Breaking
3 लाख से कम आय है तो ले सकते हैं मुफ्त कानूनी मदद         शास्त्री एवं भाषा अध्यापकों की भर्ती के लिए काउंसलिंग 26 व 27 फरवरी को         सिरमौर जिला में 28 और 29 फ़रवरी को  लगेंगी राजस्व लोक अदालतें-सुमित खिमटा         दैनिक आहार में मोटे अनाज को अवश्य शामिल करें         पंचायती राज संस्थाओं में रिक्त पदों के लिये उप-चुनाव 25 फरवरी को         चुनाव प्रक्रिया के दौरान सभी नोडल अधिकारियों की भूमिका अग्रणी और महत्वपूर्ण - अनुपम कश्यप         तीन दिवसीय राज्य स्तरीय छेश्चू मेला संपन्न         तंबोला की 13 लाख में हुई नीलामी         राजभवन में अरूणाचल प्रदेश और मिज़ोरम का स्थापना दिवस आयोजित         बिना बजट के योजनाएं घोषित करने वाले हवा-हवाई सीएम बने सुक्खू : जयराम ठाकुर         मुख्यमंत्री ने सेना के जवान के निधन पर शोक व्यक्त किया         मुख्यमंत्री ने लोक निर्माण विभाग के 15 टिप्परों को रवाना किया         हमने शिमला संसदीय क्षेत्र में पिछले 5 साल में 15000 करोड़ रुपए से अधिक के काम करवाए : कश्यप         2004 से 2014 तक कांग्रेस के 10 साल भ्रष्टाचार : बिंदल         जोगिन्दर नगर के रैंस भलारा की महिलाएं तैयार कर रही हैं विभिन्न तरह का आचार         जिला स्तरीय लोकगीत प्रतियोगिता के लिए पंजीकरण 26 तक         कांगड़ा और चंबा के युवाओं ने लिया राष्ट्रीय युवा संसद में भाग         प्रतिभा सिंह ने नाचन विधानसभा क्षेत्र में किए विभिन्न विकासात्मक कार्यों के शिलान्यास         आईपीएस अधिकारी राकेश सिंह ने संभाला एसपी ऊना का पदभार         कुपोषण की रोकथाम के लिए मिशन मोड में कार्य किया जाएगा - जतिन लाल

कलाकारों ने लोगों को सरकारी योजनओं बारे किया जागरूक

हिम न्यूज़, उना: सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के संबंद्ध कलाकारों ने प्रदेश सरकार द्वारा अनुसूचित जाति के कल्याणार्थ संचालित की जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं बारे लोगों को गीत, संगीत व नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जागरूक किया। इसके अलावा नशा निवारण बारे भी लोगों को जागरूक किया गया।

इसी कड़ी में नटराज कला मंच नादौन के कलाकारों ने चैकी खास व दगड़ाह, पूर्वी कला मंच ने जननी व जोड़ियां तथा आरके कला मंच के कलाकारों ने दरोह व गुरेट में गीत संगीत के माध्यम से लोगों को सरकार की अनुसूचित जाति से संबंधित विभिन्न योजनओं के अलावा नशे के प्रति जागरूक किया।

फोक मीडिया दलों ने उपस्थित लोगों को विभिनन पेंशन संबंधी योजनाओं के अलावा प्रदेश सरकार द्वारा अनुसूचित जाति वर्ग के लिए विशेष तौर पर चलाई जा रही योजनाओं सहित विभिन्न कल्याणकारी योजनओं बारे जानकारी दी।

कलाकारों ने अनुवर्ती कार्यक्रम, अंर्तजातीय, गृह अनुदान योजना, मुख्यमंत्री आदर्श ग्राम योजना, कम्पयुटर ऐपलिकेशन व सम्वर्गी क्रियाक्लापों में प्रशिक्षण एवं दक्षता योजना, अत्याचार से पीड़ित अनुसूचित जाति के व्यक्तियों को राहत बारे तथा प्रधानमंत्री ग्राम आदर्श योजना बारे विस्तृत जानकारी दी गई।

युवक-युवतियों से विवाह किया हो को 50 हज़ार रूपये की प्रोत्साहन राशि

उन्होंने बताया कि समाज में छुआछुत की प्रथा को समात करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा अंर्तजातीय विवाह को प्रोत्साहित किया जा रहा हैं जिसके तहत सामान्य जाती के ऐसे युवक व युवतियां जिन्होंने सामान्य जाती के युवक-युवतियों से विवाह किया हो को 50 हज़ार रूपये की प्रोत्साहन राशि सरकार की ओर से दी जा रही है।

इसके अलावा अनुसूचित जाति व जनजाति तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के ऐसे व्यक्ति जिनकी वार्षिक आय 50 हज़ार रूपये से कम हो तथा जिनके नाम मकान बनाने के लिए अपनी भूमि उपलब्ध हो को प्रदेश सरकार की ओर से अपना मकान बनाने के लिए 1.50 लाख रूपये का अनुदान दिया जाता हैं।

फोक मीडिया दलों ने लोगों को मुख्यमंत्री शगुन योजना बारे जानाकरी देते हुए बताया कि बीपीएल परिवारों की कन्याओं के विवाह हेतु 31 हज़ार रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। योजना का लाभ लेने के लिए शादी से दो महीने पहले और शादी के 6 महीने बाद तक आवेदन किया जा सकता है। धनराशि सीधे आवेदक के बैंक खाते में डाली जाती है। लड़की की उम्र 18 साल या इससे अधिक एवं लड़के की उम्र 21 साल या इससे अधिक होनी चाहिए।

इसके अतिरिक्त कलाकारों ने लोगों को नशे के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक किया तथा नशा करने वाले व्यक्ति की वजह से समाज व परिवार पर पड़ने वाले विपरीत प्रभाव का नुक्कड़ नाटक के माध्यम से संदेश दिया।

इस अवसर पर चैकी पंचायत के प्रधान संजय कुमार व वार्ड सदस्य नैला वीवी, प्रधान पोलियां पंचायत राकेश कुमार व बकशीश सिंह, उप प्रधान सवर्ण सिंह, वार्ड सदस्य पूजा देवी, सुशील ठाकुर व लवली संिहत स्थानीय लोग उपस्थित रहे।