महिलाओं को दी सरकार की योजनाओं की जानकारी

हिम न्यूज़- वित्तीय समावेश की दिशा में कदम बढ़ाते हुए,ग्राम पंचायत सांवीधार जस्सल में ग्रामीण और विभिन्न स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं के लिए जागरूकता शिविर लगाया गया।

इस मौके पर आरबीआई के प्रतिनिधि तिलक राम चौहान ने भारत सरकार द्वारा महिलाओ के उत्थान के लिए चलाई जा रही विभिन्न वित्तीय और अन्य कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी,जागरूकता कार्यक्रम में महिलाओं ने काफी रुचि ली।

 

इस जागरुकता अभियान का उद्देश्य गांव की महिलाओं में बचत की आदत को बढ़ाना है। चौहान ने ऑनलाइन लेनदेन के फायदे एवं सुरक्षा के बारे में महिलाओं को अवगत करवाया।

उन्होंने बताया कि हमें समय के साथ आगे बढ़ना है। बैठक में ग्राम पंचायत के प्रधान लक्ष्मी दास उपप्रधान दयानंद वर्मा पंचायत सचिव बसेरदत साहित अन्य गणमान्य और बुद्धिजीवी लोग मौजूद रहे।

पंचायत प्रतिनिधियों ने भी महिलाओ को प्रधानमंत्री बीमा योजना,अटल पेंशन योजना और बैंक से संचालित योजनाओं के बारे में जानकारी दी।गौरतलब है कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा जारी एडवाइजरी के अनुसार ग्राम पंचायत स्तर पर डिजिटल लेनदेन एवं वित्तीय साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए इस तरह के शिविर लगाकर महिलाओं को जागरुक किया जा रहा है।