अंतर मंत्रालय केंद्रीय टीम ने बारिश और बादल फटने से हुए भारी नुकसान का लिया जायजा

हिम न्यूज़,  चंबा, (चुवाड़ी )- अंतर मंत्रालय केंद्रीय टीम ने आज भटियात उपमंडल के तहत चुवाड़ी और कक्रोटी पहुंचकर भारी बारिश और बादल फटने की घटनाओं से राहत शिविरों में रह रहे आपदा प्रभावित लोगों से वास्तविक स्थिति की जानकारी हासिल की । टीम ने गांव, सड़कों समेत विभिन्न परियोजनाओं को हुई क्षति का जायजा लिया।

इस दौरान हिमाचल प्रदेश विधानसभा में मुख्य सचेतक विक्रम सिंह जरयाल भी विशेष रूप से मौजूद रहे । अंतर मंत्रालय केंद्रीय टीम में संयुक्त सचिव सुनील कुमार बर्णवाल के नेतृत्व में टीम ने आपदा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर नुकसान का जायजा लिया । टीम में केंद्रीय सहायक सचिव व्यय विवेक केवी , केंद्रीय जल आयोग (शिमला) से निदेशक पीयूष रंजन व हिमाचल प्रदेश आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के निदेशक एवं विशेष सचिव सुदेश मोख्टा शामिल रहे ।
अंतर मंत्रालय केंद्रीय टीम ने खंड विकास अधिकारी कार्यालय चुवाड़ी में विभिन्न विभागों के ज़िला अधिकारियों के साथ बैठक की ।
उपायुक्त डीसी राणा ने इस दौरान ज़िला चम्बा की भौगोलिक परिस्थितियों तथा बादल फटने और बारिश के कारण हुए भारी नुकसान के बारे में प्रस्तुतीकरण के माध्यम से अवगत करवाया ।
डीसी राणा ने बैठक में अवगत किया कि 19 और 20 अगस्त को भारी बारिश एवं बादल फटने की घटनाओं से ज़िला में सरकारी परिसंपत्तियों को लगभग 145 करोड रुपयों का आरंभिक नुकसान होने का आकलन किया गया है।
इनमें लोक निर्माण विभाग, राष्ट्रीय उच्च मार्ग, कृषि विभाग, उद्यान विभाग, जल शक्ति विभाग, प्रारंभिक शिक्षा, उच्च शिक्षा, विद्युत बोर्ड ,स्वास्थ्य विभाग, ग्रामीण विकास विभाग के साथ अन्य विभागों के आरंभिक नुकसान का आकलन शामिल है ।
उन्होंने यह भी बताया कि अब तक भटियात उपमंडल के तहत आपदा से 33 करोड़ का नुकसान आंका गया है। जिसमें लगभग 14 करोड़ रुपयों का नुकसान लोगों की निजी आधारभूत संरचनाओं को हुआ है इसी तरह उपमंडल सलूणी के तहत लगभग 6 करोड़ 50 लाख का नुकसान सूचित हुआ है।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मेहरा, एसडीएम भटियात सुनील कैंथ, डलहौजी जगन ठाकुर, अधीक्षण अभियंता लोक निर्माण दिवाकर पठानिया, जल शक्ति रणजीत चौधरी , उपनिदेशक कृषि कुलदीप धीमान सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित रहे ।