ऊना सदर विस क्षेत्र में सरकार ने 2859 परिवारों को दिए फ्री गैस कनेक्शन

हिम न्यूज़,   ऊना, 15 जूनः ऊना विस क्षेत्र के तहत फ्री गैस कनेक्शन प्रदान करने वाली सरकार की दो योजनाओं प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना तथा मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत लगभग 2859 परिवारों को फ्री गैस कनेक्शन की सुविधा मिली है।

इस बारे जानकारी देते हुए छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि पिछले साढ़े चार वर्षों की अवधि में ऊना विस क्षेत्र के तहत उज्ज्वला योजना के 427 तथा गृहिणी सुविधा योजना के तहत 2432 परिवारों को फ्री में गैस कनेकशन दिए जा चुके हैं।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर आम परिवारों से निकले हुए नेता हैं, जिन्हें गरीब व गरीबी की तमाम मजबूरियों का अहसास है। इसलिए केंद्र व राज्य सरकार मिलकर ऐसे प्रयास कर रही है कि आम आदमी को राहत मिल सके। जो परिवार उज्ज्वला योजना के दायरे से बाहर रह रहे थे, उन्हें निशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने गृहिणी सुविधा योजना आरंभ की, जो राज्य सरकार की सफलतम योजनाओं में से एक है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरूआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक मई 2016 को थी, जिसके तहत सरकार गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लाभार्थियों को एलपीजी का कनेक्शन फ्री प्रदान करती है। इस योजना का लाभ केवल महिलाएं उठा सकती हैं।

आवेदक महिला की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए। साथ ही एक ही घर में इस योजना के तहत कोई अन्य एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए। अब केंद्र सरकार ने उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को सिलेंडर पर 200 रुपए की सब्सिडी देने की घोषणा भी कर दी है।

वहीं हिमाचल प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत ऐसे परिवारों को एलपीजी गैस कनेक्शन दिए जा रहे हैं, जिनके पास पहले से कोई गैस का कनेक्शन नहीं है। साथ ही लाभार्थी का हिमाचली होना आवश्यक है।

जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक राजीव शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार गृहिणी सुविधा योजना के तहत फ्री रसोई गैस कनेक्शन के साथ-साथ तीन निशुल्क सिलेंडर भी फ्री प्रदान करती है। एक सिलेंडर कनेक्शन स्वीकृत होने के साथ दिया जाता है और दो अन्य सिलेंडर बाद में निशुल्क लिए जा सकते हैं।