हाटी समुदाय का पांच दशक का संघर्ष रंग लाया-सुरेश कश्यप

हिम न्यूज़ शिमला भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद सुरेश कश्यप ने हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले के ट्रांस-गिरी क्षेत्र के हाटी समुदाय को अनुसूचित जनजाति (एसटी) श्रेणी में शामिल करने के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा दी गई मंजूरी की सराहना की।

यह बात भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने पीटरहॉफ शिमला में हाटी समुदाय के एक सम्मेलन में की। कश्यप ने कहा कि हाटी समुदाय का पांच दशक का संघर्ष रंग लाया है और केंद्रीय कैबिनेट ने मांग मान ली है।

उन्होंने कहा कि ट्रांस-गिरी क्षेत्र जौनसार-भवार के बाद से अनुसूचित जनजाति का दर्जा मांग रहा था, जो कभी उत्तराखंड में सिरमौर का हिस्सा था, जिसे 1967 में आदिवासी का दर्जा दिया गया था, उन्होंने कहा कि समान संस्कृति वाले जौनसार-बावर क्षेत्र के लोगों को, परंपराएं और अंतर्संबंध। उन्होंने कहा कि लगातार भाजपा सरकारें और पार्टी के नेता केंद्र से लगातार मांग उठाते रहे हैं।

उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार, प्रेम कुमार धूमल और मौजूदा सीएम जय राम ठाकुर, सांसद वीरेंद्र कश्यप, विधायक रीना कश्यप, पूर्व विधायक बलदेव तोमर ने मांग को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत की थी।

“राज्य सरकार ने मई 2005 में अपना प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा था, लेकिन इसे अस्वीकार कर दिया गया था। इसके बाद प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने कुछ नहीं किया। हिमाचल में जब भाजपा की सरकार बनी और प्रेम कुमार धूमल मुख्यमंत्री बने तो फिर से प्रयास शुरू हो गए। अगस्त 2011 में, हट्टी समुदाय की संस्कृति और स्थिति पर एक नई रिपोर्ट तैयार करने पर काम शुरू हुआ, ”उन्होंने कहा।

कश्यप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर को केंद्रीय नेतृत्व के साथ कड़ी मेहनत करने का विशेष श्रेय दिया।

उन्होंने कहा कि ठाकुर ने क्षेत्र के लोगों की लगभग पचास साल पुरानी मांग को गति देने में विशेष योगदान दिया है और केंद्रीय मंत्रिमंडल का यह निर्णय भविष्य में हट्टी समुदाय को लाभान्वित करने के लिए एक लंबा रास्ता तय करेगा।

उन्होंने दावा किया कि इस फैसले से करीब साढ़े तीन लाख लोग लाभान्वित होंगे। कश्यप ने कहा कि आदिवासी क्षेत्र का दर्जा मिलने से यहां के लोगों को विशेष योजनाओं का लाभ मिलेगा और अतिरिक्त धनराशि भी मिलेगी, जिससे इस पिछड़े क्षेत्र में विकास की गति को बढ़ाने में मदद मिलेगी।