउंट का आधार के साथ लिंक किया जाना अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि ई-केवाईसी की प्रक्रिया पी.एम.किसान पोर्टल पर पूरी की जा सकती है, जिसे 31 जुलाई, 2022 तक पूरा करना आवश्यक है। ई-केवाईसी की बायोमेट्रिक आॅथेंटिकेशन नजदीकी लोकमित्र केन्द्र में की जा सकती है, जिसकी फीस सरकार द्वारा 15 रुपए निर्धारित की गई है।

उन्होंने उन सभी लाभार्थियों, जिनका बैंक अकाउंट अभी तक आधार के साथ लिंक नहीं हुआ है, से बैंक खाता आधार से शीघ्र लिंक कराने का आग्रह किया है। आधार को बैंक अकाउंट से लिंक कराने का कार्य संबंधित बैंक में ही किया जाएगा। इस प्रक्रिया को पूर्ण करने की अवधि भी 31 जुलाई, 2022 है। यदि इस प्रक्रिया को तय सीमा के अन्दर पूरा नहीं किया गया तो लाभार्थी अगली किस्त जो आधार बेस्ड प्रणाली पर जारी की जानी है, उससे वंचित हो सकते हैं।

अतिरिक्त उपायुक्त ने सभी लाभार्थियों से आग्रह किया कि वे निर्धारित समयावधि के अंदर समस्त औपचारिकताएं पूरी कर लें, ताकि योजना के समस्त लाभार्थी अगली किस्त जो आधार कार्ड पर आधारित प्रणाली पर जारी की जानी है, का लाभ प्राप्त कर सकें ।