आजादी के अमृत महोत्सव का हिस्सा है हर घर तिरंगा अभियान

हिम न्यूज़,  चंबा-हर घर तिरंगा अभियान को लेकर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस करने के पश्चात उपायुक्त डीसी राणा ने बताया कि ज़िला में 13 अगस्त से लेकर 15 अगस्त तक जनभागीदारी के साथ स्वेच्छा से हर घर में राष्ट्रीय सम्मान का प्रतीक राष्ट्रध्वज तिरंगा फहराया जाएगा इसमें सरकारी और निजी प्रतिष्ठान भी शामिल रहेंगे ।

आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत आयोजित होने वाले हर घर तिरंगा अभियान के तहत पुख्ता प्रबंध व्यवस्था को सुनिश्चित बनाने के लिए डीसी राणा ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को समयबद्ध तौर पर आवश्यक कार्रवाई करने को निर्देशित किया ।

उन्होंने बताया कि ज़िला वासियों को 20 गुणा 30 इंच, 16 गुणा 24 इंच और 6 गुणा 9 इंच आकार का राष्ट्रीय ध्वज उपलब्ध करवाया जाएगा । ज़िला की सभी पंचायतों के लिए खंड विकास अधिकारी के माध्यम से पंचायत प्रधानों को तिरंगा उपलब्ध करवाया जाएगा । प्रधान ग्राम पंचायत के माध्यम से वार्ड स्तर पर लोगों को इसकी आपूर्ति सुनिश्चित की जायेगी ।

इसी तरह शहरी क्षेत्रों में नगर परिषद और नगर पंचायत के माध्यम से लोग तिरंगा प्राप्त कर सकेंगे । डीसी राणा ने अभियान के तहत जन भागीदारी को सुनिश्चित बनाने के लिए गैर सरकारी संगठनों, पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों और महिला मंडलों व युवक मंडलों का सहयोग लेने को भी कहा । उपायुक्त ने हर घर तिरंगा अभियान के तहत प्रभात फेरी के आयोजन के निर्देश भी दिए ।

इस दौरान ज़िला में आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों को लेकर भी विस्तृत चर्चा की गई । उपायुक्त ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को कोरोना संक्रमण से एहतियातन बूस्टर डोज लगाने के लिए टीकाकरण सत्र को बढ़ाए जाने के निर्देश भी दिए।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मेहरा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार , मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ कपिल शर्मा, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ जालम सिंह भारद्वाज, जिला भाषा अधिकारी तूकेश शर्मा उपस्थित रहे ।