उपायुक्त काँगड़ा ने किया मेरी पॉलिसी मेरे हाथ अभियान का शुभारम्भ

हिम न्यूज़ , धर्मशाला । उपायुक्त डॉ. निपुण जिन्दल ने उपायुक्त कार्यालय के सभागार में मेरी पॉलिसी मेरे हाथ का शुभारम्भ किया।

उन्होंने कहा कि कृषि मंत्रालय भारत सरकार द्वारा प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत जिन किसानों ने बीमा करवाया था उन्हें बीमा पत्र आवंटित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि रोपाई से कटाई तक के सभी रिस्क इस बीमा के तहत कवर किए जाते हैं तथा सभी किसानों को इसका लाभ लेना चाहिए।

इस अवसर पर उपायुक्त द्वारा लाभन्ति किसानों को बीमा पत्र प्रदान किए गए। संयुक्त कृषि निदेशक डॉ. जीत सिंह ने भी किसानों से आग्रह किया कि वो अपनी फसलों का बीमा अवश्य करवायें। इस अवसर पर जिला कृषि उप निदेशक डॉ. राहुल कटोच ने कहा कि रबी 2022-23 के लिए गेहूँ के लिए केवल 18 रुपये प्रति कनाल और जौ के लिए 15 रुपये प्रति कनाल अदा करते हैं जो कि केवल डेढ़ प्रतिशत है तथा भारत सरकार इसमें 98.5 प्रतिशत प्रीमियम के रूप में वहन करती है।

इस योजना के लिए एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कम्पनी ऑफ इंडिया लिमिटेड अधिकृत की गई। इंश्योरेंस कराने की अन्तिम तिथि 15 दिसम्बर 2022 होगी। पुर्नगठित मौसम पर आधारित बीमा योजना के लिए एसबीआई जनरल इंशोयरेंस कंपनी अधिकृत की गई है। रबी में कांगडा

जिला के काँगड़ा, भवारना, धर्मशाला, नगरोटा बगवा में आलू की फसल
का बीमा करवाया जा सकता है। आलू के लिए किसान को केवल 125 रुपये अदा करने होंगे तथा बीमित राशी 25000 प्रति कनाल है। आलू के लिए 31 दिसम्बर 2022 तक बीमा करवाया जा सकता है ।