हिमाचल सरकार ने हर वर्ग के उत्थान के लिए किया काम राजेंद्र गर्ग

हिम न्यूज़, बिलासपुर : खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग ने आज बम्म में लगभग 1 करोड़ 49 लाख की लागत से बनी द्रुग खड्ड के पुल के उद्घाटन पट्टिका का अनावरण किया और पुल का विधिवत शुभारंभ कर एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान हिमाचल सरकार ने समाज के हर वर्ग के उत्थान के लिए कार्य किया है।

विकास की दौड़ में पीछे छूटे अनुसूचित जाति व जनजाति अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं चलाई है इसके अतिरिक्त महिलाओं को सशक्त करने के लिए भी प्रदेश सरकार प्रयासरत है।

उन्होंने कहा कि वर्षों से अधर में लटके इस पुल के कार्य को आखिरकार पूरा कर जनता को समर्पित कर दिया गया है। इस पुल के बनने से इस क्षेत्र के बम्म ,सलाओं,मरहाण ,भराड़ी ,लेहड़ी सरेल , भपराल ,पतेंहड़ा पंचायतों के लगभग 10 हजार से अधिक आबादी को इस पुल से सीधा लाभ मिलेगा।

राजेंद्र गर्ग ग्राम पंचायत सलाओ में लगभग 4.50 लाख रुपए की लागत से बने सामुदायिक भवन का उद्घाटन किया और पंचायत में लगभग 20 लाख की लागत से बन रही सम्पर्क सड़क का निरीक्षण भी किया। उन्होंने ग्राम पंचायत सलाहाें व भदरेट के लिए 91 लाख की लागत से बनी उठाओ पेयजल योजना का उद्घाटन किया करने के उपरांत लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि इस योजना के बनने से दोनों पंचायतों के लोगों को पीने के पानी की समस्या से निजात मिला है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने अपनी कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से यह एहसास करवाया है कि वह हर स्थिति में गरीब से गरीब व्यक्ति के साथ खड़ी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने गत साढे चार वर्षों के दौरान हिमाचल के चहुमुखी विकास के लिए कई अहम कदम उठाए हैं तथा आम लोगों के हित के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं आरम्भ की हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सहारा योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों के गंभीर बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों को

स्वास्थ्य सेवाओं के अतिरिक्त देखभाल के लिए लाभार्थी को 3 हजार रुपए प्रति माह प्रदान किए जा रहे है।
उन्होंने कहा कि वृद्ध जनों के प्रति सम्मान और संवेदनशीलता का परिचय देते हुए बिना किसी आय सीमा के वृद्धावस्था पेंशन की पात्रता आयु सीमा को घटाकर 80 से 70 वर्ष किया गया और अब 60 वर्ष कर दिया गया है ।