Breaking
लोकसभा चुनाव को लेकर मतदान कर्मियों की पहली रेंडमाइजेशन का आयोजन         लोकसभा का चुनाव राष्ट्रवादी शक्तियों और परिवारवादी शक्तियों के बीच : बिंदल         एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय होली में रिक्त सीटों के लिए 5 मई को होगी प्रवेश परीक्षा         एग्जिट पोल के प्रकाशन एवं प्रसारण पर एक जून तक प्रतिबंध: अमरजीत सिंह         एसडीएम अर्की यादविन्द्र पाल की अध्यक्षता में स्वीप टीम अर्की ने लगाया मतदाता जागरूकता शिविर         मतदाता सूची में नाम ढूंढना और नाम दर्ज करवाना हुआ आसान : डीसी         तकनीकी विवि ने बढ़ाई एचपीसीईटी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि         कांग्रेस पार्टी विकास, पर्यटन, गरीब, महिला, युवा, किसान, बागवान विरोधी : बिंदल         प्रदेश की महिलाओं को हर हाल में दी जाएगी 1500 रुपए पेंशन : नरेश चौहान           सी-विजिल ऐप पर करें आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत: डीसी         राम नवमी पर राज्यपाल ने जाखू मंदिर में पूजा-अर्चना की         कांग्रेस फोबिया से ग्रसित हो चुके जयराम ठाकुर : कर्नल धनी राम         कांग्रेस पार्टी के गुटों ने ईमानदारी से प्रयास किया कि मुख्यमंत्री इस्तीफा दे : जयराम         हिमाचल में महिलाओं से किए अपने ही वादे से मुकरी कांग्रेस: अनुराग ठाकुर         डाक मतपत्र से वोट डाल सकेंगे आवश्यक सेवाओं में लगे मतदाता: डीसी         बैलेट पेपर एवं पोस्टल बैलेट पेपर प्रिंट करने के संबंध में बैठक आयोजित         उपायुक्त ने बीडीओ टूटू अनमोल को यूपीएससी परीक्षा पास करने पर दी बधाई         आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती         अग्निवीर की ऑनलाइन परीक्षा 22 अप्रैल से         अपनी खीज मिटाने में जुटे कांग्रेस नेता - बिंदल

ग्रामीण क्षेत्रों में अधोसंरचना विकास पर बल – वीरेन्द्र कंवर

हिम न्यूज़, सोलन –  चायल क्षेत्र में 3.14 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का किया शिलान्यास

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज तथा कृषि, पशुपालन मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में अधोसंरचना विकास और लोगों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाना प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है। वीरेन्द्र कंवर आज सोलन जि़ला के चायल में 3.14 करोड़ रुपये की विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास करने के उपरांत चायल के प्रसिद्ध तीन दिवसीय बाबा सिद्ध चायल मेला के समापन समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।

वीरेन्द्र कंवर ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन के तहत क्षेत्र के हिन्नर समूह के लिए 1.64 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले ग्रामीण हाट की आधारशिला रखी।

उन्होंने 1.17 करोड़ रुपये से निर्मित होने वाली नोहरा-कुरगल टकराना उठाऊ पेयजल योजना का शिलान्यास भी किया। इस योजना से 06 गांव के 1300 से अधिक लोग लाभान्वित होंगे। उन्होंने ग्राम पंचायत रेहडा में 33 लाख रुपये से निर्मित होने वाले पंचायत भवन की आधारशिला भी रखी।

मेले की शुभकामनाएं दी

कृषि मंत्री ने जनसभा को सम्बोधित करते हुए सभी को मेले की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि मेले हमारी समृद्ध संस्कृति के प्रतीक हैं। इनके माध्यम से हम अपनी सभ्यता को संजोकर युवा पीढ़ी को प्राचीन संस्कृति से अवगत करवा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का प्रयास अपनी सभ्यता व संस्कृति को आने वाली पीढ़ियों तक यशावत पहुंचाना है। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए धार्मिक एवं साहसिक पर्यटन को बढ़ावा दिया जा रहा है।

वीरेन्द्र कंवर ने कहा कि ग्रामीण हाट के निर्मित होने से स्थानीय स्वयं सहायता समूहों को अपने उत्पाद बेहतर मूल्य पर विक्रय करने का स्थान उपलब्ध होगा। इससे ग्रामीणों की आर्थिकी में सकारात्मक परिवर्तन आएगा।

उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने जन-जन को लाभान्वित करने के लिए नवीन योजनाएं आरम्भ की है। एक ओर जहां सामाजिक सुरक्षा पेंशन की आयु सीमा को घटाकर 60 वर्ष किया गया है वहीं हिमकेयर और सहारा जैसी स्वास्थ्य योजनाएं लोगों को समय पर लाभ पहुंचा रही है।

प्रदेश सरकार गौ संरक्षण के लिए कृत संकल्प

कृषि मंत्री ने कहा  कि प्रदेश सरकार गौ संरक्षण के लिए कृत संकल्प है। राज्य में गौ सेवा आयोग की स्थापना कर इस दिशा में कार्य किया जा रहा है। 20 हजार से अधिक गौवंश को गौशालाओं में सुरक्षित पहुंचाया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने हर घर नल, हर घर बिजली और गैस कुनेक्शन प्रदान कर लोगों का जीवन सरल बनाया है।

वीरेन्द्र कंवर ने कहा कि हिन्नर कलस्टर में कूड़ा निपटान के लिए सयंत्र स्थापित किया जाएगा। इस पर 35 लाख रुपये व्यय होंगे। उन्होंने ग्राम पंचायत नगाली के भवन के लिए 03 लाख रुपये स्वीकृत किए।

विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित नाहन के विधायक डॉ. राजीव बिंदल ने इस अवसर पर कहा कि समूचे प्रदेश के साथ-साथ सोलन विधानसभा क्षेत्र का विकास भाजपा सरकारों की देन है। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने राज्य में विकास के नए आयाम स्थापित किए हैं। उन्होंने कहा कि पूर्व की भांति इस वर्ष के बजट में भी मुख्यमंत्री ने समाज के सभी वर्गों को राहत पहुंचाई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने 120 यूनिट बिजली निःशुल्क कर जन-जन को लाभ पहुंचाया है।

ग्राम पंचायत चायल की प्रधान एवं मेला समिति की अध्यक्ष उषा शर्मा ने स्वागत किया।

प्रदेश भाजपा कार्यकारिणी सदस्य डॉ. राजेश कश्यप, तरसेम भारती, प्रदेश भाजपा कार्यकारिणी सदस्य पवन गुप्ता, भाजपा मण्डल सोलन के अध्यक्ष मदन ठाकुर, जिला भाजपा महामंत्री नन्द लाल कश्यप, कोषाध्यक्ष योगेन्द्र वर्मा, जि़ला परिषद सोलन की पूर्व अध्यक्ष शीला, चायल के पूर्व प्रधान राजीव शर्मा, भाजपा नेता धर्म सिंह, उपमण्डलाधिकारी कण्डाघाट डॉ. विकास सूद, उप पुलिस अधीक्षक सोलन संतोष शर्मा, जि़ला ग्रामीण विकास अभिकरण सोलन के परियोजना अधिकारी राजकुमार, बीडीसी अध्यक्ष कण्डाघाट विजय ठाकुर, पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि, अन्य गणमान्य व्यक्ति, भाजपा तथा भाजयुमो के पदाधिकारी, विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा ग्रामीण इस अवसर पर उपस्थित थे।