Breaking
गोंदपुर बुल्ला और भडियारां में मतदान प्रतिशतता बढ़ाने को लेकर ग्रामीण किए जागरूक         उपायुक्त का 'नशा मुक्त ऊना' बनाने के लिए सभी के समन्वित प्रयासों पर बल         सुखराम चौधरी का संजय अवस्थी पर पलटवार         मेमोरियल खेल कूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन         आवश्यक सेवाओं में तैनात व्यक्तियों को प्राप्त होगी डाक मतपत्र सुविधा: मुख्य निर्वाचन अधिकारी         उपायुक्त कुल्लू तोरुल एस रवीश ने आज भुंतर मणिकरण सड़क का निरीक्षण किया         वर्तमान कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में सभी वर्ग दुखी : कश्यप         विद्युत आपूर्ति बाधित         कांग्रेस पार्टी 50 वर्षों के शासन में भी नहीं कर पाई : बिंदल          आपदा में कहां गुम थे भाजपा नेता : कांग्रेस           भाजपा नेता यह भूल गए उनके कार्यकाल में प्रदेश में अव्यवस्था का आलम रहा         लोकसभा चुनाव को लेकर मतदान कर्मियों की पहली रेंडमाइजेशन का आयोजन         लोकसभा का चुनाव राष्ट्रवादी शक्तियों और परिवारवादी शक्तियों के बीच : बिंदल         एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय होली में रिक्त सीटों के लिए 5 मई को होगी प्रवेश परीक्षा         एग्जिट पोल के प्रकाशन एवं प्रसारण पर एक जून तक प्रतिबंध: अमरजीत सिंह         एसडीएम अर्की यादविन्द्र पाल की अध्यक्षता में स्वीप टीम अर्की ने लगाया मतदाता जागरूकता शिविर         मतदाता सूची में नाम ढूंढना और नाम दर्ज करवाना हुआ आसान : डीसी         तकनीकी विवि ने बढ़ाई एचपीसीईटी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि         कांग्रेस पार्टी विकास, पर्यटन, गरीब, महिला, युवा, किसान, बागवान विरोधी : बिंदल         प्रदेश की महिलाओं को हर हाल में दी जाएगी 1500 रुपए पेंशन : नरेश चौहान  

शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज

हिम न्यूज़ मंडी। देश के 74वें गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य पर मंडी के ऐतिहासिक सेरी मंच पर जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह पूरे उत्साह, उमंग व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने समारोह की अध्यक्षता की। इस दौरान उन्होंने मंडी के सेरी मंच पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा पुलिस और होमगार्ड व एनसीसी की टुकड़ियों द्वारा निकाले गए आकर्षक मार्च पास्ट की सलामी ली।

इस अवसर पर अपने संबोधन में रोहित ठाकुर ने कहा कि 26 जनवरी का दिन सभी भारतवासियों के लिए एक गौरवमयी दिवस है। वर्ष 1950 को इसी दिन भारत का महान संविधान प्रभावी हुआ था और देश में लोकशाही का स्वप्न साकार हुआ । उन्होंने संविधान निर्माताओं के साथ-साथ सभी स्वतंत्रता सेनानियों के तप, त्याग और बलिदान को स्मरण करते हुए नमन किया, साथ ही देश की स्वतंत्रता को अक्षुण्ण रखने में प्राण न्योछावर करने वाले वीर शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किए। उन्होंने सराहनीय सेवाओं के लिए भारतीय सेनाओं व पुलिस के जवानों का भी आभार जताया।

शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने कहा कि वर्तमान सरकार शिक्षा नीति में बड़े बदलाव और व्यवस्था परिवर्तन का प्रयास कर रही है, जिससे गरीब बच्चों को पढ़ने और बढ़ने के समान अवसर मिल सकें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में राजीव गांधी माॅडल डे-बोर्डिंग स्कूल चरणबद्ध तरीके से खोले जाएंगे।

उन्होंने कहा कि युवाओं को रोजगार मिले, इसके लिए नई तकनीकी कोर्स, बहुतकनीकी, आईटीआई तथा इंजिनियरिंग काॅलेजों में शुरू किए जाएंगे। जिस पर प्रदेश सरकार ने काम करना शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि सरकार नई रोजगार नीति भी लाने जा रही है।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि पर्यटन हमारी आर्थिकी का मुख्य जरिया है। प्राकृतिक, ग्रामीण, बागवानी, साहसिक तथा धार्मिक पर्यटन पर भी राज्य सरकार द्वारा विशेष ध्यान दिया जाएगा, जिससे स्थानीय लोगों को बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर मिलेंगे तथा ग्रामीण स्तर तक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। युवाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए पर्यटन परियोजनाओं को स्टार्ट-अप योजना से जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र में भी हिमाचल प्रदेश के युवाओं को रोजगार मिले, इसके लिए वर्तमान सरकार निवेश को बढ़ावा देने का प्रयास कर रही है। सरकार नई निवेश नीति लाएगी, जिसमें निवेशकों की सुविधा के लिए सरकारी बंधनों को कम किया जाएगा।समारोह में सांस्कृतिक दलों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए।

शिक्षा मंत्री ने जिला के करसोग क्षेत्र के नांज गांव के नेक राम शर्मा को कृषि क्षेत्र में बेहतरीन कार्य करने के लिए पदमश्री आवार्ड के लिए चयनित होने पर  बधाई दी तथा उन्हें सम्मानित किया । उन्होंने कोटली तहसील के कड़कोह गांव की शिल्पा ठाकुर को सेना पुलिस में भर्ती होने पर जो अभी यूएन मिशन में सेवाएं दे रही हैं को भी सम्मानित किया । पुलिस क्षेत्र में बेहतर कार्य करने के लिए पुलिस थाना सरकाघाट के उप निरीक्षक राकेश कुमार, मंडी के अन्वेषण अधिकारी के पद पर कार्यरत मुख्य आरक्षी टेक चंद, यातायात शाखा बल्ह में कार्यरत उप निरीक्षक बृज लाल तथा महिला आरक्षी अंजली, पुलिस सहायता कक्ष, जिला अस्पताल, मंडी में कार्यरत आरक्षी ललित कुमार को भी शिक्षा मंत्री ने सम्मानित किया । सेवानिवृत आयुर्वेद अधिकारी डाॅ0 रमेश राणा को दिव्यांग व्यक्तियों के लिए संवेदना कार्यक्रम के तहत बेहतरीन कार्य करने के लिए सम्मानित किया । जिला रैडक्रास सोसायटी मंडी के माध्यम से सांकेतिक तोैर पर 5 दिव्यांग व्यक्तियों को ब्हील चेयर, कंबल, स्वच्छता कीट इत्यादि भी मुख्य अतिथि द्वारा भेंट किए गए ।

उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले सांस्कृतिक दलों तथा मार्च पास्ट में भाग लेने वाली टुकड़ियों को भी सम्मानित किया। इससे पहले, रोहित ठाकुर ने संकन गार्डन में शहीद स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित कर शहीदों को नमन किया। उन्होंने गांधी चैक में महात्मा गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किए।

कार्यक्रम में पूर्व मंत्री कौल सिंह ठाकुर, प्रकाश चैधरी, विधायक अनिल शर्मा, चंद्रशेखर, पूर्व मुख्य संसदीय सचिव सोहन लाल ठाकुर, जिला परिषद के अध्यक्ष पाल वर्मा, चंपा ठाकुर, पवन ठाकुर, नगर निगम की मेयर दीपाली जस्वाल, पार्षदगण, उपायुक्त अरिंदम चैधरी, पुलिस अधीक्षक शालनी अग्निहोत्री, स्वतंत्रता सेनानियों सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।