Breaking
डाक मतपत्र से वोट डाल सकेंगे आवश्यक सेवाओं में लगे मतदाता: डीसी         बैलेट पेपर एवं पोस्टल बैलेट पेपर प्रिंट करने के संबंध में बैठक आयोजित         उपायुक्त ने बीडीओ टूटू अनमोल को यूपीएससी परीक्षा पास करने पर दी बधाई         आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती         अग्निवीर की ऑनलाइन परीक्षा 22 अप्रैल से         अपनी खीज मिटाने में जुटे कांग्रेस नेता - बिंदल         दुर्गाष्टमी के अवसर पर राजभवन में फलाहार ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन         बिजली रहेगी गुल         कांग्रेस पार्टी की नियत में खोट, 1500 महिलाओं को देना की इच्छा नहीं : त्रिलोक         भाजपा का संकल्प पत्र मोदी की गारंटी : बिंदल         बायोलचिम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने किया किसान संगोष्ठी का सफल आयोजन         भाजपा संगठन महामंत्री सिद्धार्थन ने कार्यकर्ताओं को चुनावी टिप्स         कंगना के साथ भाजपा नेता जयराम ठाकुर ने की दलाई लामा से मुलाकात         मतदाता पहचान पत्र बनाने के लिए नए मतदाता 4 मई तक कर सकते हैं आवेदन         आधुनिक हिमाचल के निर्माण में स्व. वीरभद्र सिंह ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका : यशवंत छाजटा         केंद्रीय विद्यालय सलोह में रिक्तियों के लिए आवेदन 25 अप्रैल तक         आवश्यक सेवाओं से जुड़े अधिकारी व कर्मचारी पोस्टल बेल्ट सुविधा से कर सकेंगे मतदान         परस राम धीमान और समर्थकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह से की मुलाकात         राहुल गाँधी की न्याय गारंटियों का प्रदेशभर में प्रचार करेंगी एनएसयूआई         भाजपा ने 1500 रुपये रुकवाकर महिलाओं को किया अपमानित : कांग्रेस

हड़ताल पर गए पंचायत सचिवों का कार्यभार ग्राम रोजगार सेवकों, सिलाई अध्यापिकाओं एवं पंचायत चौकीदारों को सौंपने के निर्देश

हिम न्यूज़, शिमला- निदेशक ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज रुग्वेद ठाकुर ने आज यहां जानकारी दी कि जिला परिषद कैडर के पंचायत सचिवों की हड़ताल से उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए विभाग द्वारा अनेक कदम उठाए जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायतों का कार्य सुचारू रूप से चलाने, ग्रामीण जनता को विभिन्न प्रमाण पत्रों जैसे जन्म-मृत्यु, विवाह, बीपीएल तथा अन्य पंचायत रिकॉर्ड की प्रतिलिपियां प्रदान करने के दृष्टिगत विभाग द्वारा अतिरिक्त जिला उपायुक्तों एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद को यह निर्देश जारी किये गए हैं कि हड़ताल पर गए पंचायत सचिवों का कार्यभार ग्राम रोजगार सेवकों, दसवीं पास या उससे अधिक शैक्षणिक योग्यता रखने वाली सिलाई अध्यापिकाओं तथा पंचायत चौकीदारों को तुरन्त प्रभाव से सौंपा जाए। जिलों द्वारा इस सम्बन्ध में आगामी कार्यवाही आरम्भ कर दी गई है।

निदेशक पंचायती राज ने यह भी जानकारी दी कि सरकार द्वारा हाल ही में 389 पंचायत सचिवों के पदों का सृजन किया गया है। इन पदों को शीघ्र भरने के लिए विभाग द्वारा तत्परता से कार्य किया जा रहा है ताकि रिक्त पदों पर शीघ्र नियुक्ति की जा सके और पंचायत के कार्यों में कोई बाधा उत्पन्न न हो।

इसके अतिरिक्त पंचायत सचिवों के 239 पद भरने की प्रक्रिया पहले ही जारी है तथा तकनीकी शिक्षा बोर्ड धर्मशाला द्वारा 20, 21 तथा 22 जुलाई, 2022 को टंकण परीक्षा के लिए तिथियां निर्धारित की गई हैं। यह प्रक्रिया पूर्ण होने के उपरांत शीघ्र ही 239 पंचायत सचिव पंचायतों में नियुक्ति के लिए उपलब्ध हो जाएंगे। तकनीकी सहायकों के नव-सृजित 124 तथा पहले से ही रिक्त 40 पदों की भर्ती प्रक्रिया उपमण्डल अधिकारी (नागरिक) की अध्यक्षता में गठित कमेटी द्वारा शीघ्र आरम्भ कर दी जाएगी।

रुग्वेद ठाकुर ने बताया कि सरकार हड़ताली कर्मचारियों की वजह से उत्पन्न हो रही कठिनाइयों को दूर करने के लिए कारगर कदम उठा रही है, ताकि ग्रामीण जनता को किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े।