Breaking
दावा करते हैं आय के संसाधन बढ़ाने के और महीनें में तीन-तीन बार क़र्ज़ ले रही है सरकार : जयराम ठाकुर          सुल्तानपुर गर्ल्स स्कूल में  मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचन सहभागिता कार्यक्रम         वर्तमान सरकार ने लिखा जन कल्याण का नया अध्यायः जगत सिंह नेगी         मंडी जिला के कुछ मतदान केंद्रों के भवनों में परिवर्तन         सभी स्वास्थ्य संस्थानों में गुणात्मक स्वास्थ्य सुविधायें उपलब्ध करवाना जरूरी-एल.आर. वर्मा         मैडिकल कॉलेज एवं अस्पताल की ओर चलने वाले वाहनों का मार्ग डाईवर्ट-सुमित खिमटा         निर्वाचन आयोग के ऐप्स का हो व्यापक प्रचार-प्रसार: मनीष गर्ग         21542 सैन्य जवानों को ई-ट्रांसमिशन से मिलेंगे पोस्टल बैलेट: डीसी         मतदान में शत-प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित बनाने को लेकर पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला शुरू         जिभी में 'शोभला सराज' पर्यटन उत्सव         बरशैणी फीडर की मुरम्मत, बिजली रहेगी गुल         जनता देगी जवाब, बागियों की हार निश्चित : कांग्रेस         जेल में रहकर भी कुर्सी का मोह नहीं छोड़ पा रहे केजरीवाल: अनुराग ठाकुर         डीसी की अपील, लोकतंत्र के लोकपर्व में सब हों सम्मिलित         चुनाव प्रक्रिया में विज्ञापन का प्रमाणीकरण आवश्यक - मुकेश रेपसवाल         ज़िला दंडाधिकारी मुकेश रेपसवाल ने धारा 144 के तहत जारी किए आदेश          युवाओं को समझाया मतदान का महत्व         अतिरिक्त उपायुक्त ने की आधार कार्ड को अपडेट करने की अपील         कांगड़ा जिला में चुनावी व्यय पर रहेगी कड़ी निगरानी: डीसी         बीजेपी नेता रवि ठाकुर के ऊपर हुए हमले की निंदा

अनुराग ठाकुर ने किया तक्षशिला खेल परिसर का उद्घाटन

केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री  अनुराग ठाकुर ने शनिवार की शाम पुणे के विमान नगर में तक्षशिला खेल परिसर का उद्घाटन किया जिसका निर्माण पुणे नगर निगम (पीएमसी) ने किया है। जमीनी स्तर पर खेल के बुनियादी ढांचे के निर्माण के महत्व को रेखांकित करते हुएश्री ठाकुर ने पुणे के कॉरपोरेट घराने से अपील की कि वे आगे आएं और अपने सीएसआर (कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी) फंड के माध्यम से खेल से जुड़ी सुविधाओं के निर्माण के लिए धन मुहैया कराएं।

केंद्रीय मंत्री  ठाकुर ने युवाओं से खेल और फिटनेस को अपनाने का आग्रह करते हुएप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शब्दों को याद किया, “खेलोगे तो खिलोगे! और कहा कि खेल हमें दृढ़ता सिखलाता है, आत्म-विश्वास पैदा करता है, और नेतृत्व के गुणों का विकास करता है।

उन्होंने बताया कि भारत में मोटे लोगों की संख्या सबसे अधिक है और गतिहीन जीवन शैली ने लोगों को बदल दिया है। उन्होंने कहा कि इसलिएफिटनेस सभी के लिए महत्वपूर्ण है।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि कि यह खेल परिसर क्षेत्र के युवाओं और आम लोगों के लिए बनाया गया है। इसके साथ ही उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि “अपने एसी (वातानुकूलुत) कमरों से बाहर आएं,यहां आधे घंटे खेलों का अभ्यास करें। तब आप फिट हो जाएंगे,स्वास्थ्य और उपचार के बिल कम करें, खेल के प्रति रूचि का विकास करें”।

देश में खेल संस्कृति विकसित करने के बारे में बताते हुए ठाकुर ने कहा कि,”जब हमारे बच्चों को खेलने का मौका मिलेगा, तो उनमें खेल के प्रति रुचि विकसित होगी। तब वे देश और विदेश में मैच जीतने के लिए अपने दम पर आगे बढ़ेंगे।”उन्होंने कहा कि एक खेल टूर्नामेंट हमारे शरीर के नसों की लड़ाई है जो दर्शाता है कि एक व्यक्ति मानसिक रूप से कितना मजबूत हो सकता है।

ठाकुर ने कहा कि सरकार खेलों को बहुत महत्व देती है और केंद्र देश भर में खेल के लिए जमीनी स्तर के बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए राज्यों के साथ मिलकर काम कर रहा है। उन्होंने बताया कि खेलों के लिए बजट, जो पहले लगभग 1,200 करोड़ रुपये हुआ करता था, को बढ़ाकर 3,000 करोड़ रुपये कर दिया गया है,ताकि खिलाड़ियों पर खर्च करने के लिए अधिक फंड हो।

इसके अलावा, लक्ष्य ओलंपिक पोडियम योजना (टीओपीएस-टॉप्स) के तहत,भारत सरकार सर्वोत्कृष्टखिलाड़ियों के विदेशी प्रशिक्षण की पूरी जिम्मेदारी लेती है, जिसमें उनका आवास, पोषण, उपकरण, विदेशों में अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताएं शामिल हैं। इसके अलावा प्रत्येक खिलाड़ी के लिए 50,000 / -रुपये का मासिक वजीफा भी शामिल है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि,”अब खिलाड़ियों को केवल खेलने की जरूरत है और उन्हें किसी चीज की चिंता नहींहै। इसलिए वे अपने दम पर प्रयास कर रहे हैं और देश के लिए पदक जीत रहे हैं।”

इससे पहले दिन में,केंद्रीय मंत्री ने पुणे में प्रसिद्ध गुलशाची तालीम अखाड़े का दौरा किया जहां उन्होंने भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के एक केंद्र का उद्घाटन किया और प्रशिक्षु पहलवानों के साथ बातचीत की। साई ने महाराष्ट्र में सबसे अधिक कुश्ती अखाड़ों को अपनाया है। श्री ठाकुर ने ढोल-ताशा खिलाड़ियों को राष्ट्रीय स्तर के खेल खेलने का अवसर देने का भी वादा किया।

तक्षशिला खेल परिसर के बारे में

अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी तैयार करने के उद्देश्य से पुणे नगर निगम ने लगभग 2.1 करोड़ रुपये के निवेश से विमान नगर में तक्षशिला खेल परिसर विकसित किया है।

  • खेल परिसर में बास्केट बॉल,वॉलीबॉल और कबड्डी के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं विकसित की गई हैं।
  • खिलाड़ियों के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं के अलावा परिसर में एक खुला व्यायामशाला है। इसी तरह एक मिनी फुटबॉल मैदान भी विकसित किया गया है।
  • खेल परिसर और उससे सटे अंतरराष्ट्रीय स्तर के स्केटिंग क्षेत्र को जोड़ने वाला एक उच्च तकनीकीयानी अत्याधुनिक पुल है।