Breaking
कंगना की टिकट घोषित होने से कांग्रेस के सभी नेता परेशान : बिहारी लाल         आपदा के पैसे को लूटने का काम कांग्रेस ने किया : कंगना         नये वोटरों को किया जागरूक         न्याय पत्र में कांग्रेस पार्टी ने ओल्ड पेंशन स्कीम पर चुप्पी साधी : सहजल         राज्यपाल ने प्रदेश की प्रगति में योगदान देने वाले हाई फ्लायर्स को सम्मानित किया         उपायुक्त ने बल्ह विधानसभा के चार पोलिंग बूथों का किया निरीक्षण         पारंपरिक मेलों की तरह लोकतंत्र के पर्व में भी जरूर लें हिस्सा: डीसी         100 कि.मी. के ट्रेल में धावक 30 पंचायतों में देंगे मतदान के महत्व की जानकारी         9 उपचुनावों के लिए बिंदल ने तैनात किए चुनाव प्रभारी से प्रभारी और सहयोगी          हिमाचल को मोदी सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में बनाया आत्मनिर्भर: अनुराग ठाकुर         स्व. बाबूराम की याद में लांच किया कैलेंडर         बसोआ पर्व के मौके पर यूनिवर्सिटी परिसर में किया गया खीर व पिंदड़ी वितरण         मुख्यमंत्री के कारण बिगड़ा सरकार का गणित : बलबीर वर्मा         एसडीएम ने जारी किया स्थानीय भाषा में तैयार मतदाता प्रेेरक साॅन्ग         वोटर कार्ड नहीं है तो वैकल्पिक दस्तावेज के साथ करें मतदान: डीसी         प्रदेश की भावी राजनीति की दिशा व दशा तय करेंगे यह चुनाव परिणाम : प्रतिभा सिंह         हमीरपुर के तीनों न्यायिक परिसरों में 11 मई को लगेंगी लोक अदालतें         हिमाचल की सभी लोकसभा व उपचुनाव विधानसभा की सभी सीटें जीतेंगे बड़े अंतर से: अनुराग ठाकुर         मुख्यमंत्री बहुत तनाव में हैं इसलिए कर रहे हैं उल्टी सीधी बयानबाज़ी : जयराम ठाकुर         जनता को परेशान कर रही है परेशान कांग्रेस सरकार : सुखराम

मंडी ब्रीफ: बहुतकनीकी संस्थानों में प्रवेश हेतू कांउसलिंग शैडयूल वेबसाईट पर उपलब्ध

बहुतकनीकी संस्थानों में प्रवेश हेतू कांउसलिंग शैडयूल वेबसाईट पर उपलब्ध

मंडी, 7 जुलाई । हिमाचल प्रदेश में राजकीय बहुतकनीकी व निजी बहुतकनीकी संस्थानों में चले रहे तीन वर्षीय इंजीनियरिंग डिप्लोमा पाठयक्रमों के लिए दसवीं के माक्र्स आॅनलाईन अपडेट करने के तिथि 20 से 27 जुलाई, 2022 तक निर्धारित की गई है । यह जानकारी निदेशक, तकनीकी शिक्षा, व्यावसायिक एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विवेक चंदेल ने दी । उन्होंने बताया कि दो वर्षीय इंजीनियरिंग डिप्लोमा लेटरल एंट्री के लिए दस जमा दो और आईटीआई के माक्र्स 20 से 28 जुलाई तक अपडेट किए जायेंगे जबकि दो वर्षीय डिप्लोमा फार्मेसी पाठयक्रम के लिए आॅनलाइन आवेदन 7 से 28 जुलाई तक किए जायेंगे।

उन्होंने बताया कि इन पाठयक्रमों में प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवारों निर्दिष्ट विषयों में प्रवेश न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता में प्राप्त अंकों की योग्यता के आधार पर किया जाएगा, प्रवेश के लिए कांउसलिंग शैडयूल एवं विवरण पुस्तिका तकनीकी शिक्षा बोर्ड की वेबसाईट पर उपलब्ध है ।

उन्होंने बताया कि सभी उम्मीदवारों को सूचित किया है कि वे आॅनलाईन आवेदन पत्र भरने से पहले विवरण पुस्तिका के साथ-साथ प्रवेश/कांउसलिंग शैडयूल को ध्यान से पढ़ लें । उन्होंने बताया कि राजकीय बहुतकनीकी संस्थानों तथा आईटीआई में भी सुविधा केंद्र स्थापित किए गए हैं । इसके अतिरिक्त प्रवेश प्रक्रिया के संबंध में सभी प्रश्नों के समाधान के लिए एक टोल फ्री हेल्पलाइन नम्बर 1800-180-8025 स्थापित किया गया है, जो कि सभी कार्य दिवसों में प्रातः 10 बजे से सायं 5 बजे तक कार्यशील रहेगा।

एकमुश्त निपटान योजना अब 3 जून 2023 तक: नीलम कुमारी

मंडी 7 जुलाई । जिला प्रबंधक, हिमाचल प्रदेश अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति विकास निगम मंडी नीलम कुमारी ने आज यहां बताया कि राज्य सरकार द्वारा अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति विकास निगम के लाभार्थियों के लिए एकमुश्त निपटान योजना 29 जनवरी, 2021 से 28 जनवरी, 2022 तक आरंभ की गई थी, जिसे अब 3 जून, 2023 तक बढ़ा दिया गया है ।

उन्होंने बताया कि 28 जनवरी, 2022 तक योजन के तहत जिला के कुल 76 लाभार्थी लाभान्वित हुए तथा उनका 71 लाख 61 हजार रुपये का ब्याज माफ किया गया ।

योजना के अंतर्गत राज्य अनुसूचित जाति एवं जनजाति विकास निगम के माध्यम से मार्जिन मनी ऋण योजना के तहत ऋणी लाभार्थी का पूरा मूलधन व ब्याज माफ किया जाएगा, जिससे जिला के 1227 लाभार्थी लाभान्वित होंगे । हस्तशिल्प विकास योजना, अम्बेदकर लघु ऋण योजना तथा भू-राजस्व के तहत 298 ऋणी लाभार्थियों का भी ब्याज व दंड ब्याज माफ किया जायेगा ।

नीलम कुमारी ने बताया कि उनके कार्यालय द्वारा वितिय वर्ष 1980-81 से 23 जनवरी, 2015 तक के लाभान्वित ऋणी लाभार्थियों को योजना से संबंधित उनके बकाया ऋण राशि की जानकारी नोटिस के माध्यम से दी जा रही है । उन्होंने समस्त ऋणी लाभार्थियों से आग्रह किया कि वे निर्धारित समय अवधि में उनके मंडी कार्यालय में सम्पर्क कर योजना का लाभ उठाएं ।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में अब आधार कार्ड पर आधारित पेमेंट प्रणाली शुरू

मंडी 7 जुलाई । अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में अब आधार कार्ड पर आधारित पेमेंट प्रणाली आरंभ की जा रही है । जिसके लिए लाभार्थी का ई-केवाईसी और बैंक अकाउंट का आधार के साथ लिंक किया जाना अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि ई-केवाईसी की प्रक्रिया पी.एम.किसान पोर्टल पर पूरी की जा सकती है, जिसे 31 जुलाई, 2022 तक पूरा करना आवश्यक है। ई-केवाईसी की बायोमेट्रिक आॅथेंटिकेशन नजदीकी लोकमित्र केन्द्र में की जा सकती है, जिसकी फीस सरकार द्वारा 15 रुपए निर्धारित की गई है।

उन्होंने उन सभी लाभार्थियों, जिनका बैंक अकाउंट अभी तक आधार के साथ लिंक नहीं हुआ है, से बैंक खाता आधार से शीघ्र लिंक कराने का आग्रह किया है। आधार को बैंक अकाउंट से लिंक कराने का कार्य संबंधित बैंक में ही किया जाएगा। इस प्रक्रिया को पूर्ण करने की अवधि भी 31 जुलाई, 2022 है। यदि इस प्रक्रिया को तय सीमा के अन्दर पूरा नहीं किया गया तो लाभार्थी अगली किस्त जो आधार बेस्ड प्रणाली पर जारी की जानी है, उससे वंचित हो सकते हैं।

अतिरिक्त उपायुक्त ने सभी लाभार्थियों से आग्रह किया कि वे निर्धारित समयावधि के अंदर समस्त औपचारिकताएं पूरी कर लें, ताकि योजना के समस्त लाभार्थी अगली किस्त जो आधार कार्ड पर आधारित प्रणाली पर जारी की जानी है, का लाभ प्राप्त कर सकें ।