सरकार सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के ध्येय के साथ कर रही कार्य-डॉ. सैजल

हिम न्यूज़,शिमला –  स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुष मंत्री हिमाचल प्रदेश डॉ. राजीव सैजल ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करने के लिए सब एकजुट होकर आपसी समन्वय के साथ कार्य करें। डॉ. राजीव सैजल आज यहां राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कंडा में आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह की अध्यक्षता कर रहे थे।

आयुष मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र तथा मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के ध्येय के साथ कार्यरत है। उन्होंने कहा कि इस ध्येय के साथ ही हम आत्मनिर्भर भारत के मूलमंत्र को जीवन में अपना रहे हैं। उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग से देश तथा प्रदेश न केवल कोविड-19 के दुष्परिणामों से उभर रहा है अपितु हमारी अर्थव्यवस्था भी पुनः प्रगति के पथ पर निरंतर अग्रसर हो रहा है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने समाज के सभी वर्गों का समग्र कल्याण सुनिश्चित किया है। प्रदेश सरकार ने अपने सर्वप्रथम निर्णय में वरिष्ठ नागरिकों को मिलने वाली सामाजिक सुरक्षा पैंशन के लिए आयु सीमा को पहले 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया और अब 70 से 60 वर्ष की आयु निर्धारित की गई है। इससे बड़ी संख्या में वृद्धजन लाभान्वित हुए है।

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार के महत्वकांक्षी आयुष्मान भारत योजना, प्रदेश सरकार की हिमकेयर योजना तथा गृहिणियों के लिए कार्यान्वित की जा रही मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना लक्षित वर्गों के लिए वरदान सिद्ध हुई है। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के कार्यान्वयन में हिमाचल देश में श्रेष्ठ कार्य कर रहा है।

इससे पहले स्वास्थ्य मंत्री हिमाचल प्रदेश डॉ. राजीव सैजल ने 68 लाख रुपए की लागत से नवीनीकरण होने वाली उठाऊ पेयजल योजना हुडंग कोटला की आधारशिला रखी तथा 17 लाख 50 हजार रुपए की लागत से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कंडा के नवनिर्मित भवन के दूसरी मंजिल का लोकार्पण किया।

डॉ. सैजल ने इस अवसर पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कंडा के परीक्षा भवन के लिए 05 लाख रुपए, सामुदायिक भवन हूड़ंग के निर्माण के लिए 05 लाख रुपए, चौहर गांव में पुल के निर्माण के लिए 05 लाख रुपए तथा संपर्क मार्ग धाली के निर्माण के लिए 03 लाख रुपए देने की घोषणा की।

स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान स्कूली बच्चों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया। मुख्य अतिथि द्वारा खेलकूद प्रतियोगिता में उत्कृष्ट कार्य करने वाले विद्यार्थियों और सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले बच्चों को पुरस्कृत भी किया गया।

मुख्य अतिथि द्वारा स्कूली बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले विद्यार्थियों को अपनी ऐच्छिक निधि से 25 हजार रुपए देने की घोषणा की।

इस अवसर पर अध्यक्ष कृषि विपणन मंडी समिति सोलन संजीव कश्यप, अध्यक्ष दुग्ध सुधार सभा समिति सोलन रामेश्वर शर्मा, अध्यक्ष भाजपा मंडल कसौली कपूर सिंह वर्मा, अध्यक्ष उपभोक्ता संघ समिति सोलन सुंदरम ठाकुर, उपाध्यक्ष खंड विकास समिति धर्मपुर मदन मोहन मेहता, प्रधान ग्राम पंचायत हूढंग लक्ष्मी देवी, सदस्य जुवेनाइल बोर्ड राज कुमार सिंगला, उपाध्यक्ष जोगेद्र बैंक यशपाल ठाकुर, अध्यक्ष भाजपा युवा मोर्चा नरेंद्र ठाकुर, अधिशाषी अभियंता जल शक्ति विभाग रविकांत शर्मा, प्रधानाचार्य राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कंडा मधु जनारथा तथा विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी, गणमान्य व्यक्ति तथा भाजपा एवं भाजयुमो के पदाधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।