Breaking
कंगना की टिकट घोषित होने से कांग्रेस के सभी नेता परेशान : बिहारी लाल         आपदा के पैसे को लूटने का काम कांग्रेस ने किया : कंगना         नये वोटरों को किया जागरूक         न्याय पत्र में कांग्रेस पार्टी ने ओल्ड पेंशन स्कीम पर चुप्पी साधी : सहजल         राज्यपाल ने प्रदेश की प्रगति में योगदान देने वाले हाई फ्लायर्स को सम्मानित किया         उपायुक्त ने बल्ह विधानसभा के चार पोलिंग बूथों का किया निरीक्षण         पारंपरिक मेलों की तरह लोकतंत्र के पर्व में भी जरूर लें हिस्सा: डीसी         100 कि.मी. के ट्रेल में धावक 30 पंचायतों में देंगे मतदान के महत्व की जानकारी         9 उपचुनावों के लिए बिंदल ने तैनात किए चुनाव प्रभारी से प्रभारी और सहयोगी          हिमाचल को मोदी सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में बनाया आत्मनिर्भर: अनुराग ठाकुर         स्व. बाबूराम की याद में लांच किया कैलेंडर         बसोआ पर्व के मौके पर यूनिवर्सिटी परिसर में किया गया खीर व पिंदड़ी वितरण         मुख्यमंत्री के कारण बिगड़ा सरकार का गणित : बलबीर वर्मा         एसडीएम ने जारी किया स्थानीय भाषा में तैयार मतदाता प्रेेरक साॅन्ग         वोटर कार्ड नहीं है तो वैकल्पिक दस्तावेज के साथ करें मतदान: डीसी         प्रदेश की भावी राजनीति की दिशा व दशा तय करेंगे यह चुनाव परिणाम : प्रतिभा सिंह         हमीरपुर के तीनों न्यायिक परिसरों में 11 मई को लगेंगी लोक अदालतें         हिमाचल की सभी लोकसभा व उपचुनाव विधानसभा की सभी सीटें जीतेंगे बड़े अंतर से: अनुराग ठाकुर         मुख्यमंत्री बहुत तनाव में हैं इसलिए कर रहे हैं उल्टी सीधी बयानबाज़ी : जयराम ठाकुर         जनता को परेशान कर रही है परेशान कांग्रेस सरकार : सुखराम

ग्रामीण क्षेत्रों में अधोसंरचना विकास पर बल – वीरेन्द्र कंवर

हिम न्यूज़, सोलन –  चायल क्षेत्र में 3.14 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का किया शिलान्यास

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज तथा कृषि, पशुपालन मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में अधोसंरचना विकास और लोगों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाना प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है। वीरेन्द्र कंवर आज सोलन जि़ला के चायल में 3.14 करोड़ रुपये की विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास करने के उपरांत चायल के प्रसिद्ध तीन दिवसीय बाबा सिद्ध चायल मेला के समापन समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।

वीरेन्द्र कंवर ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन के तहत क्षेत्र के हिन्नर समूह के लिए 1.64 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले ग्रामीण हाट की आधारशिला रखी।

उन्होंने 1.17 करोड़ रुपये से निर्मित होने वाली नोहरा-कुरगल टकराना उठाऊ पेयजल योजना का शिलान्यास भी किया। इस योजना से 06 गांव के 1300 से अधिक लोग लाभान्वित होंगे। उन्होंने ग्राम पंचायत रेहडा में 33 लाख रुपये से निर्मित होने वाले पंचायत भवन की आधारशिला भी रखी।

मेले की शुभकामनाएं दी

कृषि मंत्री ने जनसभा को सम्बोधित करते हुए सभी को मेले की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि मेले हमारी समृद्ध संस्कृति के प्रतीक हैं। इनके माध्यम से हम अपनी सभ्यता को संजोकर युवा पीढ़ी को प्राचीन संस्कृति से अवगत करवा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का प्रयास अपनी सभ्यता व संस्कृति को आने वाली पीढ़ियों तक यशावत पहुंचाना है। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए धार्मिक एवं साहसिक पर्यटन को बढ़ावा दिया जा रहा है।

वीरेन्द्र कंवर ने कहा कि ग्रामीण हाट के निर्मित होने से स्थानीय स्वयं सहायता समूहों को अपने उत्पाद बेहतर मूल्य पर विक्रय करने का स्थान उपलब्ध होगा। इससे ग्रामीणों की आर्थिकी में सकारात्मक परिवर्तन आएगा।

उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने जन-जन को लाभान्वित करने के लिए नवीन योजनाएं आरम्भ की है। एक ओर जहां सामाजिक सुरक्षा पेंशन की आयु सीमा को घटाकर 60 वर्ष किया गया है वहीं हिमकेयर और सहारा जैसी स्वास्थ्य योजनाएं लोगों को समय पर लाभ पहुंचा रही है।

प्रदेश सरकार गौ संरक्षण के लिए कृत संकल्प

कृषि मंत्री ने कहा  कि प्रदेश सरकार गौ संरक्षण के लिए कृत संकल्प है। राज्य में गौ सेवा आयोग की स्थापना कर इस दिशा में कार्य किया जा रहा है। 20 हजार से अधिक गौवंश को गौशालाओं में सुरक्षित पहुंचाया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने हर घर नल, हर घर बिजली और गैस कुनेक्शन प्रदान कर लोगों का जीवन सरल बनाया है।

वीरेन्द्र कंवर ने कहा कि हिन्नर कलस्टर में कूड़ा निपटान के लिए सयंत्र स्थापित किया जाएगा। इस पर 35 लाख रुपये व्यय होंगे। उन्होंने ग्राम पंचायत नगाली के भवन के लिए 03 लाख रुपये स्वीकृत किए।

विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित नाहन के विधायक डॉ. राजीव बिंदल ने इस अवसर पर कहा कि समूचे प्रदेश के साथ-साथ सोलन विधानसभा क्षेत्र का विकास भाजपा सरकारों की देन है। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने राज्य में विकास के नए आयाम स्थापित किए हैं। उन्होंने कहा कि पूर्व की भांति इस वर्ष के बजट में भी मुख्यमंत्री ने समाज के सभी वर्गों को राहत पहुंचाई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने 120 यूनिट बिजली निःशुल्क कर जन-जन को लाभ पहुंचाया है।

ग्राम पंचायत चायल की प्रधान एवं मेला समिति की अध्यक्ष उषा शर्मा ने स्वागत किया।

प्रदेश भाजपा कार्यकारिणी सदस्य डॉ. राजेश कश्यप, तरसेम भारती, प्रदेश भाजपा कार्यकारिणी सदस्य पवन गुप्ता, भाजपा मण्डल सोलन के अध्यक्ष मदन ठाकुर, जिला भाजपा महामंत्री नन्द लाल कश्यप, कोषाध्यक्ष योगेन्द्र वर्मा, जि़ला परिषद सोलन की पूर्व अध्यक्ष शीला, चायल के पूर्व प्रधान राजीव शर्मा, भाजपा नेता धर्म सिंह, उपमण्डलाधिकारी कण्डाघाट डॉ. विकास सूद, उप पुलिस अधीक्षक सोलन संतोष शर्मा, जि़ला ग्रामीण विकास अभिकरण सोलन के परियोजना अधिकारी राजकुमार, बीडीसी अध्यक्ष कण्डाघाट विजय ठाकुर, पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि, अन्य गणमान्य व्यक्ति, भाजपा तथा भाजयुमो के पदाधिकारी, विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा ग्रामीण इस अवसर पर उपस्थित थे।