स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत मतदाताओं में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

हिम न्यूज़. बिलासपुर : विधानसभा व 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान जिन मतदान केंद्रों पर कम वोट प्रतिशत रहा है उसे सुधारने तथा अधिक से अधिक मतदाताओं को मतदान केंद्र पर मतदान करवाने के लिए प्रेरित करने की दृष्टि से जिला में चुनाव विभाग द्वारा स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत मतदाताओं में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

जिला में स्वीप कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को जागरूक करने के लिए अनेक गतिविधियां करते हुए आज 31 पंचायतों में जहां पूर्व में कम मतदान हुआ था वहां मतदान केंद्रों सहित उन पंचायतों में मैराथन दौड़ रस्साकशी और नुक्कड़ नाटक का आयोजन कर लोगों की जागरूकता के कार्यक्रम करवाए गए।

वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बरमाणा में आयोजित कार्यक्रम में जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त बिलासपुर पंकज राय ने हरी झंडी दिखाकर मैराथन दौड़ को रवाना किया जिसमें लगभग 200 पंचायत प्रतिनिधियों युवक मंडल व स्कूली बच्चों ने भाग लिया। इस अवसर पर रस्साकशी का आयोजन भी किया गया जिसमें युवाओं और छात्रों ने भाग लिया।

इस अवसर पर बोलते हुए उपायुक्त ने कहा कि पिछले विधानसभा तथा लोकसभा चुनाव में कम मतदान प्रतिशत ता के केंद्रों व पंचायतों में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों अनुसार इन पंचायतों में वोटिंग टर्न आउट बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।

उन्होंने बच्चों से आह्वान किया कि अपने पड़ोस के सभी लोगों को मतदान वाले दिन अवश्य मतदान करने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि इस बार चुनाव आयोग द्वारा दिव्यांग जनों व वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष सुविधाएं प्रदान की जा रही है। पूर्व की भांति मतदान केंद्रों के अलावा इस बार दिव्यांग व 80 वष से अधिक उम्र के बुजुर्गों के लिए उनकी इच्छा के अनुसार घर से मतदान करने की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत आज जिला में 31 पंचायतों में विभिन्न गतिविधियां आयोजित की गई। आज वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बरमाणा, नगर परिषद बिलासपुर के चंगर, ग्राम पंचायत धनी, कोसरिया, कलोल, स्लोगन, उपरली सलोआ, मजारी, दबट, लददा, डूडियां तथा तडोन में मैराथन का आयोजन किया गया जिसमें लगभग 1100 प्रतिभागियों ने भाग लिया। जिला की 12 पंचायतों में रस्साकशी का आयोजन भी किया गया जिसमें ग्राम पंचायत अमरोह, बलघाड, दलसेहडा, घंडालवी, भराडी, मनोहर, कुठेडा, भ