लोकतंत्र में प्रत्येक वोट अमूल्य है-मनेश यादव

हिम न्यूज़ नाहन । राष्ट्रीय मतदाता दिवस (नैशनल वोटर डे) के अवसर पर आज बुधवार को नाहन में जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया। अतिरिक्त उपायुक्त मनेश कुमार यादव ने कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि भाग लिया। हिमाचल निर्वाचन विभाग के आईकॉन दिलीप सिरमौरी को कार्यक्रम में विशेष तौर पर आमंत्रित किया गया।

अतिरिक्त उपायुक्त ने अपने सम्बोधन में कहा कि लोकतंत्र में प्रत्येक वोट अमूल्य है और हम सबको सक्रियता से मतदान प्रक्रिया में हिस्सा लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि हाल में प्रदेश विधानसभा चुनाव में कई विधानसभा सीटों में हार-जीत का आंकड़ा बहुत ही कम रहा, जिससे पता चलता है कि एक-एक वोट कितना अमूल्य है। सिरमौर जिला में करीब 82 प्रतिशत मतदान हुआ जो कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए बहुत ही शुभ संकेत है। उन्होंने कहा कि हिमाचल में सारक्षरता दर बहुत अच्छी है, इसलिए हमारे प्रदेश का मतदाता बहुत जागरूक है और समझदारी के साथ मतदान में भाग लेता है।

उपायुक्त ने इस अवसर पर उपस्थित सभी लोगों को राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शपथ भी दिलवाई। उन्होंने 23 नये युवा वोटरों को एपिक कार्ड (मतदाता कार्ड) भी वितरित किये गए।इस अवसर पर भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा तैयार ‘‘मैं भारत हूं, भारत मुझमें है, मैं ताकत हूं, ताकत मुझमें है’’ निर्वाचन गीत भी प्रस्तुत किया गया। भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन आयुक्त का संदेश भी इस अवसर पर प्रसारित किया गया।

इस मौके पर विद्यार्थयों द्वारा वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया जिसमें डाईट संस्थान की मीनाक्षी और श्वेता तथा रा.व.मा.पा. छात्र के निखिल ने अपने-अपने उदगार प्रस्तुत किए। पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में आरती, कोमल पाल और तुशार कश्यप ने अपने चिंत्राकन प्रस्तुत किए। एस.वी.एन पब्लिक स्कूल की नंदिता शर्मा, कृषभ कश्यप और शिवम चौहान को ड्राईग कम्पीटिशन तथा आनंदिता, कृतिका चौहान और छावि चौहान को वाद विवाद प्रतियोगिता के लिए पुरस्कृत किया गया।एसडीएम नाहन रजनेश कुमार, सहायक आयुक्त मुकेश शर्मा, तहसीलदार निर्वाचन वेद कुमार शर्मा, नायब तहसीलदार नारायण दास के अलावा अन्य गणमान्य लोग भी इस अवसर पर उपस्थित थे।