शिक्षण कोर्सिज की जानकारी नुक्कड़ नाटक के माध्यम से दी

हिम न्यूज़, कल्पा –हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम जिला किन्नौर द्वारा आज जिले के कल्पा उपमण्डल की ग्राम पंचायत कार्यालय कल्पा व रिकांग पिओ बस अड्डा में जिले के युवाओं को कौशल विकास से जोड़ने के लिए आरंभ किए गए विभिन्न प्रशिक्षण कोर्सिज की जानकारी नुक्कड़ नाटक के माध्यम से दी गई।

जिला समन्वयक सतेंजिन लामो ने इस अवसर पर बताया कि इस नुक्कड़ नाटक का मुख्य उद्देश्य जिले के युवाओं को कौशल से जोड़कर स्वरोजगार प्रदान कर आत्मनिर्भर बनाना है।

उन्होंने कहा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश के युवाओं को कौशल से जोड़ने के लिए आत्मनिर्भर भारत के तहत कौशल भारत मिशन की शुरुआत की गई थी जिसके तहत प्रदेश सरकार हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के माध्यम से प्रदेश के युवाओं को विभिन्न कौशल प्रशिक्षण प्रदान कर रही है ताकि प्रदेश के युवा कौशल से स्वरोजगार प्राप्त कर दूसरों को भी रोजगार के अवसर प्रदान कर सकें।

उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम जिला किन्नौर द्वारा जिले में युवाओं को टूरिजम और हाॅस्पीटैलिटी, आॅटोम्मोटिव, कस्ट्रंक्शन, प्लंबिंग, रिटेल मैनेजमेंट, इनफाॅर्मेशन टैक्नाॅलोजी, इलैक्ट्राॅनिक्स एण्ड हाॅर्डवेयर, मीडिया एण्ड एंटरटेनमेंट, ब्यूटी एण्ड वैलनैस, सिलाई मशीन आॅपरेटर, ट्रैकिंग गाईड कोर्स व रिवर राॅफ्टींग कोर्सिज का प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है।

इस अवसर पर सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग के अनुमोदित कलाकरों द्वारा दो नुक्कड़ नाटक व गीत संगीत के माध्यम से उपस्थित लोगों को हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रम की जानकारी प्रदान की गई।

इस अवसर पर ग्राम पंचायत प्रधान कल्पा सरिता कुमारी, उपप्रधान राजेश कुमार, हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम की साक्षी पोटयान सहित अन्य दर्शक गण उपस्थित थे।