Breaking
लोकसभा चुनाव को लेकर मतदान कर्मियों की पहली रेंडमाइजेशन का आयोजन         लोकसभा का चुनाव राष्ट्रवादी शक्तियों और परिवारवादी शक्तियों के बीच : बिंदल         एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय होली में रिक्त सीटों के लिए 5 मई को होगी प्रवेश परीक्षा         एग्जिट पोल के प्रकाशन एवं प्रसारण पर एक जून तक प्रतिबंध: अमरजीत सिंह         एसडीएम अर्की यादविन्द्र पाल की अध्यक्षता में स्वीप टीम अर्की ने लगाया मतदाता जागरूकता शिविर         मतदाता सूची में नाम ढूंढना और नाम दर्ज करवाना हुआ आसान : डीसी         तकनीकी विवि ने बढ़ाई एचपीसीईटी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि         कांग्रेस पार्टी विकास, पर्यटन, गरीब, महिला, युवा, किसान, बागवान विरोधी : बिंदल         प्रदेश की महिलाओं को हर हाल में दी जाएगी 1500 रुपए पेंशन : नरेश चौहान           सी-विजिल ऐप पर करें आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत: डीसी         राम नवमी पर राज्यपाल ने जाखू मंदिर में पूजा-अर्चना की         कांग्रेस फोबिया से ग्रसित हो चुके जयराम ठाकुर : कर्नल धनी राम         कांग्रेस पार्टी के गुटों ने ईमानदारी से प्रयास किया कि मुख्यमंत्री इस्तीफा दे : जयराम         हिमाचल में महिलाओं से किए अपने ही वादे से मुकरी कांग्रेस: अनुराग ठाकुर         डाक मतपत्र से वोट डाल सकेंगे आवश्यक सेवाओं में लगे मतदाता: डीसी         बैलेट पेपर एवं पोस्टल बैलेट पेपर प्रिंट करने के संबंध में बैठक आयोजित         उपायुक्त ने बीडीओ टूटू अनमोल को यूपीएससी परीक्षा पास करने पर दी बधाई         आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती         अग्निवीर की ऑनलाइन परीक्षा 22 अप्रैल से         अपनी खीज मिटाने में जुटे कांग्रेस नेता - बिंदल

भोरंज में मनाया गया बिजली महोत्सव उप मुख्य सचेतक कमलेश कुमारी ने की कार्यक्रम की अध्यक्षता

हिम न्यूज़, हमीरपुर – उज्जवल भारत उज्जवल भविष्य के अन्तर्गत विद्युत,एसजेवीएनएल और ऊर्जा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में भोरंज में बिजली महोत्सव मनाया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए भोरंज की विधायक एवं उप मुख्य सचेतक कमलेश कुमारी ने कहा कि बिजली महोत्सव कार्यक्रम में विद्युत क्षेत्र में अर्जित की गई उपलब्धियों को उजागर किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में देश और प्रदेश निरन्तर नई ऊचांईयों को छू रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के 8 वर्षों के कार्यकाल में विद्युत क्षेत्र में देश ने नए आयाम स्थापित किए हैं। उन्होंने कहा कि देश को प्रगति के शिखर तक पहुंचाने के लिए हमें ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनना होगा, जिसके लिए ऊर्जा संरक्षण करना अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में हर वर्ग के कल्याण के लिए अनेक महत्वपूर्ण योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं।

मुख्य सचेतक ने  बताया कि सोलर इलेक्ट्रिसिटी के अन्तर्गत जिला हमीरपुर में 7.4 मेगावाट क्षमता के 8 सोलर प्लांट स्वीकृत किए गए हैं जिनमें 7 सोलर प्लांट भोरंज क्षेत्र के जाहू में तथा 1 सोलर प्लांट डिडवीं टिक्कर में लगाया गया है। उन्होंने कहा कि जाहू में 4 करोड़ रूपए की लागत से 33 केवी का सब स्टेशन बनाया गया है। इसके अलावा बिजली की लाईनों के सुधारीकरण और ट्रांसफार्मर लगाने पर करोड़ों रुपये व्यय किए गए हैं। इससे भोरंज क्षेत्र के लोगों को कम वोल्टेज की समस्या से निजात मिली है।

उन्होंने कहा कि माह अप्रैल से प्रदेश में 60 यूनिट से कम खपत वाले घरेलु उपभोक्ताओं को बिल में सौ प्रतिशत उपदान दिया गया। जिससे माह अप्रैल से जून तक की अवधि में जिला के 90 हजार विद्युत उपभोक्ताओं को जीरो बिल का लाभ मिला। उन्होंने कहा कि जुलाई माह से प्रदेश सरकार द्वारा 125 यूनिट से कम खपत वाले उपभोक्ताओं को भी बिल में सौ प्रतिशत उपदान की सुविधा दी गई है, जिसका लाभ भी उपभोक्ताओं को मिलेगा।
कार्यक्रम के दौरान एनटीपीसी, पीजीसीएल तथा एसईसीआई द्वारा विद्युत उत्पादन के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों के विषय में भी लघु फिल्में दिखाई गई।
लघु नाटकों के माध्यम से मनोरंजक एवं ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान की
कार्यक्रम में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की ओर से त्रिवेणी कला मंच के कलाकारों ने ऊर्जा संरक्षण तथा सौर ऊर्जा उत्पादन के विषय में लघु नाटकों के माध्यम से मनोरंजक एवं ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान की तथा स्कूली बच्चों ने लोकनृत्य की प्रस्तुति दी। इस अवसर पर विद्युत बोर्ड के अधीक्षण अभियंता राजेश कुमार ने मुख्य अतिथि सहित सभी मेहमानों का स्वागत किया तथा समारोह आयोजन के महत्व के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आजादी का अमृत महोत्सव के तहत भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय और एमएन आरई द्वारा उज्जवल भारत-उज्जवल भविष्य पहल के तहत देशभर में इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इस कड़ी में वीरवार को पहला कार्यक्रम भोरंज में आयोजित किया गया, जबकि दूसरा कार्यक्रम 30 जुलाई को बचत भवन हमीरपुर में आयोजित किया जाएगा।
इस अवसर पर भाजपा मंडलाध्यक्ष देशराज शर्मा, जिला परिषद अध्यक्ष बबली देवी, महामंत्री अशोक ठाकुर,एसजेवीएनएल के डीजीएम कृष्ण कुमार, हिम ऊर्जा के जेई अरूण भारद्वाज, बिजली बोर्ड तथा ऊर्जा विभाग की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थी तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।