मनाली के नग्गर में खोला जाएगा होटल प्रबंधन संस्थान- गोविंद ठाकुर

हिम न्यूज़ कुल्लू- पर्यटन की दृष्टि से मनाली विश्व मानचित्र पर अंकित है। क्षेत्र के अधिक से अधिक युवा पर्यटन व्यवसाय से जुड़ें..इस दृष्टि से मनाली विधानसभा के अंतर्गत नर्ग व छाकी के बीच उपलब्ध 40 बीघा भूमि में होटल प्रबंधन संस्थान खोला जाएगा। शिक्षा कला भाषा संस्कृति मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने यह बात मनाली विधानसभा के अंतर्गत गोजरा पंचायत के खखनाल मैं 16.30 लाख रुपए की लागत से निर्मित पशु औषधालय भवन का लोकार्पण तथा पटवार वृत्त का शुभारंभ करने के उपरांत जनसभा को संबोधित करते हुए कही।

उन्होंने कहा कि मनाली उपमंडल में 6 नए पटवार सर्कल खोले गए हैं जिससे लोगों को सुविधा हुई है। उन्होंने कहा कि सजला में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोला गया और लोगों की लंबे समय की मांग को पूरा किया। गोविंद ठाकुर ने कहा कि बाम तट में एक उप तहसील तथा जल शक्ति विभाग का उप मंडल खोला जाएगा। उन्होंने कहा कि लेफ्ट बैंक में उनके कार्यकाल के दौरान 22 करोड़ लागत के 8 पुलों का निर्माण किया गया है जिनमें 2 पुल अगले दो-तीन महीनों में बनकर तैयार हो जाएंगे।

गोविंद ठाकुर ने कहा कि राइट बैंक की सड़क को कुल्लू से मनाली तक डबल लेन बनाने से समय की बड़ी बचत हुई है और सैलानियों को भी सुविधा मिली है। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार शाम तक की सड़क को भी डबल लेन किया जाएगा। इसकी डीपीआर तैयार की जा रही है जबकि कंसल्टेंसी का कार्य पूरा कर लिया है। उन्होंने कहा कि मनाली विधानसभा क्षेत्र में उनके कार्यकाल में अभूतपूर्व विकास हुआ है। पल्चान स्कूल को अपग्रेड करके वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बनाया गया जगतसुख में स्कूल का शानदार भवन बनाया गया, हलान एक के स्कूल को भी वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बनाया, नथान के स्कूल को भी अपग्रेड किया।

उन्होंने कहा कि मनाली विधानसभा के लिए संस्कृत कॉलेज लाने के प्रयास किए जाएंगे और इसके लिए जमीन की तलाश की जा रही है। जब तक संस्कृत कॉलेज का भवन नहीं बनता तब तक कक्षाएं जगतसुख के पुराने स्कूल में चलाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि 10करोड़ की लागत से हरिपुर कॉलेज का खूबसूरत भवन बनाया और अब इस कॉलेज में अंग्रेजी तथा राजनीतिक शास्त्र की स्नातकोत्तर कक्षाएं शुरू कर दी है और इस साल से एमकॉम भी शुरू करेंगे।

उन्होंने कहा कि हरिपुर कॉलेज में बीटीए की कक्षाएं इसी सत्र से शुरू करेंगे जबकि एमटीए के लिए बच्चे कुल्लू कॉलेज जाएंगे। गोविंद ठाकुर ने कहा कि मनाली अस्पताल को सौ बिस्तरों का बनाया गया है और आने वाले समय में इसे 200 बिस्तरों का बनाया जाएगा। इस अस्पताल में एमडी तथा स्त्री रोग विशेषज्ञ की भी नियुक्ति की जाएगी ताकि लोगों को उपचार के लिए क्षेत्रीय अस्पताल में ना जाना पड़े।
शिक्षा मंत्री ने इस बात पर चिंता जाहिर की कि बच्चे नशे की ओर आकर्षित हो रहे हैं जो विकसित समाज की स्थापना में एक बड़ी बाधा है। उन्होंने अभिभावकों से आग्रह किया कि वह अपने बच्चों के साथ दोस्ताना व्यवहार करें उनकी गतिविधियों पर नजर रखें और अनावश्यक पैसा बच्चों को ना दें और इसका हिसाब ले।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव धूमधाम के साथ इस बार मनाया जा रहा है और 13 से 15 अगस्त तक सभी घरों में तिरंगा फहराया जाएगा। उन्होंने लोगों से झंडा खरीद कर अपने मकानों में फहराने की अपील करते हुए कहा कि तिरंगा हमारी आन बान और शान है और हम सभी को इसके प्रति सम्मान भाव की भावना होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश की स्थापना केबी 75वर्ष हो रहे हैं और प्रदेश में अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।