शिक्षा के साथ-साथ खेलों का जीवन में बड़ा महत्व – डॉ रामलाल मारकंडा

हिम न्यूज़,  केलांग। ज़िला स्कूली क्रीड़ा संघ लाहौल-स्पीति द्वारा उदयपुर में 5 जुलाई से चल रहे, अंडर-19 आयु वर्ग की छात्राओं के सेकेंडरी स्तर के टूर्नामेंट का समापन आज सांस्कृतिक स्पर्धाओं के साथ हुआ। इस मौके पर समारोह में तकनीकी शिक्षा,जनजातीय विकास एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री  डॉ रामलाल मारकंडा ने मुख्यातिथि के रूप में शिरक़त की । इस टूर्नामेंट में 18 स्कूलों की छात्राओं ने हिस्सा लिया।

इस अवसर पर अपने सम्बोधन में डॉ मारकंडा ने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ खेलों का जीवन में बड़ा महत्व है। ये न केवल हमारे शरीर को तंदरुस्त रखते हैं बल्कि जीवन में अनुशासन व टीम भावना को भी विकसित करते हैं।

साथ ही साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी जीवन मे महत्वपूर्ण स्थान है, ये हमें अपने समाज की जड़ों से जोड़े रखते हैं। इस अवसर पर डॉ मारकंडा ने विभिन्न खेलकूद एवं सांस्कृतिक स्पर्द्धाओं की सभी विजेताओं को पुरस्कृत भी किया।
बैडमिंटन में उदयपुर पहले व केलंग दूसरे स्थान पर

उपनिदेशक उच्च शिक्षा सुन्दर सिंह ने स्वागत संबोधन में मुख्यातिथि व अन्य लोगों का कार्यक्रम में पधारने पर स्वागत किया।बालीबाल में उदयपुर स्कूल पहले व तिन्दी दूसरे स्थान पर रहा। कब्बडी में शकोली पहले व त्रिलोकनाथ दूसरे स्थान पर रही। खो खो में तिन्दी पहले व शकोली दूसरे स्थान पर रहा। बैडमिंटन में उदयपुर पहले व केलंग दूसरे स्थान पर रहा।टेबल टेनिस में उदयपुर पहले व गोंदला दूसरे जबकि शतरंज में उदयपुर स्कूल पहले व केलंग दूसरे स्थान पर रहा।

लोंग जंप में त्रिलोकनाथ की गरिमा पहले व तिंगरट की सिमरन दूसरे स्थान पर रही। हाई जंप में तिंगरट की सिमरन प्रथम तथा मड़ग्रा की अंशु ने बाजी मारी। 100 मीटर दौड़ में शकोली की मनीषा पहले व तिंगरट की सिमरन दूसरे स्थान पर रही। 200 मीटर में शकोली की अर्चना पहले व तिंगरट की सिमरन दूसरे स्थान पर रही। 400 मीटर दौड़ में शकोली की अमिशा पहले व तिंगरट की छोदेन दूसरे स्थान पर रही। 800 मीटर दौड़ में शकोली को अमिशा पहले व शकोली की ही आरती दूसरे स्थान पर रही। डिस्कस में उदयपुर की सिमरन पहले व जाहलमा की छिमे दूसरे स्थान पर रही। शोट पूट में शकोली कई अमिशा व उदयपुर की सिमरन दूसरे स्थान पर रही।

इस अवसर पर एसडीएम निशान्त तोमर,एसडीएम पांगी रजनीश शर्मा,उपनिदेशक उच्च शिक्षा सुन्दर सिंह, नायब तहसीलदार शांता कुमार, प्रिन्सिपल राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय उदयपुर शिव लाल, एडीपीओ निहाल चंद, पंचायत समिति अध्यक्ष राकेश, ज़िला परिषद सदस्य मोहिन्दर सहित विभिन्न विद्यालयों के प्रधानाचार्य व शिक्षक भी उपस्थित रहे।