करसोग में मनाया गया 74वां गणतंत्र दिवस  

हिम न्यूज़,करसोग-करसोग में 74वें गणतंत्र दिवस कार्यक्रम का आयोजन राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला करसोेग में हर्षोल्लास के साथ किया गया। कार्यक्रम में उपमंडलाधिकारी नागरिक करसोग ओम कांत ठाकुर (भारतीय प्रशासनिक सेवा) मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित हुए।

उन्होंने इस अवसर पर ध्वजारोहण कर पुलिस, होमगार्ड के जवानों, एनसीसी, एनएसएस, स्काउंट एंड गाइड और रेंजर्स एडं रोवर्स द्धारा प्रस्तुत आकर्षक मार्च पास्ट की सलामी ली। उपमंडलाधिकारी ने इस अवसर पर शहीद स्मारक जाकर देश के लिए अपनी जान न्यौछावर करने वाले शहीदों को भी श्रद्धाजंलि अर्पित की।

मुख्यातिथि ने इस अवसर पर अपने संबोधन के दौरान प्रदेश व क्षेत्र के लोगों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हम सभी जानते है कि आज ही के दिन 1950 में हमारें देश का संविधान पूर्ण रूप से लागू हुआ था, तभी से इस दिन को हर वर्ष गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता हैं। उन्होंने कहा कि हमारें संविधान ने हर एक देशवासी को सशक्त किया है। आज देश ने तरक्की की जिन उंचाईयों को छुआ है, वह केवल हमारें लोकतंत्र से मिली गणतान्त्रिक शक्तियों से ही संभव हुआ है।

उन्होंने कहा कि आज भारत देश विश्व पटल पर चारों ओर अपना परचम लहरा रहा है। हमारा देश जिस वैश्विक स्तर पर खड़ा है, वहां पहुंचने में हमारें शिक्षक, वैज्ञानिक, इंजीनियर्स, डाॅक्टर्स, सेना सहित देश के असंख्य लोगों का महत्वपूर्ण योगदान है, जिसे कभी भूलाया नहीं जा सकता।

उन्होंने कहा कि हम सब इस गणतंत्र दिवस के मौके पर प्रण ले की गंाधी, पंडित नेहरू, सुभाषचंद्र बोस, चंद्रशेखर आजाद, भगत सिंह जैसी अनेक पुण्य-आत्माओं की कुर्बानी को व्यर्थ नहीं जाने देंगे। गणतंत्र के इस उत्सव के दौरान मुख्यातिथि द्धारा देश की स्वतंत्रता के लिए अपना योगदान देने वाले क्षेत्र के स्वतंत्रता सेनानी वयोवृद्ध ग्यारू राम, निवासी सराहन को शाॅल, टोपी व समृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर उपमंडलाधिकारी नागरिक करसोग ओम कांत ठाकुर ने क्षेत्र से संबंध रखने वाले नेकराम शर्मा को पदमश्री अवार्ड-2023 के लिए चुने जाने पर उन्हें बधाई व शुभकामनाएं भी दी। इस मौके पर विभिन्न स्कूलों द्धारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। इस अवसर पर मुख्यातिथि ने सांस्कृति कार्यक्रमों में भाग लेने वाले विभिन्न प्रतिभागियों, मार्चपास्ट प्रस्तुत करने वाले पुलिस, होमगार्ड के जवानों, एनसीसी, एनएसएस रेंजर्स एंड रोवर्स सहित विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान देने वाले क्षेत्र के विभिन्न लोगों को भी समृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।

पूर्व विधायक हीरा लाल, नगर पंचायत करसोग की अध्यक्ष, विभिन्न पंचायतों के चुने हुए प्रतिनिधि, सहायक आयुक्त विकास एवं खंड विकास अधिकारी करसोग अमित कल्थाईक सहित विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष, पूर्व सैनिक और अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।