Breaking
गोंदपुर बुल्ला और भडियारां में मतदान प्रतिशतता बढ़ाने को लेकर ग्रामीण किए जागरूक         उपायुक्त का 'नशा मुक्त ऊना' बनाने के लिए सभी के समन्वित प्रयासों पर बल         सुखराम चौधरी का संजय अवस्थी पर पलटवार         मेमोरियल खेल कूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन         आवश्यक सेवाओं में तैनात व्यक्तियों को प्राप्त होगी डाक मतपत्र सुविधा: मुख्य निर्वाचन अधिकारी         उपायुक्त कुल्लू तोरुल एस रवीश ने आज भुंतर मणिकरण सड़क का निरीक्षण किया         वर्तमान कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में सभी वर्ग दुखी : कश्यप         विद्युत आपूर्ति बाधित         कांग्रेस पार्टी 50 वर्षों के शासन में भी नहीं कर पाई : बिंदल          आपदा में कहां गुम थे भाजपा नेता : कांग्रेस           भाजपा नेता यह भूल गए उनके कार्यकाल में प्रदेश में अव्यवस्था का आलम रहा         लोकसभा चुनाव को लेकर मतदान कर्मियों की पहली रेंडमाइजेशन का आयोजन         लोकसभा का चुनाव राष्ट्रवादी शक्तियों और परिवारवादी शक्तियों के बीच : बिंदल         एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय होली में रिक्त सीटों के लिए 5 मई को होगी प्रवेश परीक्षा         एग्जिट पोल के प्रकाशन एवं प्रसारण पर एक जून तक प्रतिबंध: अमरजीत सिंह         एसडीएम अर्की यादविन्द्र पाल की अध्यक्षता में स्वीप टीम अर्की ने लगाया मतदाता जागरूकता शिविर         मतदाता सूची में नाम ढूंढना और नाम दर्ज करवाना हुआ आसान : डीसी         तकनीकी विवि ने बढ़ाई एचपीसीईटी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि         कांग्रेस पार्टी विकास, पर्यटन, गरीब, महिला, युवा, किसान, बागवान विरोधी : बिंदल         प्रदेश की महिलाओं को हर हाल में दी जाएगी 1500 रुपए पेंशन : नरेश चौहान  

उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली 12वीं कक्षा की गरीब परिवार की 100 छात्राओं को मिलेगी वित्तीय सहायता

हिम न्यूज़, चंबा,उपायुक्त डीसी राणा ने कहा कि शिक्षण संस्थानों में आयोजित होने वाली विभिन्न गतिविधियों व कार्यक्रमों में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान की गतिविधियों को भी शामिल किया जाए। यह निर्देश आज उन्होंने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के क्रियान्वयन के लिए गठित जिला स्तरीय कार्यबल की बैठक की समीक्षा करते हुए दिए।

उन्होंने शिक्षा विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि जिला स्तर पर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत छात्रों में जागरूकता लाने के उद्देश्य से नृत्य, नाटक, पोस्टर मेकिंग, नारा लेखन प्रतियोगिताएं करवाई जाएं

बैठक में समिति द्वारा किए गए कार्यों की समीक्षा करते हुए उन्होंने ये निर्देश भी दिए कि इस वर्ष आयोजित होने वाले ऐतिहासिक मिंजर मेले में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ को थीम विषय के रूप में शामिल किया गया है । राणा ने  कहा कि मिंजर मेले के दौरान महानाटी का आयोजन भी किया जाएगा जिसमें महिला मंडल, स्वयं सहायता समूह की महिलाएं, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता अपनी सहभागिता सुनिश्चित बनाएंगी।

उन्होंने संबंधित विभागों को निर्देश दिए कि महिलाएं अपनी पारंपरिक वेशभूषा में ही महानाटी में भाग लें ताकि जिला चंबा की पारंपरिक संस्कृति की झलक लोगों को देखने को मिले।

उपायुक्त ने प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही वो -दिन योजना के तहत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि जिला के चयनित विकासखंडों में महिला स्वच्छता, एनीमिया और 2 साल तक के बच्चों पर जागरूकता अभियान के लिए स्वास्थ्य, आयुर्वेदिक, शिक्षा, ग्रामीण विभाग और पंचायती राज संस्थाएं आपसी समन्वय स्थापित कर 28 जून, 28 जुलाई, 28 अगस्त और 28 सितंबर को योजना के तहत निर्धारित गतिविधियां आयोजित करें।

इसके लिए उन्होंने विकासखंड स्तर पर संबंधित सीडीपीओ को खंड विकास अधिकारी और खंड चिकित्सा अधिकारी के सहयोग से इस अभियान के तहत की जा रही गतिविधियों में तेजी लाए। उन्होंने कहा कि 8 से 10 पंचायतों का क्लस्टर बनाकर जागरूकता शिविर लगाया जाए ताकि समय रहते अभियान के तहत निर्धारित लक्ष्य को पूर्ण किया जा सके।

इसके अतिरिक्त बैठक में उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को कम लिंगानुपात वाली पंचायतों को चिन्हित करने के निर्देश दिए ताकि उन पंचायतों में विशेष ध्यान दिया जा सके।

उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग को जिला की उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं को चयनित करने के निर्देश दिए ताकि उनको प्रोत्साहित करने के लिए जिला स्तरीय कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा।

उन्होंने जिला रेड क्रॉस सोसाइटी को भी निर्देश दिए कि वे रेडक्रॉस मेले के दौरान हेल्दी बेबी प्रतियोगिता भी आयोजित करवाएं। उन्होंने कहा कि जिन पंचायतों में लिंग अनुपात बेहतर है उन पंचायतों को भी जिला स्तरीय कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना एक बहुत अहम योजना है इस योजना में महिला सशक्तिकरण और बालिका अधिकार पर विशेष ध्यान रखा गया है और इस योजना के तहत की करवाई जा रही गतिविधियों में सभी अधिकारी व्यक्तिगत अपनी सहभागिता सुनिश्चित बनाएं।

बैठक में उन्होंने शिक्षा विभाग को नौवीं से 12वीं कक्षा में पढ़ रही गरीब परिवार से संबंध रखने और पढ़ाई में उत्कृष्ट करने वाली 100 छात्राओं को चयनित करने के निर्देश भी दिए ताकि उन्हें उच्च शिक्षा व प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जा सके।

बैठक की कार्यवाही का संचालन जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग राकेश कुमार ने किया।

बैठक में पुलिस अधीक्षक अभिमन्यु वर्मा, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ जालम भारद्वाज ,खंड विकास अधिकारी भटियात मान सिंह, सलूणी निशी महाजन,भरमौर सुरेंद्र मैहला मनीष कुमार, सचिव जिला रेड क्रॉस सोसाइटी चंबा नीना सहगल, उप जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक उमाकांत , प्रधानाचार्य औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान चंबा विपिन शर्मा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।